Weight Loss Routine: वजन घटाने के साथ बेहतर पाचन और अच्छी नींद लेने के लिए अपने रात के रुटीन में करें ये 4 बदलाव!

Weight Loss: हेल्दी पाचन और अच्छी नींद के लिए शुरुआती और हल्का भोजन करना महत्वपूर्ण है. लेट नाइट क्रेविंग के लिए हेल्दी स्नैक्स चुनें. अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

Weight Loss Routine: वजन घटाने के साथ बेहतर पाचन और अच्छी नींद लेने के लिए अपने रात के रुटीन में करें ये 4 बदलाव!

Weight Loss: रात के खाने और बिस्तर के समय के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतर रखें

खास बातें

  • सोने के समय से कम से कम 2 घंटे पहले हल्का डिनर करें.
  • खाने की मात्रा का ध्यान रखें और कभी भी खुद को भूखा न रखें
  • तब तक खाएं जब तक आप 80 प्रतिशत तक न भर जाएं.

Night Routine For Weight Loss: यह एक आम धारणा है कि अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो शुरुआती और हल्का भोजन करना महत्वपूर्ण है. सिर्फ वजन कम (Weight Loss) करने के लिए ही नहीं, बल्कि हल्का खाना खाने के और भी फायदे हैं. यह आपके पाचन (Digestion) और चयापचय के लिए अच्छा है, और वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है. डिनर के लिए भारी, कार्ब-लोडेड भोजन, देर रात को आपके शरीर को हाई-अलर्ट स्थिति में छोड़ सकता है, जो शरीर के सर्कैडियन लय के साथ हस्तक्षेप कर सकता है. यह आपके शरीर को भोजन को पचाने के लिए कड़ी मेहनत करता है, जिससे भारीपन और सूजन की समस्या हो सकती है. इसलिए, न केवल आप रात के खाने में लिए क्या खाते हैं, बल्कि इसका समय भी मायने रखता है अगर आप अपना वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं, पाचन में सुधार (Improve Digestion) या अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो आपको रात को अपने रुटीन में ये 4 काम शामिल करने होंगे.

वजन घटाने और पाचन बेहतर करने के लिए डिनर में बदलाव करना जरूरी

जैसे-जैसे दिन चढ़ता है, आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और आपकी ऊर्जा का स्तर भी कम हो जाता है. शरीर को दिन के इस समय भोजन की आवश्यकता नहीं होती है. तो यहां आप अपने रात के खाने के लिए आवश्यक परिवर्तन करें:

1. हल्का भोजन करें

इसे फॉलो करने के लिए आप छोटी प्लेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. वास्तव में, छोटी प्लेटों का उपयोग करना कुछ ऐसा है जो आपको अपने सभी भोजन के साथ करना चाहिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं. आप अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थ खा सकते हैं, भले ही आप एक वजन घटाने शासन पर हों. इसके लिए आपको भोजन के भाग को भी नियंत्रितत करना चाहिए.

2. 80% फुल होने तक खाएं

न्यूट्रिशनिस्ट ईशी खोसला की मान्यता है कि जब तक आप 80% तक भर न जाएं तब तक आपको हमेशा खाना चाहिए. अपना भोजन करते समय, कभी भी अपने आप को असंतुष्ट न छोड़े बल्कि तब तक खाएं जब तक आपकी भूख शांत न हो जाए. खासतौर पर डिनर के दौरान खुद को ज्यादा गर्म और स्टफिंग न करें. यह वह है जो रात में वजन बढ़ाने, पाचन मुद्दों और खराब नींद का कारण बन सकता है.
 

8gqq2ecg

Eat till you are 80% full and do not starve yourself
 

3. रात के खाने और बिस्तर के समय के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर रखें

रात का खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर जाने से बचें. आपके खाने और बिस्तर के समय के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर होना चाहिए. इस तरह से आप अपने शरीर को भोजन को पचाने का समय देते हैं और बिस्तर के समय ठीक महसूस करते हैं. यह आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को लाभान्वित करने में भी मदद कर सकता है.

4. आधी रात की भूख

शुरुआती और हल्के रात्रिभोजों को खाने से पहले कुछ हफ्तों के लिए आधी रात की क्रेविंग से बहुत अच्छी तरह से जगह बन सकती है जब आप इसका अभ्यास करना शुरू करते हैं. हमेशा आधी रात को हेल्दी स्नैकिंग विकल्पों को चुनें. गर्म कप के दूध से कुछ नट्स, कुछ घी भुने मखाने, नट्स और सीड्स ट्रेल मिक्स, भुने हुए काले चने आदि से ले सकते हैं. घर पर चिप्स और अन्य पैकेज्ड फूड का स्टॉक न करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.