विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 06, 2023

Hair Fall Remedies: बालों को झड़ना जल्द रोकने के लिए डॉक्टर ने दी इन 6 तरीकों को फॉलो करने की सलाह, आप भी जानिए

Remedies To Stop Hair Fall: बालों का झड़ना इतना आम हो गया है कि हर कोई बालों का झड़ना रोकने के उपाय तलाश रहा है. डॉक्टर ने बताया कि आपको हेयर लॉस को कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले इसके कारण के बारे में पता करना पड़ेगा.

Hair Fall Remedies: बालों को झड़ना जल्द रोकने के लिए डॉक्टर ने दी इन 6 तरीकों को फॉलो करने की सलाह, आप भी जानिए
Hair Fall Control Remedies: खराब हेयर केयर प्रैक्टिस भी बालों के झड़ने का प्राइमरी कारण है.

How Can I Control My Hair Fall: बालों का झड़ना दुनिया भर में एक आम समस्या है. हर किसी को बालों के झड़ने का अलग-अलग अनुभव होता है. लोग बालों के झड़ने का कारण को समझने में इतना टाइम लगा देते हैं कि स्थिति बद से बदतर हो जाती है. खराब हेयर केयर प्रैक्टिस भी बालों के झड़ने का प्राइमरी कारण हैं कई और कारक भी हैं जो इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि बालों के झड़ने को कैसे कंट्रोल करें, तो बालों के झड़ने को रोकने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए यहां एक्सपर्ट की सलाह है. कई लोग बालों का झड़ना रोकने के लिए घरेलू उपाय की तलाश करते हैं. आज के समय की इन्हीं सब जरूरतों को ध्यान में रखते हैं हुए हमने हेयर लॉस को प्रिवेंट करने के लिए डॉक्टर से एरिका से हेयर प्रोब्लम्स के सॉल्यूशन पर बात की.

हेयर फॉल रोकने के सबसे कारगर तरीके | Most Effective Ways To Stop Hair Fall

1) अपनी डाइट पर ध्यान देना

हमारी डाइट बालों की ग्रोथ बढ़ाने और उन्हें झड़ने से रोकने में मदद करती है. आप अपनी डाइट में सभी पोषक तत्वों को शामिल करें. डेली जितना प्रोटीन, आयरन और जिंक की जरूरत होती है उसका ध्यान रखें.

2) बालों का झड़ना रोकने का तरीका नंबर 2

डॉक्टर बताती हैं कि आपको बालों को बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए. इसके साथ ही बालों को रोज रोज ब्लो ड्राई नहीं करना चाहिए, जितना ज्यादा आप बालों को हीट से एक्सपोज करेंगे आपके बाल उतनी जल्दी खराब होंगे.

महिला और पुरुष दोनों में अलग होता है बाल झड़ना या गंजेपन का कारण, ये हैं कुछ आम वजहें

3) बहुत टाइट न बाधें

कई लोग हेयर स्टाइलिंग की वजह से बालों को बहुत टाइट बांधते हैं. इसके साथ ही कलरिंग क्रीम या केमिकल का उपयोग करने से बचें. ये सभी कारक बालों के झड़ने में योगदान देते हैं.

8pfqrnsg

4) ब्लड टेस्ट कराएं

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो पोषक तत्वों की कमी और हार्मोनल इनबैलेंस का पता लगाने के लिए आप ब्लड टेस्ट कराएं. आप डर्मेटोलॉजिस्ट से कंसल्ट करके ये टेस्ट करवा सकते हैं.

5) नींद पूरी कीजिए

कम नींद की वजह से भी अक्सर बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं. हर किसी को कम से 6 से 8 घंटे की डीप स्लीप लेने की कोशिश करनी चाहिए. ये आपके बालों की हेल्दी बनाए रखने में मददगार है.

क्या स्किन के ऊपर Dead Hair होते हैं? डॉक्टर से जानिए बाल क्या हैं और वे कैसे बनते हैं

6) स्ट्रेस कम करें

ज्यादातर लोगों के बाल बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से भी झड़ते हैं. इसको कंट्रोल करने के लिए आप डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. इससे भी बालों की हेल्थ को मेंटेन कर सकते हैं.

(डॉ एरिका बंसल, गोल्ड मेडलिस्ट, एमडी (एम्स, नई दिल्ली), एबीएचआरएस, यूएसए के डिप्लोमेट, फिशआरएस, यूएसए, सीनियर हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन, मैनेजिंग डायरेक्टर यूजीनिक्स हेयर साइंसेज)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथावत आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और यह इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आप भी कर रहे हैं अपनी जिंदगी में ये 6 बड़ी गलतियां, तो जल्दी बूढ़े दिखने लगेंगे आप, छोड़ दें ये आदतें
Hair Fall Remedies: बालों को झड़ना जल्द रोकने के लिए डॉक्टर ने दी इन 6 तरीकों को फॉलो करने की सलाह, आप भी जानिए
गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पी लें ये चीज, इन 6 दिक्कतों से मिल सकती है राहत, बड़े-बड़े रोगों में भी फायदेमंद
Next Article
गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पी लें ये चीज, इन 6 दिक्कतों से मिल सकती है राहत, बड़े-बड़े रोगों में भी फायदेमंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;