New born baby की स्किन होती है ज्यादा नाजुक, इसलिए Moisturize करके रखना है जरूरी

Baby Skin Care Tips: खासतौर से बात शिशु की त्वचा को मॉइस्चराइज (Moisturizing) करने की हो तो अलग ही मशक्कत करनी पड़ती है. सबसे पहला टेंशन इस बात का होता है कि नाजुक त्वचा को क्या सूट होगा क्या नहीं.

New born baby की स्किन होती है ज्यादा नाजुक, इसलिए Moisturize करके रखना है जरूरी

बच्चों की स्किन का ऐसे रखें ख्याल.

Baby Skin Care Tips: मौसम कोई भी हो आप अपनी स्किन का कितना ख्याल रखते हैं. यही बात जब न्यू बॉर्न बेबी  बेबी की स्किन के लिए हो तो इस केयर को पांच गुना ज्यादा बढ़ाने की जरूरत होती है. इसकी वजह ये है कि बेबी की स्किन (Baby Skin) भी आपकी त्वचा के मुकाबले ज्यादा नाजुक, कोमल और सही मायनों में थोड़ी कॉम्पलिकेटेड भी होती है. आपकी छोटी सी गलती भी बेबी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है. खासतौर से बात शिशु की त्वचा को मॉइस्चराइज (Moisturizing) करने की हो तो अलग ही मशक्कत करनी पड़ती है. सबसे पहला टेंशन इस बात का होता है कि नाजुक त्वचा को क्या सूट होगा क्या नहीं. ऐसे में कुछ आसान टिप्स आजमा कर आप बच्चों की स्किन को हमेशा मॉइश्चराइज रख सकते हैं.

Lip Care: गर्मियों में इस तरह रखें अपने होठों को गुलाबी, तेज धूप का नहीं पड़ेगा असर, ड्राई और काले नहीं दिखेंगे होंठ

इन टिप्स से बरकरार रखें नमी | Tips to Keep Your Baby's Skin Moisturize

ऐसा हो सोप

बेबी स्किन पर लगाने के लिए आप कोई हार्ड सोप न चुने. बेबी सोप का इस्तेमाल करना ही बेहतर होगा. इसके अलावा ये भी ध्यान रखें कि साबुन को पहली ही बार में न लगा दें. पहले एक हिस्से में सोप लगा कर उसे आजमाएं. स्किन पर कोई रेशेज न दिखे तो ही उसे यूज करें.

मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाएं

नहाने के बाद बच्चे की स्किन को रूखा न छोड़ें. बल्कि एक अच्छा सॉफ्ट का लोशन जरूर उपयोग में लाएं. ये भी ध्यान रखें कि आपको लोशन को भी साबुन की तरह पहले टेस्ट करके देखना है.

Face Pack: गर्मियों में चेहरे पर दाने, छोटे पिंपल्स से बचने के लिए इन 3 होममेड फेस मास्क को लगाएं, ब्राइट रहेगी स्किन

रूम टेंपरेचर

बच्चों की स्किन पर तापमान का भी असर पड़ता है. अपने कमरे का तापमान ऐसा रखें जो न बहुत गर्म न बहुत ठंडा हो. इससे शिशु की स्किन की नमी का बैलेंस भी बना रहेगा.

डिटर्जेंट वॉश

बच्चों के कपड़ों को हार्ड डिटर्जेंट से वॉश न करें. ये ध्यान रखें कि ऐसा करने से बच्चों की स्किन पर असर पड़ता है. कपड़ों को बच्चों के कपड़े वॉश करने वाले सोप से ही धोएं.

डायपर और वाइप्स

बच्चों की स्किन को जो चीज सबसे ज्यादा परेशान करती है वो है डायपर और वाइप्स. डायपर चेंज करने के बाद अक्सर सिर्फ उनकी स्किन को वाइपर से क्लीन कर दिया जाता है. अगर आप ऐसा ही करते हैं तो स्किन पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं या फिर ग्लिसरीन वाले वाइप्स चुनें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com