विज्ञापन
Story ProgressBack

बहुत लोगों को बन जाता है किडनी में स्टोन, जानिए किस वजह से होती है पथरी की दिक्कत, ये रहे 10 कारण

Reasons of Kidney Stone: किडनी की पथरी को रोकने के लिए बैलेंस डाइट, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, रेगुलर एक्सरसाइज और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना जरूरी है. अगर आपको पथरी के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो जान लीजिए कि ये किस कारण से होता है.

Read Time: 4 mins
बहुत लोगों को बन जाता है किडनी में स्टोन, जानिए किस वजह से होती है पथरी की दिक्कत, ये रहे 10 कारण
Kidney Stone: किडनी में स्टोन बनने के कई कारण हैं.

Kidney Stone Causes: किडनी की पथरी जिसे किडनी स्टोन भी कहा जाता है, एक सामान्य मेडिकल कंडिशन है जो बहुत तकलीफदेह हो सकती है. कभी-कभी इसका पता बहुत देर से चलता है, जब स्टोन बड़ा हो चुका होता है. ऐसे में किडनी की पथरी का असहनीय दर्द पूरी दिनचर्या को खराब कर सकता है. किडनी की पथरी तब बनती है जब यूरिन में मिनरल और अन्य पदार्थ मिलकर क्रिस्टल के रूप में जम जाते हैं. यह समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. कई बार किडनी की पथरी का ऑपरेशन करवाना पड़ जाता है, तो कुछ मामलों में इसे दवा खाकर भी ठीक किया जा सकता है. ये तो हो गया किडनी की पथरी का इलाज, लेकिन क्या आप किडनी की पथरी का कारण जानते हैं, कि आखिर ये समस्या किस वजह से होती है? यहां हम किडनी की पथरी होने के कुछ कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप बचाव कर सकते हैं या सुधार कर सकते हैं.

किडनी में पथरी बनने का कारण | Causes of Kidney Stones

1. पानी की कमी

पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से किडनी में मिनरल और सॉल्ट की डेंसिटी बढ़ जाती है, जिससे पथरी बनने की संभावना बढ़ जाती है. दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए.

2. खानपान

डाइट में ज्यादा मात्रा में कैल्शियम, ऑक्सालेट का सेवन भी पथरी का कारण बन सकता है. जैसे कि पालक, चुकंदर, आलू, चाय, चॉकलेट और नट्स का ज्यादा मात्रा में सेवन.

यह भी पढ़ें: छोटे बालों से हैं परेशान, नहीं बढ़ रही लंबाई, तो प्याज के रस में मिलाकर लगाएं ये चीज, बालों की ग्रोथ में दिखेगा फर्क

3. वंशानुगत कारण

अगर आपके परिवार में किसी को किडनी की पथरी हो चुकी है, तो आपको भी इसके होने की संभावना ज्यादा मानी जाती है. यह वंशानुगत हो सकता है.

4. मोटापा

मोटापा और ज्यादा वजन होने से किडनी की पथरी बनने का जोखिम बढ़ जाता है. शरीर में चर्बी बढ़ने से यूरिन में पथरी बनाने वाले तत्वों की मात्रा बढ़ सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

5. शारीरिक रूप से सक्रिय न रहना

फिजिकल एक्टिविटी की कमी भी किडनी की पथरी के निर्माण में योगदान कर सकती है. नियमित व्यायाम से शरीर में मिनरल्स और लवणों का संतुलन बना रहता है.

6. अन्य बीमारियां

कुछ स्वास्थ्य समस्याएँ जैसे हाइपरपैराथायरॉइडिज्म, किडनी की बीमारियां और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल बीमारियां भी पथरी के जोखिम को बढ़ा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: फायदे ही नहीं नुकसान भी कर सकती है छाछ, इन 4 लोगों को अनजाने में भी नहीं करना चाहिए सेवन

7. कुछ दवाओं का सेवन

कुछ दवाइयों का लंबे समय तक सेवन करने से भी पथरी की समस्या हो सकती है. जैसे कि ड्यूरेटिक्स, कैल्शियम सप्लीमेंट्स और एंटी-एसिड दवाइयां.

Latest and Breaking News on NDTV

8. पेशाब रोककर रखना

माना जाता है कि पेशाब को लंबे समय तक रोककर रखने से भी पथरी बनने की संभावना बढ़ सकती है, क्योंकि इससे यूरिन में खनिज और लवण का स्तर बढ़ जाता है.

9. शारीरिक और मानसिक तनाव

लंबे समय तक शारीरिक और मानसिक तनाव में रहने से भी शरीर में हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, जिससे पथरी बनने की संभावना बढ़ सकती है.

10. विटामिन डी की अधिकता

विटामिन डी की ज्यादा मात्रा शरीर में कैल्शियम लेवल को बढ़ा सकती है, जिससे पथरी बनने की संभावना बढ़ सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्यों आते हैं सपने, क्या असल जिंदगी से होता है इनका नाता? बुरे सपनों से बचने के लिए करें ये उपाय
बहुत लोगों को बन जाता है किडनी में स्टोन, जानिए किस वजह से होती है पथरी की दिक्कत, ये रहे 10 कारण
कब्ज से अक्सर रहते हैं परेशान तो आज से ही खाना शुरु कर दें ये 5 चीज, फिर कभी नहीं होगा Constipation- एक्सपर्ट
Next Article
कब्ज से अक्सर रहते हैं परेशान तो आज से ही खाना शुरु कर दें ये 5 चीज, फिर कभी नहीं होगा Constipation- एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;