Weight Loss: क्या सफेद चावल खाने से पेट की चर्बी बढ़ती है? जानें क्या है White Rice और मोटापे में संबंध!

Does Rice Cause Belly Fat?: कई लोगों को लगता है कि सफेद चावन खाने से पेट की चर्बी और मोटापा (Obesity) बढ़ता है, लेकिन यह एक मिथक है कि चावल खाने से आप मोटे हो जाएंगे (Eating Rice Can Make You Fat). सफेद चावल के बारे में अन्य मिथकों को जानने के लिए यहां पढ़ें जिन पर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए.

Weight Loss: क्या सफेद चावल खाने से पेट की चर्बी बढ़ती है? जानें क्या है White Rice और मोटापे में संबंध!

Weight Loss: सफेद चावल पचाने में सबसे आसान अनाज है: ऋजुता दिवेकर

खास बातें

  • यह एक मिथक है कि सफेद चावल की तुलना में भूरे रंग का चावल फायदेमंद हैं.
  • रात के खाने में सफेद चावल खा सकते हैं और वजन बढ़ने की चिंता न करें.
  • चावल एक लस मुक्त अनाज है, इसे खाने से मोटापा नहीं बढ़ता है.

Is White Rice Make You Fat? कई लोगों को लगता है कि सफेद चावन खाने से पेट की चर्बी और मोटापा (Obesity) बढ़ता है. कई लोगों के मन सवाल होता है, क्या सफेद चावल से वजन बढ़ता है? (Does White Rice Cause Weight Gain?). अगर यह सवाल आपके दिमाग में कई बार घुसा है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं! आज इस लेख में, हम सफेद चावल के बारे में कई मिथकों का पर्दाफाश करने जा रहे हैं जैसे कि रात में चावल खाने से वजन बढ़ सकता है? चावल कार्ब युक्त है और अगर आप अपना वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं तो चावल खाने से बचना चाहिए? आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञ रात में दाल चावल जैसे भोजन खाने की सलाह देते हैं, भले ही आप वजन कम करने वाली डाइट पर हों.  यह एक मिथक है कि चावल खाने से आप मोटे हो जाएंगे (Eating Rice Can Make You Fat). ज्यादातर लोगों को यही लगता है लेकिन ऐसा नहीं है!

सफेद चावल से वजन बढ़ने से जुड़े मिथक | Myths Related To Weight Gain With White Rice

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर के अनुसार, सिंगल-पॉलिश हैंड-पाउंड चावल खपत के लिए पूरी तरह से ठीक और स्वस्थ हैं. वजन बढ़ने की चिंता किए बिना चावल की एक किस्म हो सकती है. अगर आपके क्षेत्र में चावल की यह किस्म उपलब्ध नहीं है, तो आप उस तरह के चावल को खाने का विकल्प चुन सकते हैं जो आपके क्षेत्र के लिए स्थानीय हो. यहां चावल के बारे में अन्य मिथक हैं जिन पर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए:

1. यह एक मिथक है कि सफेद चावल की तुलना में भूरे रंग का चावल स्वास्थ्यवर्धक होता है. वजन कम करने वाली डाइट पर ब्राउन राइस खाने से कोई फायदा नहीं होगा. दीवेकर ने कहा कि भूरे रंग के चावल में अत्यधिक फाइबर होता है जो जस्ता के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकता है. इम्यून सिस्टम के समुचित कार्य के लिए जिंक की आवश्यकता होती है.

cnvbgjgoIs White Rice Make You Fat?: यह एक मिथक है कि सफेद चावल खाने से आप मोटे हो जाएंगे

2.  दीवेकर ने कहा कि आप रात के खाने में सफेद चावल खा सकते हैं और वजन बढ़ने की चिंता न करें. "चावल पाचन के लिए सबसे आसान अनाज है". खिचड़ी या दाल चावल की तरह भोजन में घी की एक टिकिया के साथ यह कोम्बो पूरा एमिनो एसिड प्रोफाइल है.  अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ये भोजन प्रोटीन और अच्छे वसा से भरपूर होते हैं, ये दोनों महत्वपूर्ण हैं. अगर आप उन्हें रात के खाने के लिए कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि रात के खाने और बिस्तर के समय के बीच दो घंटे का अंतर है. ओवरईटिंग से बचने के लिए पार्ट कंट्रोल का अभ्यास करना न भूलें.

3. यह एक मिथक है कि चावल में ग्लूटेन होता है. सफेद चावल और ब्राउन राइस दोनों ही लस मुक्त अनाज हैं.

तो उन सभी के लिए जो मानते हैं कि सफेद चावल खाने से वे मोटे हो जाएंगे, फिर से सोचें. भारत में पीढ़ियों से चावल और रोटी जैसे स्टेपल का सेवन किया जाता है. वजन बढ़ाने के लिए इन खाद्य पदार्थों को दोष देने के बजाय, आपको अपने खाने के पैटर्न पर ध्यान देना चाहिए. अगर आप अपने स्वास्थ्य और वजन को बनाए रखना चाहते हैं, तो सही समय पर, सही संयोजन के अनुसार, नियंत्रित भागों में भोजन करना जरूरी है.


(ऋजुता दिवेकर मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.