Weight Loss: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल से जानें कम मात्रा में खाने के बेहतरीन टिप्स

Weight Loss And Moderation: भाग नियंत्रण का अभ्यास करने के लिए, अपने हाथ का उपयोग आकार की सेवा के लिए एक मार्गदर्शिका के रूप में करें. आपके अंगूठे, हथेली और मुट्ठी का उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है कि आपके भोजन में क्या और कितना होना चाहिए.

Weight Loss: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल से जानें कम मात्रा में खाने के बेहतरीन टिप्स

Weight Loss: छोटे, लगातार भोजन करने से भाग के आकार को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है

खास बातें

  • भाग नियंत्रण का अभ्यास करने के लिए, छोटी प्लेटों का उपयोग करें.
  • सब्जियों का सेवन करें क्योंकि वे कैलोरी में कम और फाइबर में समृद्ध हैं
  • जब हम निर्जलित होते हैं तो अधिक पानी पीते हैं.

Portion Control To Lose Weight: भाग नियंत्रण वास्तव में अच्छे पोषण की आधारशिला है. यह सुनिश्चित करने के अलावा कि आप स्वस्थ भोजन खा रहे हैं. भाग नियंत्रण का अभ्यास अनिवार्य रूप से भोजन और नाश्ते में आपके भोजन के भाग के आकार को संतुलित और निगरानी करना है. सर्विंग साइज एक प्रोडक्ट के पोषण लेबल पर लिस्टेड होते हैं, और मात्रा वह राशि है जो आप खुद खाने का निर्णय लेते हैं. भाग नियंत्रण का अभ्यास करते समय, यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका शरीर उन सभी चीजों को प्राप्त कर रहा है जिन्हें आपको अच्छी तरह से सेवन करने की जरूरत है. किसी भी भोजन की बहुत कम या बहुत अधिक मात्रा आपके शरीर को स्थिति की कोशिश करने और उपाय करने में कठिन बना सकती है.

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार की डाइट पर हैं, सही हिस्से के आकार की पहचान करने से आपको यह जानने की अनुमति मिलती है कि आप कितनी कैलोरी, कार्ब्स, सोडियम, या वसा खा रहे हैं. यह खाने की अच्छी आदतों का निर्माण खंड है, जो आपके स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने की संभावनाओं को बढ़ाएगा.

इसलिए, भाग नियंत्रण के साथ महारत हासिल करना सरल हो सकता है जो आगे चलकर लोगों तक पहुंचने और फिर उचित वजन बनाए रखने में सफल हो सकता है.

भाग नियंत्रण का अभ्यास करने के लिए यहां कुछ टिप्स हैं | Here Are Some Tips For Practicing Portion Control

1. एक गाइड के रूप में हाथ का उपयोग करें: भाग नियंत्रण का अभ्यास करने के लिए, अपने हाथ का उपयोग आकार की सर्विंग के लिए एक दृश्य मार्गदर्शिका के रूप में करें. आपके अंगूठे, सूचक उंगली, हथेली और मुट्ठी का उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है कि आपके भोजन समूहों में से प्रत्येक के लिए कितना बड़ा होना चाहिए. उदाहरण के लिए, एक गठीला मुट्ठी आपके भोजन में कार्बोहाइड्रेट के अनुरूप होना चाहिए.

2. छोटी प्लेटों में खाएं: अगर आप इसे प्लेटों को भरने और मदद के लिए वापस जाने के बजाय छोटे हिस्से पर प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं, तो आप इसे छोटे भागों के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं.

3. वेजी का ज्यादा सेवन: वेजी और साग हमेशा एक अच्छा विचार है इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हर भोजन के साथ उनका आनंद लें. न केवल वे मूल्यवान पोषक तत्व जोड़ते हैं, बल्कि वे कैलोरी का एक गुच्छा नहीं लेते हैं, जो आपको अपने कार्ब्स और प्रोटीन को बेहतर तरीके से बाहर निकालने की अनुमति देता है.

hl2986uoPortion Control To Lose Weight: प्रभावी ढंग से भाग नियंत्रण का अभ्यास करने के लिए सब्जियों का सेवन करें

4. समय को बनाए रखें: पूरे दिन में हर चार घंटे भोजन करना या अपने खाने के साथ एक ताल होना वास्तव में भागों को प्रबंधित करने और नासमझ स्नैकिंग आदतों को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे खराब विकल्प हो सकता है या अति हो सकता है.

5. अधिक पानी पियें: जब हम निर्जलित होते हैं तो हम अधिक खाते हैं. नतीजतन, आपके भोजन से पहले एक गिलास पानी पीने से वास्तव में मदद मिलती है क्योंकि आप बड़े हिस्से के आकार को खाने के लिए कम लुभाएंगे.

6. धीरे-धीरे खाएं: पहले खुद को फिर से प्रशिक्षित करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जब आप खा रहे हों, तब इसे धीमा करने की कोशिश करें. आप अपने भोजन को खाने के लिए जितना लंबा समय लेते हैं, फुलर आपको अपने खत्म होने से पहले महसूस होगा, जो कि आपको वह खाने में मदद करेगा जिसकी आपको आवश्यकता है.

7. ध्यान दें: आपके द्वारा खाए जाने वाले सभी चीज़ों को रिकॉर्ड करना, भागों के बारे में जागरूक होने का एक शानदार तरीका है, जो आपको उन्हें नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.


(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करता है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.