Weight Loss Foods: वजन घटाने के लिए ज्यादा नहीं बस इन 4 चीजों को रोजाना खाएं, पेट की चर्बी और बॉडी फैट भी होगा कम!

Weight Loss Food List: वजन घटाने के लिए डाइटको लेकर कई लोग कन्फ्यूज रहते हैं, कि डाइट में कौन से वेट लॉस फूड्स शामिल करें? ही डाइट न लेने से भी आपका वजन कम नहीं होता है. पेट की चर्बी भी कई लोगों की समस्या है. शरीर की चर्बी घटाने के लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है. कुछ वजन घटाने के घरेलू की मदद से आप फिट और हेल्दी बॉडी पा सकते हैं.

Weight Loss Foods: वजन घटाने के लिए ज्यादा नहीं बस इन 4 चीजों को रोजाना खाएं, पेट की चर्बी और बॉडी फैट भी होगा कम!

Natural Ways To Lose Weight: वजन घटाने के लिए हेल्दी डाइट लेना काफी फायदेमंद है

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए सही फूड्स का चुनाव करना जरूरी है.
  • यहां 4 फूड्स के बारे में बताया गया है जो आसानी से वजन कम कर सकते हैं.
  • शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम करने में भी मदद करते हैं ये फूड्स.

Home Remedies For Weight Loss: वजन घटाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं, लेकिन अगर एक बार समझनी होगी की वेट लॉस डाइट के साथ रोजाना एक्सरसाइज आपके शरीर का फैट घटा सकती है. वजन घटाने के लिए डाइट को लेकर कई लोग कन्फ्यूज रहते हैं, कि डाइट में कौन से वेट लॉस फूड्स शामिल करें? ही डाइट न लेने से भी आपका वजन कम नहीं होता है. पेट की चर्बी भी कई लोगों की समस्या है. लोगों के पेट को छुपाने से बात नहीं बनेगी, बल्कि आपको सही और हेल्दी डाइट का चुनाव करना होगा और वजन घटाने के तरीके अपनाने होंगे. इसमें कम मात्रा में खाना और अक्सर खाना, रुटीन में व्यायाम करना शामिल है. शरीर की चर्बी घटाने के लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है.

कुछ वजन घटाने के घरेलू उपायों की मदद से आप फिट और हेल्दी बॉडी पा सकते हैं. इस पूरी प्रक्रिया में आपको एक बात का जरूर ध्यान रखना होगा कि वजन कम करने के लिए भोजन का सही मात्रा में चुनाव करें. यहां 4 ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो हर वजन घटाने वाले उत्साही के मील में होने चाहिए. ये वजन घटाने के लिए नेचुरल तरीके साबित हो सकता है.

वजन घटाने के लिए भोजन में शामिल करें ये फूड्स | Include These Foods In The Diet For Weight Loss

1. मसूर की दाल

दालों में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. मसूद की दाल काफी स्वास्थ्यवर्धक मानी जाती है. इसमें कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जैसे -पोटेशियम, फॉलिक एसिड, थायामिन और मैग्नीज. इसके साथ ही इसमें काफी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन की मौजूदगी वजन घटाने में कारगर मानी जाती है. वजन घटाने के लिए यह दाल काफी फायदेमंद हो सकती है क्योंकि इसमें कैलोरीज की मात्रा काफी कम होती है.

q2ahdq1o

2. अंडे

यह प्रोटीन की उत्कृष्ट स्रोत हैं. रोजाना दो अंडे खाने से आपको वजन घटाने में काफी लाभ मिल सकता है. वजन घटाने के लिए अंडा काफी अच्छा और हेल्दी ऑप्शन है. यह न सिर्फ जल्दी और आसानी से बनाए जाते हैं बल्कि उबले हुए अंडों में कैलोरी भी कम मात्रा में होती हैं. अंडा खाने से पेट अधिक देर तक भरा रहता है और हम एक्स्ट्रा खाने से बच जाते हैं.

3.  सलाद

जितना हो सके हैं हरी सब्जियों और फाइबर से भरपूर फूड्स को सलाद के रूप में खाना चाहिए. इससे आपको वेट लॉस करने में काफी मदद मिल सकती है. सलाद न सिर्फ हेल्दी विकल्प है बल्कि कैलोरीज में भी कम है. इसलिए यह वजन नहीं बढ़ाता है और वेट लॉस में आपकी मदद करता है. सलाद में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपकी क्रेविंग को शांत कर जंक फूड्स खाने से बचा सकते हैं.

4. चिया सीड्स


यह घरेलू उपाय न सिर्फ स्वास्थ्य को कई फायदे देता है बल्कि वजन घटाने में काफी मददगार माना जाता है. बेहतर तरीके से वेट लॉस करने के लिए आप चिया सीड्स को दही या स्मूदी में डालकर सेवन कर सकते हैं. यह भी फाइबर और प्रोटीन से भरे होते हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं और आपको एक्स्ट्रा फैट से भी छुटकारा दिला सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.