विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 08, 2023

इस विटामिन की कमी से शरीर में बिगड़ जाती हैं ये 12 चीजें, इन भयानक बदलावों को झेल नहीं पाते हैं लोग

Vitamin b12 deficiency signs: विटामिन बी 12 एक जरूरी पोषक तत्व है जो कई बॉडी फंक्शन में बड़ी भूमिका निभाता है. यहां कुछ बताए गए हैं शरीर में इसकी कमी को दर्शाते हैं.

Read Time: 5 mins
इस विटामिन की कमी से शरीर में बिगड़ जाती हैं ये 12 चीजें, इन भयानक बदलावों को झेल नहीं पाते हैं लोग
Vitamin b12 deficiency: विटामिन बी12 के लिए सप्लीमेंट भी लिए जा सकते हैं.

Vitamin b12 deficiency: विटामिन बी 12 जिसे कोबालामिन भी कहा जाता है. ये एक जरूरी पोषक तत्व है जिसकी हमारे शरीर को कई कार्यों को करने के लिए जरूरत होती है. यह रेड ब्लड सेल्स को बनाए रखने, डीएनए सेंथेसिस और नर्वस सिस्टम की फंक्शनिंग में बड़ी भूमिका निभाता है. विटामिन बी 12 आमतौर पर एनिमल बेस्ड फूड्स पदार्थों जैसे, चिकन, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडे में पाया जाता है. यह टैबलेट, कैप्सूल और इंजेक्शन जैसे डाइट सप्लीमेंट के रूप में भी उपलब्ध होता है.

विटामिन बी12 की कमी तब होती है जब शरीर को इसकी पर्याप्त मात्रा नहीं मिल पाती है. यह डाइट में विटामिन बी12 के अपर्याप्त सेवन या भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में शरीर की अक्षमता के कारण हो सकता है. विटामिन बी 12 की कमी से कई तरह के लक्षण हो सकते हैं. यहां हम विटामिन बी12 की कमी के कुछ सामान्य लक्षणों के बारे में बता रहे हैं.

विटामिन बी 12 की कमी से महसूस होने वाले लक्षण | Symptoms of Vitamin B12 Deficiency

1. थकान और कमजोरी

विटामिन बी 12 की कमी के सबसे आम लक्षणों में से एक थकान और कमजोरी है. आप कम नींद लेने या कम से कम फिजिकल एक्टिविटी करने के बाद भी थकान महसूस कर सकते हैं.

2. पीली त्वचा

बी12 की कमी से रेड ब्लड सेल्स बनना धीमा हो सकता है और इससे एनीमिया हो सकता है. इसकी वजह से कुछ मामलों में त्वचा बहुत पीली हो सकती है.

रात को दूध में ये एक चीज मिलाकर पी लीजिए, मिलते हैं कमाल के फायदे, शरीर में इस चीज को भी तेजी से बढ़ाता है

3. कॉग्नेटिव हेल्थ को नुकसान

कॉग्नेटिव हेल्थ या ब्रेन फॉग बी12 की कमी का एक और आम लक्षण है. अगर आपके शरीर में विटामिन12 की कोई कमी है तो आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता और आपकी याददाश्त प्रभावित हो सकती है.

4. मुंह के छाले

विटामिन बी 12 की कमी के शुरुआती लक्षणों में से एक मुंह के छाले हैं, जिन्हें नासूर घावों के रूप में भी जाना जाता है. ये घाव दर्दनाक हो सकते हैं और खाने या पीने में मुश्किल कर सकते हैं.

00sovq28

5. झुनझुनी सनसनी

विटामिन बी 12 नसों को हेल्दी रखने में एक भूमिका निभाता है और इसकी कमी से हाथों और पैरों में झुनझुनी हो सकती है. यह चुभन और सुई या जलन की तरह महसूस हो सकती है.

6. चलने में कठिनाई

बी12 की कमी से उन नसों को नुकसान हो सकता है जो लेग मसल्स को कंट्रोल करने के लिए जिम्मेदार होती हैं. इससे चलने में कठिनाई या संतुलन की समस्या हो सकती है.

7. सांस फूलना

विटामिन बी 12 की कमी से रेड ब्लड सेल्स में कमी हो सकती है और इससे सांस की तकलीफ हो सकती है. इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

रात में सोने से पहले बालों में लगा लीजिए ये होममेड तेल, तेजी से निकलेंगे नए बाल, ये रहा बनाने का तरीका

8. कब्ज या दस्त

इसकी विटामिन की कमी से गट हेल्थ में बदलाव हो सकता है. इसकी वजह से कब्ज या दस्त की समस्या भी हो सकती है और पेट खराब होने की संभावना बढ़ जाती है.

9. भूख न लगना

विटामिन बी 12 की कमी से भूख कम लग सकती है. इससे बैलेंस और हेल्दी डाइट खाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. 

at7t5dh8

10. आंखों की रोशनी में बदलाव

विटामिन बी 12 की कमी से आंखों की रोशनी में बदलाव हो सकता है जैसे धुंधली आंखों की रोशनी और लाइट को लेकर सेंसिटिविटी हो सकती है.

11. मूड में बदलाव

विटामिन बी 12 की कमी से मूड में बदलाव जैसे अवसाद, चिंता और चिड़चिड़ापन हो सकता है. अगर आपका मूड अक्सर बिगड़ जाता है तो ये इस विटामिन की वजह से हो सकता है.

रेगुलर चाय की बजाय पीना शुरू कर लीजिए इन चीजों से बनी Tea, हर दिन निखरती जाएगी त्वचा Weight Loss में भी फायदेमंद

12. मांसपेशियों में कमजोरी

हेल्दी मसल्स टिश्यू बनाने के लिए बी 12 की जरूरत होती है. कमी से मांसपेशियों में कमजोरी या समय के साथ मसल्स डैमेज भी हो सकती है.

Vitamin D: जानें विटामिन डी के फायदे, सॉर्सेज और कितनी मात्रा में लें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 8 बड़ी बीमारियों से बचाती है ये एक चीज, हेल्दी पाचन से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद आयुर्वेद में नहीं है इसका कोई जवाब
इस विटामिन की कमी से शरीर में बिगड़ जाती हैं ये 12 चीजें, इन भयानक बदलावों को झेल नहीं पाते हैं लोग
शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे 3 योगासन, जो 55 में दिखाएंगे 25 का, त्वचा पर निखार लाते हैं ये योगासन
Next Article
शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे 3 योगासन, जो 55 में दिखाएंगे 25 का, त्वचा पर निखार लाते हैं ये योगासन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;