Weight Loss Tips: वजन बढ़ रहा है और वेट लॉस करना चाहते हैं तो इन 5 फाइबर रिच फूड्स का सेवन आज से ही कम कर दें

Fiber Foods And Weight Loss: स्वास्थ्य लाभ के साथ फाइबर पेट को भरा रखता है और अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग और बिंज खाने से रोकता है, लेकिन फाइबर के अधिक सेवन से वजन कम करना मुश्किल हो सकता है.

Weight Loss Tips: वजन बढ़ रहा है और वेट लॉस करना चाहते हैं तो इन 5 फाइबर रिच फूड्स का सेवन आज से ही कम कर दें

Weight Loss Tips: वेट लॉस रूटीन में समर्पण और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है.

खास बातें

  • वेट लॉस रूटीन में समर्पण और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है.
  • इसके साथ ही दृढ़ इच्छाशक्ति और समर्पण की जरूरत है.
  • वेट लॉस रूटीन में डाइट एक प्रमुख भूमिका निभाता है.

Best Weight Loss Tips: वेट लॉस रूटीन में समर्पण और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है. इसके साथ ही दृढ़ इच्छाशक्ति और समर्पण की जरूरत है. हालांकि, आपको अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन पर नजर रखने की जरूरत है क्योंकि वेट लॉस रूटीन में डाइट एक प्रमुख भूमिका निभाता है. वजन कम करने के लिए फाइबर से भरपूर खाना जरूरी है. हालांकि अति किसी भी चीज की बुरी होती है. साबुत अनाज, फलों और सब्जियों जैसे घुलनशील फाइबर ने हेल्दी आंत बैक्टीरिया के लेवल को बढ़ाया है और आंत के स्वास्थ्य में मदद की है. स्वास्थ्य लाभ के साथ फाइबर पेट को भरा रखता है और अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग और बिंज खाने से रोकता है, लेकिन फाइबर के अधिक सेवन से वजन कम करना मुश्किल हो सकता है.

5 फाइबर वाले फूड्स जिनसे आपको बचना चाहिए | 5 Fiber Foods You Should Avoid

1. क्विक ओट्स

हेल्दी ब्रेकफास्ट में से एक दलिया है. दलिया उन अतिरिक्त किलो को कम करने में मदद करता है. भले ही दलिया फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो वजन कम करने में मदद करता है. हालांकि, सभी दलिया अच्छे नहीं होते हैं. क्विक ओट्स जो अत्यधिक प्रोसेस्ड होते हैं, कैलोरी से भरे होते हैं या जिनमें शुगर होती है, शरीर के लिए अस्वास्थ्यकर होते हैं. इससे हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स हो सकता है और यह ब्लड शुगर लेवल में तेजी से वृद्धि कर सकता है.

2. साबुत गेहूं की ब्रेड

ब्राउन और व्हाइट ब्रेड वजन घटाने वाले घटकों के लिए जाने जाते हैं. अन्य प्रकार की ब्रेड की तुलना में होल व्हीट ब्रेड में मौजूद फाइबर की उपस्थिति न्यूनतम होती है. हालांकि, वे अस्वस्थ हैं और फलों और सब्जियों की तुलना में पोषक तत्वों में कम हैं. क्विक वेट लॉस प्लान के लिए आपको इससे बचना चाहिए.

3.  सूप

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो क्रीमी वेजिटेबल सूप से बचना चाहिए. क्रीमी सूप में फाइबर होता है और यह कैलोरी से भरपूर होता है. कैलोरी काउंट में वृद्धि से वजन कम करने में कठिनाई हो सकती है. अपने क्रीम सूप को सब्जी शोरबा या हड्डी शोरबा जैसे स्पष्ट सूप के साथ बदलकर आप प्रभावी ढंग से अपना वजन कम कर सकते हैं.

4. अनाज

अनाज का सेवन सुबह के समय करना आसान होता है. फिर भी यह सेहत के लिए ठीक नहीं है. साबुत अनाज या फाइबर से भरपूर लेबल वाले अनाज उतने फायदेमंद नहीं होते जितने लिखे होते हैं. जब वजन कम करने की बात आती है तो ये प्रभावी नहीं होते हैं. स्वाद वाले अनाज में हाई शुगर होती है और कैलोरी में से भरपूर होती है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.