विज्ञापन
Story ProgressBack

आपको महसूस होते हैं ये 9 संकेत, तो समझ जाएं आपकी डाइट में है विटामिन और मिनरल्स की बहुत ज्यादा कमी

Vitamins Deficiency Diseases: हेल्दी बॉडी के लिए बैलेंस डाइट का होना बेहद जरूरी है. हमारे शरीर को कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है. अगर हमारा डाइट में इनकी कमी होती है, तो यह हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो यह बताते हैं कि आपके डाइट में पर्याप्त विटामिन नहीं है.

Read Time: 5 mins
आपको महसूस होते हैं ये 9 संकेत, तो समझ जाएं आपकी डाइट में है विटामिन और मिनरल्स की बहुत ज्यादा कमी
Vitamins Deficiency Signs: शरीर में विटामिन की कमी होने पर कई लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

Vitamins Deficiency Signs And Symptoms: विटामिन कार्बनिक यौगिक हैं जो कई शारीरिक कार्यों और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. वे एनर्जी बढ़ाने, इम्यून फंक्शन, ब्लड क्लॉटिंग और हड्डियों और टिश्यू के रखरखाव में बड़ी भूमिका निभाते हैं. विटामिन जरूरी हैं क्योंकि शरीर उन्हें पर्याप्त मात्रा में नहीं बना सकता है, जिससे उन्हें डाइट या सप्लीमेंट के जरिए प्राप्त करना जरूरी हो जाता है. शरीर में विटामिन की कमी होने पर कई तरह के लक्षण दिखाई दे सकते हैं. यहां हम उन संकेतों की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जो बताते हैं कि आपके शरीर में विटामिन की कमी है.

शरीर में विटामिन की कमी के संकेत | Signs of A Lack of Vitamins In The Body

1. थकान और लो एनर्जी लेवल

थकान और लगातार कम एनर्जी लेवल बी12, आयरन और विटामिन डी जैसे जरूरी विटामिन की कमी का संकेत दे सकते हैं. ये विटामिन एनर्जी बढ़ाने, रेड ब्लड सेल्स बनाने और ऑक्सीजन ट्रांसपोर्टेशन के लिए जरूरी हैं.

2. कमजोरी और मसल्स क्रैम्प्स

कमजोरी और लगातार मसल्स क्रैम्प्स डी, ई और मैग्नीशियम जैसे विटामिन के अपर्याप्त सेवन का संकेत दे सकती है. ये पोषक तत्व मांसपेशियों के कार्य और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन के लिए जरूरी हैं. इनकी कमी से मसल्स का कार्य बाधित हो सकता है और क्रैम्प्स हो सकती है.

यह भी पढ़ें: अपनी हंसी नहीं रोक पा रही थीं सोनाक्षी सिन्हा, जहीर इकबाल ने कैप्चर कर लिया वीडियो, हर कोई कर रहा इस जोड़ी की तारीफ

3. बार-बार इंफेक्शन और कमजोर इम्यूनिटी

विटामिन ए, सी और ई की कमी वाली डाइट इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती है, जिससे बार-बार इंफेक्शन हो सकता है. ये विटामिन स्किन और श्लेष्म झिल्ली की अखंडता को बनाए रखने के साथ-साथ इम्यून सेल्स के उत्पादन और कामकाज के लिए जरूरी हैं.

4. खराब घाव भरना

घावों का धीरे-धीरे भरना विटामिन सी और जिंक की कमी का संकेत हो सकता है. विटामिन सी कोलेजन सिंथेसिस के लिए जरूरी है, जबकि जिंक कोशिका डिविजन और मरम्मत के लिए जरूरी है. पर्याप्त मात्रा के बिना शरीर की घावों को ठीक करने की क्षमता कम हो जाती है.

5. रूखी त्वचा और बाल

ड्राई स्किन और कमजोर बाल विटामिन ए, ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड के अपर्याप्त सेवन का संकेत हो सकते हैं. ये पोषक तत्व त्वचा की लोच और हेयर हेल्थ को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. मीठे आलू, एवोकाडो, नट्स, बीज और फैटी फिश डाइट त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी, अक्षय कुमार और विराट कोहली हैं मुरीद, जानें क्या है सात्विक भोजन और सेहत को मिलते हैं कितने फायदे

6. मुंह के छाले और दरारें

मुंह के कोनों में बार-बार होने वाले छाले और दरारें बी विटामिन, खासकर से बी2 (राइबोफ्लेविन), बी3 (नियासिन), बी6 और बी12, साथ ही आयरन और जिंक की कमी का संकेत हो सकती हैं. ये पोषक तत्व श्लेष्म झिल्ली के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं.

7. आंखों की समस्याएं

रात में या कम रोशनी में देखने में कठिनाई विटामिन ए की कमी का संकेत हो सकती है. हेल्दी आंखों की रोशनी बनाए रखने और रतौंधी को रोकने के लिए विटामिन ए जरूरी है. आंखों की रोशनी में सुधार करने के लिए अपनी डाइट में गाजर, शकरकंद, पालक और लिवर जैसे विटामिन ए से भरपूर फूड्स शामिल करें.

8. हड्डियों में दर्द और कमजोरी

हड्डियों में दर्द और कमज़ोरी विटामिन डी और कैल्शियम की कमी का संकेत हो सकता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं. इन पोषक तत्वों की कमी से ऑस्टियोमैलेशिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारियां हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: सुपरफूड हैं ये 8 सब्जियां, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने का सही तरीका, कहीं आप तो नहीं करते ये गलती?

9. सुन्नपन और झुनझुनी

हाथों और पैरों में सुन्नपन और झुनझुनी विटामिन बी6, बी12 और फोलेट की कमी के कारण हो सकती है। ये विटामिन तंत्रिका कार्य और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन लक्षणों से निपटने के लिए, अपने आहार में अंडे, मुर्गी, मछली, फलियां और पत्तेदार साग जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें.

इन विटामिन की कमी को दूर करने के लिए, फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन, साबुत अनाज और हेल्दी फैट से भरपूर बैलेंस डाइट का सेवन करना जरूरी है. कुछ मामलों में सप्लीमेंट्स की जरूरत हो सकती है, लेकिन किसी भी नए सप्लीमेंट को शुरू करने से पहले हमेशा हेल्थ केयर प्रोवाइडर से सलाह लेना सबसे अच्छा होता है.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अपनी हंसी नहीं रोक पा रही थीं सोनाक्षी सिन्हा, जहीर इकबाल ने कैप्चर कर लिया वीडियो, हर कोई कर रहा इस जोड़ी की तारीफ
आपको महसूस होते हैं ये 9 संकेत, तो समझ जाएं आपकी डाइट में है विटामिन और मिनरल्स की बहुत ज्यादा कमी
Rise in Dengue Cases: बरसात में एक बार फिर तेजी से फैल रहा है डेंगू, संक्रमण से बचने के लिए करें ये उपाय
Next Article
Rise in Dengue Cases: बरसात में एक बार फिर तेजी से फैल रहा है डेंगू, संक्रमण से बचने के लिए करें ये उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;