विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2023

वजन कम करना है तो अपनी डाइट में शामिल कर लें ये एक चीज, तेजी से पिघलेगी सालों से जमा चर्बी

Garlic Health Benefits: लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है. लहसुन खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. 

Read Time: 3 mins
वजन कम करना है तो अपनी डाइट में शामिल कर लें ये एक चीज, तेजी से पिघलेगी सालों से जमा चर्बी

लहसुन एक ऐसा भोजन है जो स्वास्थय के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है. यह इम्यूनोलॉजिकल फ़ंक्शन में सुधार करता है, पुरानी बीमारियों के बढ़ने की संभावना को कम करता है, और ब्लडशुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करके दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट और दूसरे बायोएक्टिव केमिकल्स से भरा होता है. इसके अलावा, लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है. लहसुन खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. 

वजन घटना

क्या आप जानते हैं कि लहसुन का सेवन एडिपोजेनिक टिश्यू को बढ़ने से रोक कर, थर्मोजेनेसिस को बढ़ावा देता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके वजन घटाने में मदद कर सकता है?

हड्डियों को मजबूत बनाता 

हालाँकि बहुत से लोग इससे अनजान हैं, उम्र बढ़ने और अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से हड्डियाँ कमजोर हो सकती हैं, जिससे फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है. लहसुन का तेल हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करने के साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने के साथ-साथ गठिया और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले पानी में मिलाकर पी लीजिएं ये मसाला, सुबह ही दिखेगा असर, 30 से 28 हो जाएगी कमर

ब्लड शुगर को कंट्रोल करे

डायबिटीज, हाई बीपी और मोटापा सभी ज्यादा मीठा खाने के कारण हो सकते हैं. ऐसे में कच्चा लहसुन खाने से ब्लड शुगर लेवल को काफी कम किया जा सकता है.

कैंसर के खतरे को कम करता है

लहसुन, जिसमें सेलेनियम और डायलिलसल्फाइड की ज्यादा मात्रा होती है, ये कैंसर को फैलने से रोकने में भी मदद कर सकते हैं. इसलिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर और अपनी डाइट में इसको शामिल कर के कैंसर के खतरे को भी कम किया जा सकता है. 

इम्यून सिस्टम को मजबूत करे

लहसुन में पाए जाने वाले तत्व ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने, बीमारी की रोकने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट फाइटोन्यूट्रिएंट्स से समृद्ध होता है. इसके अलावा, तंग और सूजी हुई मांसपेशियों या जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आपको बस उन पर लहसुन के तेल से मालिश करनी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश के मौसम में भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वर्ना बीमार पड़ सकते हैं लोग
वजन कम करना है तो अपनी डाइट में शामिल कर लें ये एक चीज, तेजी से पिघलेगी सालों से जमा चर्बी
सात कोशिश नाकाम होने के बाद आठवीं बार बनीं मां, बच्चे की जान बचाने के लिए जापान से आया खून
Next Article
सात कोशिश नाकाम होने के बाद आठवीं बार बनीं मां, बच्चे की जान बचाने के लिए जापान से आया खून
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;