Walking Benefits: रात के खाने के बाद सिर्फ 5 मिनट टहलने से होगा सभी रोगों का अंत, ये रहे हैरान करने वाले फायदे

Walking After Dinner: दिल के स्वास्थ्य और ब्लड शुगर लेवल को मापने के लिए बैठने और चलने के बीच तुलना करने पर पाया कि रात के भोजन के बाद हल्का चलने से डायबिटीज के मैनेजमेंट में बड़ा प्रभाव पड़ता है.

Walking Benefits: रात के खाने के बाद सिर्फ 5 मिनट टहलने से होगा सभी रोगों का अंत, ये रहे हैरान करने वाले फायदे

Walk After Dinner: टहलना हमेशा सेहत के लिए अच्छा होता है.

खास बातें

  • टहलना हमेशा सेहत के लिए अच्छा माना गया है.
  • लंबी और अधिक तीव्रता वाली सैर करना हमारे शारीरिक के लिए फायदेमंद है.
  • डिनर के बाद चलने से डायबिटीज के मैनेजमेंट पर बड़ा प्रभाव पड़ता है.

Health Benefits Of Walking: भोजन के बाद टहलना काफी पॉपुलर है, क्योंकि यह आपके पाचन में सहायता करने के लिए जाना जाता है. हालांकि कई शोधों में यह पाया गया कि रात के खाने के बाद 2 मिनट की सैर खासकर ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकती है. डायबिटीज को कंट्रोल कर सकती है. यह टाइप 2 डायबिटीज जैसी जटिलताओं को दूर करने में मददगार साबित हो सकती है.

टहलना हमेशा सेहत के लिए अच्छा होता है. चाहे आप इसे सुबह करें, शाम में करें या खाना खाने के बाद. अक्सर बताया जाता है कि लंबी और ज्यादा तेज चलने वाली सैर हमारे शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है. हालांकि, विशेषज्ञों का सुझाव है कि रात के खाने के बाद 2 मिनट की सैर सबसे अधिक मददगार होती है, क्योंकि यह किसी व्यक्ति के ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल कर सकती है.

इस Vitamin की कमी से नहीं आती रात को नींद, यहां है Sleeping Time बढ़ाने में मददगार फूड्स की लिस्ट

एक मेटा-विश्लेषण में जो हाल ही में जर्नल स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित हुआ था, शोधकर्ताओं ने इसके प्रभावों का पता लगाने के लिए गहन तुलनात्मक अध्ययन किया. दिल के स्वास्थ्य और ब्लड शुगर लेवल को मापने के लिए बैठने और चलने के बीच तुलना करने पर पाया कि रात के भोजन के बाद हल्का चलने से डायबिटीज के मैनेजमेंट में बड़ा प्रभाव पड़ता है.

हल्का चलना ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है?

अध्ययन के अनुसार, 2-5 मिनट आराम से टहलना ब्लड शुगर को सुचारू रूप से और लगातार बनाए रख सकता है, क्योंकि हल्की एक्टिविटी से शरीर पर अधिक तनाव या खिंचाव नहीं होता है.

डायबिटीज वाले लोगों के लिए ब्लड शुगर लेवल में तेज उतार-चढ़ाव से बचने के लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है. अनकंट्रोल डायबिटीज कई अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है, जिसमें हृदय की समस्याएं शामिल हैं जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक और किडनी और लीवर की विफलता का कारण बनती हैं, जो कई मामलों में जानलेवा और घातक भी हो सकती हैं.

कितनी खतरनाक होती हैं योनि में गांठ (फुंसी)? कैसे पहचानें वेजाइनल सिस्ट के लक्षण, एक्सपर्ट से जानिए सब कुछ

लंबे समय तक चलने के लिए खड़े होने या बैठने की तुलना में मांसपेशियों के बहुत अधिक सक्रिय जुड़ाव की जरूरत होती है और भोजन से फ्यूल का उपयोग ऐसे समय में किया जाता है जब ब्लड फ्लो में इसका बहुत अधिक प्रसार होता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि मांसपेशियां उस अतिरिक्त ग्लूकोज में से कुछ को सोख लेती हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल को सुचारू रूप से कंट्रोल किया जा सकता है.

1jg1vilg

अच्छे रिजल्ट के लिए रात के खाने के एक घंटे के भीतर टहलें:

शोधकर्ताओं के अनुसार खाने के 60-90 मिनट के भीतर टहलना सबसे अच्छा परिणाम देता है. हालांकि किसी भी समय हल्का टहलना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, भोजन के बाद 60 से 90 मिनट के भीतर थोड़ी देर टहलना विशेष रूप से ब्लड शुगर स्पाइक्स को कम करने में उपयोगी हो सकता है, क्योंकि ऐसा तब होता है जब ब्लड शुगर लेवल चरम पर होता है. काम के घंटों के दौरान सुस्ती को दूर करने के लिए पूरे दिन मिनी वॉक करने का भी सुझाव दिया जाता है.

डिनर के एक घंटे के भीतर टहलने के फायदे | Benefits Of Walk Within An Hour Of Dinner

1) गैस और सूजन कम करता है

कुछ मिनटों की डेली एक्टिविटी जिसमें थोड़ी देर टहलना शामिल है, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम या IBS वाले लोगों में गैस के लक्षणों और सूजन में सुधार कर सकता है. शोधकर्ताओं का सुझाव है कि जैसे-जैसे शरीर चलता है, यह पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है, जिससे भोजन को पचाने में सहायता मिलती है.

ज्यादा चाय, कॉफी कर सकती है नुकसान, ऐसे करें अपनी कैफीन की क्रेविंग को कंट्रोल

2) मानसिक स्वास्थ्य को सपोर्ट करता है

टहलना मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और तनाव, चिंता और अवसाद से छुटकारा पाने के बेस्ट तरीकों में से एक है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन को कम करता है.

3) नींद को कंट्रोल करता है

नियमित व्यायाम अनिद्रा को ठीक करने में मदद कर सकता है, जो कई बीमारियों का मूल कारण है. कई अध्ययनों में कहा गया है कि लोगों के लिए नियमित व्यायाम अनिद्रा की दवा जितना ही प्रभावी हो सकता है.

ड्राई स्किन से बचने के लिए और कोमल त्वचा बनाए रखने के लिए इन कारगर हैक्स को आजमाएं

4) ब्लड प्रेशर को कम करता है

नियमित शारीरिक गतिविधि ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकती है, जो आपके हार्ट को हेल्दी और खुश रखेगी, दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचाव करेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

देस की बात : क्या बिहार की राजनीति में होने वाला है बड़ा उलटफेर ?