Weight Loss: वजन कम करने का क्रेज कुछ ही दिनों बाद खत्म हो जाता है, तो ब्रेन को ट्रेन करने के इन 3 तरीकों को आजमाएं

Weight Loss Tips: पोषण विशेषज्ञ का वीडियो इस बात पर केंद्रित है कि आपका दिमाग आपको वजन कम करने से कैसे रोक सकता है. जानने के लिए यहां पढ़ें.

Weight Loss: वजन कम करने का क्रेज कुछ ही दिनों बाद खत्म हो जाता है, तो ब्रेन को ट्रेन करने के इन 3 तरीकों को आजमाएं

Weight Loss Tips: इमोशनल ईटिंग को बिंज में बदलने से पहले बंद कर दें, विशेषज्ञ कहते हैं

खास बातें

  • अनहेल्दी खाने को तरसते समय, खुद को विचलित न होने दें.
  • लगातार बने रहने के लिए अपने भोजन और टारगेट पर ध्यान दें.
  • अपनी छोटी जीत का जश्न मनाना न भूलें.

Weight Loss: क्या आप उन लोगों में से हैं जिन्होंने कई बार वेट लॉस डाइट से चिपके रहने का फैसला किया है लेकिन असफल रहे हैं? आप खुद को ही धोखा देते हैं जो हमें पराजित महसूस कराते हैं और हमें हेल्दी डाइट और व्यायाम से हटने के लिए प्रेरित करते हैं. फिर, हम पूरी तरह से फास्ट फूड में लिप्त हो जाते हैं और सोफे पर गिर जाते हैं. पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा कहती हैं, व्यवहार के इस पैटर्न को श्वेत-श्याम मानसिकता या 'सभी या कुछ भी काम नहीं करता' की मानसिकता कहा जा सकता है. आपका दिमाग आपको बताता है कि अगर आप इसे पूरी तरह से नहीं कर सकते हैं, तो इसे पूरी तरह छोड़ दें. उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपने नए वीडियो के कैप्शन में लिखा, "आप इंसान हैं. कोई भी दिन-ब-दिन पूरी तरह हेल्दी नहीं हो सकता. मैं नहीं कर सकती, मेरे क्लाइंट नहीं कर सकते."

आपका दिमाग आपको वजन कम करने से कैसे रोक सकता है

पोषण विशेषज्ञ का वीडियो इस बात पर केंद्रित है कि आपका दिमाग आपको वजन कम करने से कैसे रोक सकता है. "आप गलती से टी-कप उठा सकते हैं," उन्होंने चीट डे के साथ तुलना करते हुए लिखा, "लेकिन आप जानबूझकर बाकी चाय के सेट को सिर्फ इसलिए नहीं तोड़ना चाहते क्योंकि आपने गलती से एक कप उठा लिया." वह हमें "वेट लॉस के लिए आधे उपायों की भूमि" में जाने से रोकने की कोशिश कर रही हैं. उन्होंने सुझाव दिया कि हम अपने शरीर और दिमाग को लाभ पहुंचाने के लिए उस मानसिकता से बाहर आएं. यहां उनके कुछ टिप्स दिए गए हैं.

1. इसे रोको

स्वास्थ्य और भोजन के संबंध में इस श्वेत-श्याम मानसिकता का कोई रास्ता नहीं है. बिंज में बदलने से पहले ईमोशनल ईटिंग करना बंद कर दें. इस तरह की लालसा के दौरान खुद को भोजन से दूर रखें और अन्य गतिविधियों से खुद को पोषण दें. खुद पर कंट्रोल रखें.

2. अपने वेट लॉस टारगेट को लिखें

जब भी आप अपने आप को 'सभी या कुछ भी काम नहीं करता' निर्णय के लिए गिरते हुए देखें, तो रुकें और इसे नोट करें. इसके अलावा, उस समय पर ध्यान दें जब आप अपने टारगेट के साथ बने रहते हैं. समय के साथ, आप अपने बिंज को कंट्रोल करने में बेहतर और बेहतर होते जाएंगे.

7m6e0kc8Weight loss: अपने वजन घटाने के टारगेट को लिखें क्योंकि यह आपको उन पर टिके रहने की याद दिलाएगा

3. खुद को शाबासी दें

हर बार जब आप एक श्वेत-श्याम विचार को रोकते हैं, तो अपने आप को शाबासी देना न भूलें. अपने टारगेट की ओर आप जो कदम उठा रहे हैं, उसकी देखभाल करने के लिए मालिश करवाएं या अपने लिए कुछ अच्छा खरीदें.


पूजा मखीजा ने लिखा, "आपको खुद को याद दिलाना होगा कि यह डाइट नहीं है. यह एक फूड प्लान है, जहां आखिरकार सब कुछ छूट जाएगा." ये रहा उनका वीडियो:

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.