विज्ञापन

महिलाओं में विटामिन डी का कमी बढ़ा सकती है कुछ गंभीर बीमारियों का खतरा, एक्सपर्ट्स ने किया खुलासा

विशेषज्ञों ने कहा कि विटामिन डी का कम स्तर, जिसे सनशाइन विटामिन के रूप में भी जाना जाता है, हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और महिलाओं के बीच एक गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है, जो ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया या हड्डियों से संबंधित अन्य समस्याओं से अधिक ग्रस्त हैं.

महिलाओं में विटामिन डी का कमी बढ़ा सकती है कुछ गंभीर बीमारियों का खतरा, एक्सपर्ट्स ने किया खुलासा

विशेषज्ञों ने कहा कि विटामिन डी का कम स्तर, जिसे सनशाइन विटामिन के रूप में भी जाना जाता है, हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और महिलाओं के बीच एक गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है, जो ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया या हड्डियों से संबंधित अन्य समस्याओं से अधिक ग्रस्त हैं. हड्डियों को पतला होने से रोकने में मदद करने के लिए विटामिन डी आवश्यक है. यह सूजनरोधी प्रभावों के लिए भी जाना जाता है और महिलाओं में गठिया से बचाव कर सकता है.

ऑस्टियोपोरोसिस, जिसमें हड्डियाँ कमज़ोर और भंगुर हो जाती हैं, अक्सर विटामिन डी के अपर्याप्त स्तरों में पाया जाता है. कैल्शियम अवशोषण में विटामिन डी की महत्वपूर्ण भूमिका को नज़रअंदाज़ करते हुए, हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सिर्फ़ कैल्शियम सप्लीमेंट पर निर्भर रहना असामान्य नहीं है.

वैशाली स्थित मैक्स अस्पताल के एसोसिएट डायरेक्टर - ऑर्थोपेडिक्स और जॉइंट रिप्लेसमेंट अखिलेश यादव ने आईएएनएस को बताया, "हम अक्सर ऐसी महिलाओं को देखते हैं जिनकी हड्डियों में विटामिन डी के कम स्तर से जुड़ी समस्याएँ होती हैं. यह ज़रूरी पोषक तत्व कैल्शियम के अवशोषण के लिए ज़रूरी है, जो हड्डियों को मज़बूत रखता है। दुख की बात है कि बहुत सी महिलाओं को पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल पाता, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर का जोखिम बढ़ जाता है."

स्पर्म काउंट को कम कर सकता है मोटापा, मस्तिष्क पर भी डालता है असर, स्टडी में किया गया दावा

हड्डियों का विकास, हड्डियों की मरम्मत और मांसपेशियों का काम सभी विटामिन डी पर निर्भर करते हैं. महिलाओं में विटामिन डी की कमी कई कारणों से होती है, जिसमें उम्र भी शामिल है, जो त्वचा की विटामिन डी को संश्लेषित करने की क्षमता को कम करती है और अपर्याप्त धूप का सेवन.

"विटामिन डी का पर्याप्त स्तर बनाए रखना हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, फिर भी यह एक गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है, खासकर महिलाओं के बीच। इस कमी से गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, ऑस्टियोपोरोसिस एक महत्वपूर्ण चिंता के रूप में उभर रहा है, खासकर महिलाओं में रजोनिवृत्ति के बाद हार्मोनल परिवर्तनों के कारण."

विटामिन डी एक वाहक के रूप में कार्य करता है, जो आंत से हड्डियों तक कैल्शियम के परिवहन को सुगम बनाता है। पर्याप्त विटामिन डी स्तरों के बिना, कैल्शियम अवशोषण में बाधा आती है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस से निपटने में कैल्शियम अनुपूरण अप्रभावी हो जाता है.

हिंगराजिया ने कहा, "विटामिन डी के स्तर की नियमित निगरानी बहुत ज़रूरी है, ख़ास तौर पर 40 साल से ज़्यादा उम्र की महिलाओं के लिए, जिन्हें ऑस्टियोपोरोसिस होने का ज़्यादा जोखिम होता है. विटामिन डी के लगातार कम स्तर के लिए हस्तक्षेप की ज़रूरत होती है, अक्सर व्यक्तिगत ज़रूरतों के हिसाब से निर्धारित सप्लीमेंट के रूप में. हालांकि, बिना डॉक्टरी सलाह के अंधाधुंध सप्लीमेंटेशन से प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं, जो पेशेवर सलाह लेने के महत्व को रेखांकित करता है."

पर्याप्त विटामिन डी सुनिश्चित करने के लिए, विशेषज्ञों ने सप्ताह में कई बार दोपहर की धूप में 10-30 मिनट बिताने की सलाह दी, जिसमें तेज चलना या बागवानी जैसी गतिविधियाँ शामिल हैं, जिससे त्वचा की सुरक्षा के साथ धूप के संपर्क को संतुलित किया जा सके.

हिंगराजिया ने कहा कि आम धारणा के विपरीत, विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सुबह या शाम की हल्की धूप नहीं है, बल्कि "सुबह 10.00 बजे से दोपहर 3.00 बजे के बीच की दोपहर की धूप है". उन्होंने कहा, "हालांकि, जीवनशैली संबंधी कारकों और गलत धारणाओं के कारण, कई लोग विटामिन डी संश्लेषण के लिए इस प्रमुख समय का फ़ायदा उठाने में विफल रहते हैं।" विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे कि वसायुक्त मछली, फोर्टिफाइड डेयरी उत्पाद, मशरूम और अंडे खाने से भी मदद मिल सकती है.

यादव ने कहा, "यदि आप सीमित मात्रा में धूप में निकलते हैं या आहार लेते हैं, तो विटामिन डी की खुराक लेने पर विचार करें और उचित खुराक के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें। नियमित रूप से अपने विटामिन डी के स्तर की जाँच करें, खासकर यदि आपको इसकी कमी का खतरा है." 

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
महिलाओं में विटामिन डी का कमी बढ़ा सकती है कुछ गंभीर बीमारियों का खतरा, एक्सपर्ट्स ने किया खुलासा
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com