विज्ञापन
This Article is From Oct 19, 2023

Tips To Prevent Memory Loss: याददाश्त हो रही है कमजोर तो इन टिप्स को फॉलो कर अपने दिमाग को करें तेज़

Tips To Prevent Memory Loss: डिमेंशिया एक मानसिक रोग है, जो आमतौर अधिक उम्र वाले लोगों में देखने को मिलती है. इस स्थिति में व्यक्ति की चीजों को याद रखने की क्षमता, फोकस और एकाग्रता आदि में कमी देखने को मिल सकती है.

Tips To Prevent Memory Loss: याददाश्त हो रही है कमजोर तो इन टिप्स को फॉलो कर अपने दिमाग को करें तेज़
Memory Booster Tips: मेमोरी लॉस से बचाव के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स.

How To Prevent Memory Loss: उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आने लगते हैं. और उन्हीं में से एक है कमजोर याददाश्त. अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोग ऐसे हैं जो चीजें रखकर भूलने लगते हैं. आपको बता दें कि इसके कई कारण करण हो सकते हैं जैसे, शरीर में पोषण की कमी, ओवरथिंकिंग आदि. हालांकि, कुछ लोगों में डिमेंशिया के कारण भी मेमोरी लॉस की समस्या देखने को मिल सकती है. डिमेंशिया एक मानसिक रोग (Mental problems) है, जो आमतौर अधिक उम्र वाले लोगों में देखने को मिलती है. इस स्थिति में व्यक्ति की चीजों को याद रखने की क्षमता, फोकस और एकाग्रता आदि में कमी देखने को मिल सकती है. अगर आपके साथ भी ऐसी ही समस्या हो रही है तो आप अपनी मेमोरी को तेज करने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके इससे छुटकारा पा सकते हैं. 

मेमोरी को तेज करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स- Follow These Tips To Prevent Memory Loss:

1. मेडिटेशन और योग-

मेमोरी लॉस से बचने के लिए आप अपनी दिनचर्चा में मेडिटेशन और योग को शामिल कर सकते हैं. योग हमारे शरीर को स्वस्थ और दिमाग को शांत रख फोकस बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Health Tips: बहुत आसान है शक्कर या मीठे से दूरी बनाना, 7 सिंपल टिप्स आएंगे काम

220i8nt8

2. अल्होहल-

अल्होहल-शराब का सेवन सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. जरूरत से ज्यादा शराब का सेवन करने से शरीर को कई समस्याओं का सामाना करना पड़ता सकता है और उन्हीं में से एक है डिमेंशिया और क्रोनिक मेमोरी लॉस जैसी स्थिति. मेमोरी लॉस से बचने के लिए आप शराब का सेवन सीमित मात्रा में करें. 

3. ब्लड प्रेशर-

ब्लड प्रेशर का बढ़ा हुआ होना शरीर के लिए घातक माना जाता है. मेमोरी लॉस से बचने के लिए आप अपने ब्लड प्रेशर को सामान्य रखें.  

ये भी पढ़ें-Health Tips: बहुत आसान है शक्कर या मीठे से दूरी बनाना, 7 सिंपल टिप्स आएंगे काम

4. पोषण-

शरीर के लिए पोषण कितना जरूरी है ये बताने की जरूरत शायद ही होगी. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर मात्रा में पोषण का सेवन करें. क्योंकि शरीर में विटामिन बी12 की कमी से डिमेंशिया या मेमोरी लॉस जैसी समस्या हो सकती है. 

5. हर्ब्स और मसाले-

हर्ब्स और मसालों को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. कई मसाले ऐसे हैं जो हमारे शरीर के लिए किसी औषधी से कम नहीं माने जाते. गिंगको बिलोबा (सबसे पुराने मसालों में से एक) एक हर्ब है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये मेमोरी लॉस और मेंटल फंक्शनिंग को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
Tips To Prevent Memory Loss: याददाश्त हो रही है कमजोर तो इन टिप्स को फॉलो कर अपने दिमाग को करें तेज़
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Next Article
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com