विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2022

बच्चे को लग गई है मोबाइल की लत दिनभर फोन से चिपका रहता है तो इन टिप्स अपनाएं और छुड़ाएं एडिक्शन

How to Keep Children Away From Mobile: अगर आपके बच्चे को भी मोबाइल की लत पड़ गई है तो आपके लिए यह आर्टिकल पढ़ना बेहद ही जरूरी है. आज हम आपको बता रहें हैं कि, इस आदत को किस तरह से दूर किया जाए. इसके लिए आपको कुछ उपाय करने होंगे.

Read Time: 5 mins
बच्चे को लग गई है मोबाइल की लत दिनभर फोन से चिपका रहता है तो इन टिप्स अपनाएं और छुड़ाएं एडिक्शन
इस आदत को किस तरह से दूर किया जाए? यहां बताया गया है.

How To Get Rid Of Mobile Addiction From Child: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी और आधुनिक जमाने में अगर मोबाइल न हो तो अधूरापन सा महसूस होता है या यूं कहें कि, मोबाइल और इंटरनेट के बिना लाइफ इनकम्प्लीट है, लेकिन मोबाइल और इंटरनेट के जितने फायदे हैं उतने ही नुकसान भी हैं. इन दिनों मोबाइल फोन लोगों पर हावी होते जा रहे हैं. जिन लोगों को इसकी लत लगी है वो बार-बार अपना मोबाइल चेक करते हैं. अगर मोबाइल कहीं रखकर भूल गए हैं तो ऐसे लोग बेचैन होने लगते है. मोबाइल के बिना कुछ घंटें भी निकाल पाना मुश्किल हो जाता है. अब तो हालात यह है कि, बड़े बुजुर्ग और युवा ही नहीं बल्कि बच्चे भी मोबाइल एडिक्ट होते जा रहें हैं. अगर आपके बच्चे को भी मोबाइल की लत पड़ गई है तो आपके लिए ये आर्टिकल पढ़ना बेहद ही जरूरी है. आज हम आपको बता रहें हैं कि, इस आदत को किस तरह से दूर किया जाए. इसके लिए आपको कुछ उपाय करने होंगे. 

इन तरीकों से छुड़ाएं बच्चों की मोबाइल की लत | Get Rid Of Mobile Addiction Of Children In These Ways

1. बच्चों को सबसे ज्यादा माता-पिता के प्यार और देखभाल की जरूरत होती है. माता-पिता को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा समय बच्चों के साथ बिताना चाहिए. इससे बच्चा धीरे-धीरे मोबाइल का इस्तेमाल कम करने लगेगा.

गोल मटोल सा चेहरा पसंद नहीं तो फेस फैट घटाने के लिए कारगर हैं ये 8 तरीके, पतला और अट्रैक्टिव बन जाएगा फेस

2. अगर आपका बच्चा मोबाइल से चिपका रहता है तो आप उसकी कैपिसिटी के हिसाब से घरेलू कामों में उसकी मदद लें. इससे बच्चा मोबाइल से तो दूर होगा ही साथ ही आत्मनिर्भर बनेगा और व्यवहारिक चीजें भी सीखेगा.

3. अगर आपके बच्चे को किसी चीज का शौक है तो उसके शौक के अनुसार उसे पेंटिंग, म्यूज़िक, डांस या अन्य क्लासेज ज्वाइन करवा सकते हैं. जिससे उसका मन उन चीजों में लगा रहेगा और वह मोबाइल से दूर रहेगा. 

4. आप बच्चे को नेचर की तरफ आकर्षित करें, उन्हें आउटडोर गेम्स खेलने के लिए प्रोत्साहित करें. आजकल बच्चे घरों में ही रहते हैं तो उन्हें मोबाइल के अलावा मनोरंजन का कोई और साधन नज़र नहीं आता है. इसलिए जरूरी है कि, वह आउटडोर गेम्स खेलें और वहां अपना समय बिताएं.

बकरी का दूध पीने के अनेक फायदे, गाय के दूध से भी ज्यादा प्रोटीन और स्वास्थ्य लाभ, जानिए

5. अगर आपके बच्चे पर मोबाइल हावी होता जा रहा है तो आप उसे मोबाइल की जगह कोई पालतू पशु लाकर दें सकते हैं. इससे बच्चे पालतू पशु के साथ खेलने में बिजी रहतें हैं साथ ही आपस में बातचीत करते हैं और इमोशंस को जाहिर करना भी सीख सकते हैं. 

6. बच्चों के सामने ज्यादा समय मोबाइल यूज़ न करें. दरअसल जब बच्चे पेरेंट्स को हमेशा ही मोबाइल यूज़ करते देखते हैं तो उन्हें लगता है कि, शायद मोबाइल ही मनोरंजन का सबसे अच्छा साधन है. इसलिए बच्चे भी मोबाइल में खोने लगते हैं.

7. आपको बच्चों के कंटेंट पर भी नज़र रखना चाहिए. बच्चों की ऑनलाइन गतिविधियों को मॉनिटर करना चाहिए क्योंकि ऐसे कंटेंट देखकर बच्चे अक्रामक या हिंसक भी बन सकते हैं. खासतौर पर बच्चों को बेडरूम में टीवी या मोबाइल फोन यूज़ न करने दें. नियम बनाएं कि, वह कब टीवी देख सकते हैं और कब स्मार्टफोन यूज़ कर सकते हैं.

इस फल को खाने से मुंहासों का हो जाएगा अंत, नहीं पनपेंगे बुढ़ापे के लक्षण, हमेशा यंग और चमकती रहेगी त्वचा

8. बच्चों को शिक्षित करना भी बेहद जरूरी है. आप बच्चों को समझाएं कि, खतरनाक कंटेंट, हिंसक गेम्स और हिंसक फिल्में उन्हें कितना नुकसान पहुंचा सकती है. इससे उनके मन की शांति में खलल पड़ सकता है. बच्चों के लिए सोशल मीडिया के नियम बनाएं और पासवर्ड से भी उन्हें दूर रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी दही के साथ नहीं खाना चाहिए आलू, पाचन तो होगा ही खराब, ये दिक्कतें भी होने लगेंगी
बच्चे को लग गई है मोबाइल की लत दिनभर फोन से चिपका रहता है तो इन टिप्स अपनाएं और छुड़ाएं एडिक्शन
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Next Article
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;