Tips To Increase Hemoglobin: शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए 5 असरदार टिप्स, जानें फूड्स को खाने का सही समय

Hemoglobin Levels: एक हेल्दी डाइट आपको हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकती है. यहां पोषण विशेषज्ञ ने कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

Tips To Increase Hemoglobin: शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए 5 असरदार टिप्स, जानें फूड्स को खाने का सही समय

हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में आयरन वाले फूड्स, विटामिन सी शामिल करें

How To Boost Hemoglobin Levels: हीमोग्लोबिन की कमी कई लोगों विशेषकर महिलाओं के लिए एक स्थायी स्वास्थ्य समस्या है. इसके लेवल में गिरावट आपको ज्यादातर समय थका हुआ या कमजोर महसूस करा सकती है. इसके पीछे कारण यह है कि हीमोग्लोबिन के अणु पूरे शरीर में कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं. आप जिस ऑक्सीजन से सांस लेते हैं वह फेफड़ों में शुद्ध हो जाती है और ब्लड फ्लो में चली जाती है जहां हीमोग्लोबिन इसे ले जाता है और उन्हें कोशिकाओं में स्थानांतरित कर देता है. कम हीमोग्लोबिन सामग्री शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन के ट्रांसफर में गिरावट और विभिन्न अंगों की कम या तनावपूर्ण कार्यक्षमता की ओर ले जाती है.

हालांकि, अच्छे भोजन के साथ हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के तरीके हैं. ऋजुता दिवेकर की पोषण विशेषज्ञ ग़जल फ़र्निचरवाला का कहना है कि हीमोग्लोबिन लेवल में वृद्धि के पीछे एक हेल्दी डाइट एक रहस्य है.

शरीर में हीमोग्लोबिन में गिरावट का पता कैसे लगाया जाए?

हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो सकता है अगर:

  • स्किन ड्राई या मुंहासे वाली हो रही है.
  • बालों की गुणवत्ता खराब हो रही है और घुंघराला हो रहे हैं. बाल झड़ना भी एक लक्षण हो सकता है.
  • मूड लंबे समय तक बना रहता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि मस्तिष्क की कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है.
  • छोटे-छोटे कामों के बाद सांस फूलना और थकान खत्म हो जाती है.
  • जी मिचलाना और सिर दर्द नियमित समस्या बन जाते हैं.
  • पीरियड्स में बहुत ज्यादा ब्लीडिंग या महीनों तक ब्लीडिंग नहीं होना दिखाई देता है.

हीमोग्लोबिन के बेहतर स्तर के लिए क्या करें? | What To Do For Better Hemoglobin Level?

हीमोग्लोबिन में एक आयरन और एक प्रोटीन भाग होता है. इसलिए, केवल आयरन से भरपूर डाइट पर ध्यान केंद्रित करने से काम नहीं चलेगा. डाइट को शरीर को विटामिन बी 12 और सी, प्रोटीन और बहुत सारे पोषक तत्व भी प्रदान करना चाहिए. यहां 5 टिप्स दी गई हैं:

लंबे समय तक भोजन के अंतराल से बचें: 2-3 घंटे का अंतराल रखें क्योंकि लंबे अंतराल आयरन के अवशोषण को कम करते हैं. चाय, कॉफी, तले हुए स्नैक्स, सिगरेट या तंबाकू से भूख न मिटाएं.

जुलाब से दूर रहें: वे आंतों को साफ करते हैं लेकिन अच्छे आंत बैक्टीरिया को भी धोते हैं. इसलिए, बी 12 आत्मसात गिर जाता है, हीमोग्लोबिन लेवल गिर जाता है, शरीर में ऑक्सीजन कम हो जाती है और फैट बर्न वाला मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है.

दालों को भिगोएं, अंकुरित करें और पकाएं: दालें प्रोटीन, खनिज और पोषक तत्वों का एक स्रोत हैं. पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने के लिए उन्हें रात भर भिगोकर रखें. इन्हें मनचाहे तरीके से पकाएं.

आंवला खाएं: इसकी विटामिन सी सामग्री हीमोग्लोबिन लेवल के लिए महत्वपूर्ण है. हालांकि, आंवला जूस या गोलियों से परहेज करें. फल या उसका अचार या मुरब्बा खाएं.

मौसमी सब्जियां चुनें: सिर्फ पालक आयरन लेवल को बढ़ाने में मदद नहीं करेगा. कई हरी सब्जियां चुनें जो मौसम में हों. ये विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं.

ये है ग़जल फ़र्निचरवाला का वीडियो:

शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल में सुधार के लिए उपाय करना बहुत महत्वपूर्ण है. इसलिए, अपनी डाइट पर ध्यान दें, क्योंकि यह संश्लेषण और हीमोग्लोबिन के बेहतर लेवल को बनाए रखने में एक बड़ी भूमिका निभाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.