Weight Loss Tips: तेजी से मोटापा बढ़ने के पीछे हैं ये 5 वजह, यहां जानें वजन को कंट्रोल करने का सबसे कारगर उपाय

Causes Of Weight Gain: गलत खानपान व अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा शरीर में घर कर जाता है और फिर इसे घटा पाना मुश्किल हो जाता है. मोटापा बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं और मोटापे से कई तरह की परेशानियां भी आपको घेर सकती है.

Weight Loss Tips: तेजी से मोटापा बढ़ने के पीछे हैं ये 5 वजह, यहां जानें वजन को कंट्रोल करने का सबसे कारगर उपाय

गलत खानपान अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा बढ़ जाता है

खास बातें

  • फिजिकल एक्टिविटी की मदद से आसानी से घटा सकते हैं मोटापा.
  • अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा बढ़ने लगता है.
  • यहां मोटापा और वजन घटाने के कारगर उपाय के बारे में बताया गया है.

Reasons Of Obesity: मोटापा आजकल एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है. बच्चों से लेकर लगभग सभी उम्र के लोग इसका शिकार हो रहे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में भी मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ी है और अब भारत में भी इस समस्या से लगभग 100 मिलियन लोग जूझ रहे हैं. परेशानी इस बात की है कि मोटापा बढ़ने के साथ ही अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. गलत खानपान अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा शरीर में घर कर जाता है और फिर इसे घटा पाना मुश्किल हो जाता है. मोटापा बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं और मोटापे से कई तरह की परेशानियां भी आपको घेर सकती है.

मोटापा क्या है? (What Is Obesity?)

जब किसी इंसान के शरीर में जरूरत से ज्यादा फैट जमा हो जाता है, जिसका असर उसकी सेहत पर पड़ता है, तो उस कंडीशन को मोटापा कहते है. मोटापे को मुख्य रूप से बॉडी मास इंडेक्स (body mass index), कमर, पैर-हाथ, गला, हिप्स, पेट पर मौजूद फैट के आधार पर नापा जाता है.

मोटापा बढ़ने के कारण क्या हैं? | What Are The Reasons For Increasing Obesity?

मोटापे के समस्या भले ही बहुत कॉमन हो लेकिन वजन बढ़ने के कारण अलग-अलग हो सकते हैं. तेजी से वजन बढ़ने के कुछ कारण हम आपको बताने जा रहे हैं...

1. एक्सरसाइज न करना

 एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी बिलकुल न करने से मोटापा शरीर को घेर लेता है. जब आपकी बॉडी कोई भी फिजिकल एक्टिविटी नहीं करती तो अलग-अलग हिस्सों में फैट जमा होने लगता है जो एक वक्त के बाद मोटापे का रूप ले लेता है.

2. अधिक मात्रा में भोजन करना

मोटापा होने की संभावना ऐसे लोगों में बढ़ जाती है जो शरीर की जरूरत से ज्यादा खाना खाते हैं. ऐसे लोगों को अपने खाने पीने पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि उन्हें किसी तरह की बीमारी न हो सके.

3. जेनेटिक वेट टेंडेंसी

मोटापा बढ़ने की जेनेटिक टेंडेंसी होती है, यानी अगर किसी व्यक्ति के परिवार में कोई मोटापे से पीड़ित है तो उस व्यक्ति में भी तेजी से वजन बढ़ने की टेंडेंसी बन जाएगी.

4. दवाइयों के साइड इफेक्ट्स

कई लोग अलग-अलग तरह की बीमारियों के लिए दवाइयां लेते हैं कई बार यह दवाइयां बॉडी में सूट नहीं करती और उनके साइड इफेक्ट की वजह से भी वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

5. टेंशन

कई बार ज्यादा टेंशन एक्सप्रेस लेने की वजह से भी बॉडी में तेजी से वेट गेन होने लगता है. स्ट्रेस लेवल या तो आपका वजन बढ़ाता है या फिर तेजी से आपका वजन कम हो जाता है.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम

फिजिकल एक्टिविटी से कम कर सकते हैं वजन

अपने खानपान में बदलाव करने से आप मोटापे की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. हेल्दी खाने के साथ-साथ एक्सरसाइज को अपने रूटीन का हिस्सा बनाना जरूरी है. एक्सरसाइज करने से शरीर में मौजूद फाइट कम होने के साथ-साथ आपका एनर्जी लेवल बढ़ाएगा. अगर आप अपने आप को फिट रखना चाहते हैं या फिर बढ़ा हुआ वजन कम करना चाहते हैं तो शारीरिक गतिविधियों में शामिल होना बहुत जरूरी है.

भले ही इसके लिए आपको किसी स्पोर्ट्स में खुद को इन्वॉल्व करें, जिम में जाकर एक्सरसाइज करें या योग को अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं. किसी भी तरह से सही लेकिन फिजिकल एक्टिविटी आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है. सबसे अच्छी बात ये है कि फिजिकल एक्टिविटी का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और यह इंसान को मेंटली भी खुश रखने में मदद करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है