Watermelon Benefits And Side Effects: तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

अत‍ि हर चीज की बुरी होती है. तो यह बात खूबियों से भरे तरबूज पर भी लागू होती है. अगर बहुत अधि‍क मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो यह आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. यहां जानिए तरबूत खाने के फायदे और नुकसानों के बारे में: 

Watermelon Benefits And Side Effects: तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

Watermelon Benefits and Side Effects: जानिए तरबूत खाने के फायदे और नुकसानों के बारे में.

तरबूज आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. गर्मियों के मौसम में आने वाला यह फल आपको सेहत से जुड़े कई लाभ देता है. यह पानी से भरपूर फल है, जो इस गर्म मौसम में शरीर में पानी की पूर्ती करने में मददगार है. मुंह में जाते ही यह आपके गले को तर कर देता है और साथ ही दिलाता है गर्मी से राहत. आम के बाद अगर गर्मियों का इंतजार लोग किसी फल के लिए करते हैं तो वह तरबूज ही है. यह न सिर्फ प्यास बुझाता है, बल्कि पेट को भी भरा भरा महसूस कराता है. लेकिन वो कहते हैं न कि अत‍ि हर चीज की बुरी होती है. तो यह बात खूबियों से भरे तरबूज पर भी लागू होती है. अगर बहुत अधि‍क मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो यह आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. यहां जानिए तरबूत खाने के फायदे और नुकसानों के बारे में: 

तरबूज खाने के फायदे

1. पानी से भरपूर यह फल गर्मियों में जितना खा सकते हैं खाएं. यह आपको गर्मी की तपन से बचाएगा और शरीर को हाइड्रेट रखेगा. और हां, इस फल का खूबसूरत लाल और हरा रंग आपकी इंस्टाग्राम पोस्ट पर भी बहुत अच्छा लगेगा.  

2. तरबूज का लाल हिस्सा ही नहीं. उसका सफेद भाग में सेहत के लिए फायदेमंद है. सफेद भाग यानी उसका छिलका आपको कई रोगों से बचा सकता है. तरबूज के छिलके में मैग्नीशियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और जिंक की भरपूर मात्रा में होता है.

3. तरबूज में विटामिन ए का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो आपकी आंखों और दिल के लिए अच्छा है.

4. तरबूज खाने से कब्ज की समस्या दूर की जा सकती है. क्योंकि यह फाइबर और पानी से भरपूर है.

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Watermelon Benefits: 100 ग्राम तरबूज में 0.2 मिलीग्राम आयरन होता है.

5. शरीर में खून की कमी दूर करने में तरबूज मददगार हो सकता है. यह हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में अच्छा साबित हो सकता है. यह विटामिन सी और आयरन की सामग्री में समृद्ध है. तरबूज आयरन के बेहतर अवशोषण में मदद कर सकता है. यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम तरबूज में 0.2 मिलीग्राम आयरन होता है.

6. तरबूज में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है. जो इलेक्ट्रोलाइट फंक्शन को बनाए रखने में मददगार है. यह दिल की सेहत और हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. 

7. तरबूज में लाइकोपिन होता है, जो त्वचा की चमकदार और जवां बनाए रखने में मददगार है. 

तरबूज से हो सकते हैं ये नुकसान भी

- वो कहते हैं न कि अत‍ि हर चीज की बुरी होती है. बहुत ज्यादा मात्रा में खाने पर यह डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदेय हो सकता है. इसमें नेचुरल शुगर होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम कर सकती है. 

- इसके साथ ही साथ में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. जो डायबिटीज के मरीजों के लिए एक उचित आहार नहीं होगा.

- तरबूज में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है. यह अगर बहुत अध‍िक लिया जाए तो दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

- तरबूज में डाइटरी फाइबर काफी होता है. लेकिन इसका अधि‍क सेवन पेट से जुड़ी समस्याएं दे सकता है. 


- क्योंकि तरबूज में काफी मात्रा में पानी होता है, तो इसका अधि‍क सेवन ओवर डाइड्रेशन की स्थिति पैदा कर सकता है. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.