Weight Gain Diet Plan: दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं, तो तेजी से वजन और मसल्स बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये डाइट

How To Gain Weight Fast: अगर आप भी खूब खाते पीते हैं और फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो आपको कुछ कारगर और आसान घरेलू उपाय आजमाने की जरूरत है. यहां वजन बढ़ाने के लिए कुछ डाइट टिप्स के बारे में बताया गया है.

Weight Gain Diet Plan: दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं, तो तेजी से वजन और मसल्स बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये डाइट

Weight Gain Diet Plan: शरीर की कमजोरी आपके आत्मसम्मान को कम कर सकती है.

खास बातें

  • शरीर की कमजोरी आपके आत्मसम्मान को कम कर सकती है.
  • Weight Gain Diet: कई लोग सवाल करते हैं कि वजन कैसे बढ़ाएं?
  • यहां वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान के बारे में बताया गया है.

Weight Gain Diet: यह सुनने में भले ही आश्चर्यजनक लगे, लेकिन कुछ लोग वास्तव में वजन बढ़ाना चाहते हैं. अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिनका शरीर दुबला-पतला है तो आपको आज ही अपने शरीर पर ध्यान देने की जरूरत है. शरीर की कमजोरी आपके आत्मसम्मान को कम कर सकती है. कई लोग सवाल करते हैं कि वजन कैसे बढ़ाएं? वेट गेन करने के आसान उपाय? या आसानी से वजन कैसे बढ़ाएं? कई लोग अपनी डाइट को भी ठीक से मेंटेन करके रखते हैं उसके बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ता है और इससे वे परेशान होने लगते हैं. अगर आप भी खूब खाते पीते हैं और फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो आपको कुछ कारगर और आसान घरेलू उपाय आजमाने की जरूरत है. कुछ वेट गेन डाइट प्लान आपको तेजी से वेट गेन करने में मदद कर सकती हैं. यहां वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान के बारे में बताया गया है 

वजन बढ़ाने के आसान और कारगर उपाय | Easy And Effective Ways To Gain Weight

1. पोषक तत्वों के साथ कैलोरी वाला भोजन चुनें

वजन बढ़ाने के लिए हाई कैलोरी जंक फूड खाना शुरू न करें. जंक फूड आमतौर पर हमें केवल वसा और चीनी कैलोरी देता है. वे कोई पोषण प्रदान नहीं करते हैं. अपने नाश्ते में दूध और मूसली या ग्रेनोला चुनें. हेल्दी ऑयल के साथ अपनी खुद की सलाद ड्रेसिंग बनाएं. नियमित सब्जियों के साथ आलू, शकरकंद, टैपिओका और अन्य स्टार्च वाली सब्जियां डालें. आलू के पराठे को कुछ दही के साथ मिलाएं. सैल्मन जैसी हाई फैट वाली मछली रात के खाने का एक अच्छा विकल्प है; यह हार्ट हेल्दी ओमेगा-3 फैटी एसिड का स्रोत है.

2. नट्स, ड्राई फ्रू्ट्स और सीड्स

लो कैलोरी वाले भोजन से दूर रहें. इसकी बजाय कैलोरी से भरपूर फूड्स चुनें. जिससे अधिक खाना आसान हो जाता है. नट्स खाने के लिए कैलोरी से भरपूर पौष्टिक विकल्प हैं. आमतौर पर ड्राई फ्रूट्स का एक औंस फाइबर, खनिज, हेल्दी ऑयल और एंटीऑक्सिडेंट के साथ हेल्दी कैलोरी प्रदान करता है. नट बटर भी एक स्वस्थ विकल्प हैं. ड्राई फ्रूट्स ताजे फलों की कैलोरी से भरे होते हैं. वे एंटीऑक्सीडेंट फाइबर भी प्रदान करते हैं. कद्दू और अलसी जैसे बीज अच्छे कैलोरी और वसा के स्रोत होते हैं, वे खनिजों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं.

3. नियमित रूप से खाएं

तीन प्रमुख भोजन के अलावा, आपको अपने भोजन का सेवन बढ़ाने में सक्षम होने के लिए कम से कम तीन स्नैक्स शामिल करने होंगे. इसे हासिल करने के लिए जरूरी है कि आप नियमित अंतराल पर खाना खाएं ताकि खाना पच जाए और ज्यादा के लिए जगह हो. भोजन को पचाने और आत्मसात करने के लिए शरीर को समय की जरूरत होती है. यह अनुमान लगाया गया है कि भोजन को पचाने के लिए आपको लगभग दो घंटे की जरूरत होती है, इसलिए इसे अलग रखें.

4. हेल्दी ऑयल और फैट शामिल करें

मोनो और पॉली अनसेचुरेटेड फैट के संयोजन के साथ-साथ कम मात्रा में संतृप्त वसा वाले तेलों सहित हेल्दी ऑप्शन का चयन करना. सूरजमुखी और जैतून जैसे वनस्पति तेल, मूंगफली जैसे अखरोट के तेल और चावल की भूसी का तेल एक अच्छा विकल्प है. इनमें से किसी एक के साथ सरसों के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

5. सही स्नैक्स चुनें

कैलोरी बनाने के लिए यह जरूरी है कि आप भोजन के बीच में नाश्ता करें. आपको बहुत अधिक नहीं भरना चाहिए ताकि आप बाद में भोजन कर सकें. नाश्ते का समय आदर्श रूप से भोजन के दो घंटे बाद होता है, इसलिए रात का खाना जल्दी खाएं और सोने के समय नाश्ता शामिल करें. बीजों के छिड़काव के साथ हाई कैलोरी वाले फलों के साथ एक अच्छा नाश्ता बनाएं.

6. फलों का रस भी है एक विकल्प

नट्स और सूखे मेवों के साथ ट्रेल मिक्स लें. दही, नट्स और शहद के साथ स्मूदी बनाएं. ब्रेड का एक टुकड़ा पनीर के 1 स्लाइस के साथ घर के बने लड्डू और फिरनी छोटे छोटे काटने में बहुत कुछ डाल देते हैं. सोने से पहले एक गिलास फुल क्रीम दूध लें.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.