Weight Loss: कई किलो वजन तेजी से कम करने के लिए 5 डेली हैक्स, फिटनेस देख खुद आप भी रह जाएंगे हैरान

Weight Loss Tips: रातों-रात कोई चमत्कार नहीं होता है और कभी-कभी एक या दो किलो वजन कम करना भी कई लोगों के लिए एक कठिन काम साबित हो सकता है। कुछ टिप्स और ट्रिक्स जो निश्चित रूप से आपको कुछ जल्दी किलो वजन कम करने में मदद करेंगे.

Weight Loss: कई किलो वजन तेजी से कम करने के लिए 5 डेली हैक्स, फिटनेस देख खुद आप भी रह जाएंगे हैरान

Weight Loss: वजन घटाने के लिए क्या करना चाहिए यह आपको पता होना चाहिए

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए क्या करना चाहिए यह आपको पता होना चाहिए.
  • सुबह की रस्म ने बहुत से लोगों के लिए अद्भुत काम किया है.
  • डाइट में पर्याप्त प्रोटीन और फाइबर से भरपूर फूड्स शामिल करें.

Tips For Weight Loss: सोचिए अगर वजन घटाना उतना आसान होता जितना फिल्मों में दिखता था. अगर आप वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज और डाइट लेते हैं और कुछ फर्क नहीं पड़ता है, तो आपको यह समझने की जरूरत है कि रातोंरात चमत्कार नहीं होते हैं और कभी-कभी एक या दो किलो वजन कम करना कई लोगों के लिए एक कठिन काम साबित हो सकता है. अपनी डाइट और फिटनेस के लिए मेहनत करना वजन घटाने का एक प्रमुख घटक है. इसके अलावा कई स्वस्थ खाने की आदतें हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं जो आपके वजन घटाने की यात्रा में सहायता कर सकती हैं. ये ऐसी आदतें हैं जिन्हें बिना किसी परेशानी के अपनी डेली लाइफस्टाइल में शामिल किया जा सकता है. वजन घटाने के लिए क्या करना चाहिए यह आपको पता होना चाहिए. यहां ऐसे कुछ तरीके हैं जो प्रभावी तरीके से वजन कम करने में मददगार हो सकते हैं.

परमानेंट वेट लॉस करने के लिए कारगर तरीके | Effective Ways To Lose Permanent Weight

1. अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी से करें: सुबह की रस्म ने बहुत से लोगों के लिए अद्भुत काम किया है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसा करने से स्वाभाविक रूप से मेटाबॉलिज्म को गति देने में मदद मिलती है. अगर पानी का सादा स्वाद आपके लिए बहुत उबाऊ है, तो थोड़ा सा नींबू निचोड़ें और अपने गिलास में एक चम्मच शहद मिलाएं. शहद और नींबू दोनों ही अपने फैट बर्निंग गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं.

2. छोटी प्लेट खाएं: यह विचित्र अभ्यास वास्तव में आपको एक वास्तविक तस्वीर देने में मदद कर सकता है कि आप क्या खा रहे हैं और आपको कितना खाना चाहिए. जब आप भोजन परोसने के लिए बड़ी प्लेटों का उपयोग करते हैं, तो भोजन प्लेट में बिखर जाता है जिससे आपको यह आभास होता है कि आप बहुत कम खा रहे हैं. अपेक्षाकृत छोटी प्लेटों को खाने से आपको बेहतर भाग नियंत्रण का अभ्यास करने में मदद मिलती है.

3. अपनी डाइट में पर्याप्त प्रोटीन और फाइबर शामिल करें: सुनिश्चित करें कि आपकी डाइट में पर्याप्त प्रोटीन और फाइबर से भरपूर फूड्स हैं. प्रोटीन और फाइबर दोनों को पचने और तृप्ति को प्रेरित करने में लंबा समय लगता है. अगर आप भरा हुआ महसूस कर रहे हैं, तो आपके अन्य वसायुक्त फूड्स का सेवन करने की संभावना कम हैं. कुछ हाई प्रोटीन फूड्स जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं - चिकन, अंडे, फलियां, दाल, वसायुक्त मछली, बादाम और ओट्स. फाइबर के लिए आप सभी पत्तेदार हरी सब्जियां, ताजे मौसमी फल, मेवा और बीज शामिल कर सकते हैं.

4. शाम 7 बजे के बाद नमक सीमित करें: शाम को अपने नमक का सेवन सीमित करने का प्रयास करें. देर शाम को अत्यधिक नमकीन भोजन करने से वाटर रिटेंशन की संभावना बढ़ जाती है. कई फिटनेस विशेषज्ञों के अनुसार, शाम के समय हल्का और सुखदायक भोजन करना वजन घटाने के लिए एक उचित अभ्यास है, क्योंकि हमारा मेटाबॉलिज्म रात में कम हो जाता है.

5. कम अंतराल पर भोजन करें: दिन में छोटे अंतराल पर छोटे भोजन करने की कोशिश करें, इससे आपको दिन भर पेट भरा रखने में मदद मिलती है और आपका मेटाबॉलिज्म सक्रिय रहता है. एक मजबूत मेटाबॉलिज्म का मतलब है कि आप अपनी कैलोरी को तेजी से बर्न करने में सक्षम हैं. इसलिए, तीन बड़े भोजन के बजाय, दिन भर में 6-7 छोटे भोजन करें.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.