Sunlight Benefits: सर्दियों में डेली धूप में बैठने की सलाह क्यों दी जाती है? जानें सूरज की किरणें आपको कौन से फायदे देती हैं

Benefits Of Sitting In Sunlight: धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, इसके साथ ही धूप से कई जैसे तत्व भी मिलते हैं जो सेहत से जुड़े कई फायदे पहुंचाते हैं. खासकर सर्दियों में धूप सेंकना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Sunlight Benefits: सर्दियों में डेली धूप में बैठने की सलाह क्यों दी जाती है? जानें सूरज की किरणें आपको कौन से फायदे देती हैं

सर्दियों में धूप सेंकना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Sunlight effects On The Body: सूर्य से यूवी किरणें शरीर पर अधिक पड़ने से त्वचा कैंसर हो सकता है. हालांकि, जिस तरह लोगों के लिए बहुत अधिक धूप से खुद को बचाना जरूरी है, उतना ही जरूरी है कि आप धूप में कुछ समय जरूर बिताएं. धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, इसके साथ ही धूप से कई जैसे तत्व भी मिलते हैं जो सेहत से जुड़े कई फायदे पहुंचाते हैं. खासकर सर्दियों में धूप सेंकना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

सूरज की रोशनी से विटामिन डी लेने के फायदे | Benefits of taking vitamin D from sunlight

1) नींद में सुधार

आपका शरीर मेलाटोनिन नामक एक हार्मोन बनाता है जो आपको सोने में मदद करता है. सुबह में एक घंटे की धूप आपको बेहतर नींद में मदद कर सकती है. सर्दियों में आप दिन के समय जितनी देर धूप में रहते हैं, सोने के समय आपका शरीर मेलाटोनिन का उत्पादन उतना ही बेहतर करता है.

बच्चों को इंफेक्शन से बचाने के लिए इस तरह साफ करें दूध की बोतल, जान लें सही तरीका

2) मजबूत हड्डियां

सूरज की किरणें विटामिन डी का बेहतरीन सोर्स होती हैं. सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर हमारा शरीर विटामिन डी का उत्पादन करता है. विटामिन डी आपके शरीर में कैल्शियम बनाए रखने में मदद करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है.

3) वजन कम करने में मददगार

 सुबह-सुबह की धूप वजन कम करने में मददगार होती है. हर दिन सुबह 8 से 9 के बीच आप आधे घंटे के लिए बाहर धूप में बैठे तो आपको वेट लॉस करने में आसानी होगी.

4) इम्यूनिटी होती है स्ट्रॉन्ग

विटामिन डी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी अहम है और सूरज की रोशनी के लगातार संपर्क में रहने से आप इसे मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. धूप सर्जरी के बाद बीमारी, संक्रमण, कैंसर और मृत्यु दर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है.

डायबिटीज पेशेंट रहें सावधान हो सकता है डेंगू शॉक सिंड्रोम का खतरा, जानें क्या है ये बीमारी

डिप्रेशन में राहत

धूप में रहने से आपका मूड बेहतर होता है. धूप आपके शरीर के सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाती है, जो एक केमिकल आपके मूड को बेहतर बनाता है और आपको शांत और केंद्रित रहने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com