Dos and Don'ts After a Bad Night's Sleep: कल रात को नहीं आई नींद, तो बिगड़ सकता है आज का दिन, जानें अब क्या करें...

क्या हुआ? कल रात को आप चैन से सो नहीं पाए. और आज का दिन ठीक नहीं जा रहा है. या फिर आपके साथ अक्सर ऐसा होता है कि जब आप किसी रात में सो नहीं पाते हैं, तो अगला पूरा दिन बरबाद हो जाता है. जरा उस रात के बारे में सोचिए जब आप ठीक से सो नहीं पाए हों...

Dos and Don'ts After a Bad Night's Sleep: कल रात को नहीं आई नींद, तो बिगड़ सकता है आज का दिन, जानें अब क्या करें...

जानिए एक रात की खराब नींद काम पर अगले दिन हमारे काम को कैसे प्रभावित करती है.

व्लादिस्लाव रिवकिन:

How to Recover After a Sleepless Night: क्या हुआ? कल रात को आप चैन से सो नहीं पाए. और आज का दिन ठीक नहीं जा रहा है. या फिर आपके साथ अक्सर ऐसा होता है कि जब आप किसी रात में सो नहीं पाते हैं, तो अगला पूरा दिन बरबाद हो जाता है. जरा उस रात के बारे में सोचिए जब आप ठीक से सो नहीं पाए हों. काम पर अगले दिन क्या आप ठीक से अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा पाए? क्या आपको काम शुरू करने में दिक्कत हुई? सारा दिन बस जैसे-तैसे काम निपटाया? क्या आपने अपना काम करने के बजाय ट्विटर या टिकटॉक पर समय बिताया?

अगर इन सवालों का जवाब 'हां' है, तो आप अकेले नहीं हैं. भले ही हम पूरी तरह से नहीं समझते हैं कि हम क्यों सोते हैं, हम जानते हैं कि नींद हमारे शारीरिक और मानसिक कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है. तो एक रात की खराब नींद काम पर अगले दिन हमारे काम को कैसे प्रभावित करती है. 

अमिताभ बच्चन ने वीडियो शेयर कर बताया गर्मी से राहत पाने का देसी जुगाड़ ! जानें खुद को गर्मी से कैसे रखें सुरक्षित

नींद न आने के किसी भी नकारात्मक प्रभाव का मुकाबला कैसे कर सकते हैं? (How to Recover After a Sleepless Night)

संगठनात्मक व्यवहार में अनुसंधान ने सही ढंग से काम करने के लिए नींद के महत्व की पहचान की है. उदाहरण के लिए, मैंने और मेरे सहयोगियों ने डायरी अध्ययन किया, जिसमें कर्मचारी कई कार्य सप्ताहों में एक दिन में कई बार सर्वेक्षण पूरा करते हैं.

नतीजे बताते हैं कि खराब नींद की तुलना में अच्छे दिनों में (यानी, नींद की बेहतर गुणवत्ता या अवधि) कर्मचारी अपने मुख्य कार्यों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, काम में ज्यादा व्यस्त रहते हैं, और सहकर्मियों की मदद करने की ज्यादा संभावना होती है.

इस बीच, नींद की कमी से कर्मचारियों के टालमटोल करने और अनैतिक व्यवहार में शामिल होने की संभावना बढ़ जाती है, जैसे किसी और के काम के लिए क्रेडिट का दावा करना.

एक अध्ययन में पाया गया कि ऐसे कर्मचारी जो ठीक से सो नहीं पाए अगले दिन अपने सहयोगियों के बीच प्रबंधकों के बारे में नकारात्मक टिप्पणी करते पाए गए.

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए पिएं ये खास Drink, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, यह है बनाने का तरीका

नींद इच्छाशक्ति को प्रभावित करती है

नींद उच्च स्तर के संज्ञानात्मक कौशल के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिसका उपयोग हम अपने विचारों और व्यवहार को नियंत्रित और समन्वयित करने के लिए करते हैं. एक महत्वपूर्ण संज्ञानात्मक कौशल जो विशेष रूप से अच्छी नींद पर निर्भर करता है, आत्म नियंत्रण या इच्छाशक्ति है.

हम कार्यस्थल पर जो कुछ भी करते हैं उसमें से ज्यादातर के लिए इच्छाशक्ति की जरूरत होती है. हमें अपने आवेगों और भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए और काम करते समय विकर्षणों का विरोध करने के लिए इच्छाशक्ति की जरूरत है. इनमें ऐसे कामों को पूरा करना शामिल है, जो कम आनंददायक या पूरी तरह से अप्रिय होते हैं.

Fatty Liver: Causes, Symptoms, and Diagnosis | इन 3 गलतियों से हो सकता है Fatty Liver!

रात की खराब नींद के बाद ठीक से काम करने के टिप्स (Tips to Take if You Got Zero Sleep Last Night) 

बहुत सारे शोध हैं जो अच्छी नींद के महत्व पर प्रकाश डालते हैं और नींद में सुधार के लिए सुझाव देते हैं, जैसे सोने से पहले स्मार्टफोन का उपयोग करने से परहेज करना. लेकिन समय-समय पर, हममें से ज्यादाांश की रात की नींद अकसर खराब होती है, खासकर अगर हम तनाव महसूस कर रहे हों. तो हम अगले दिन कैसे अच्छी तरह काम कर सकते हैं?

1. प्लान करें 


जब आप रात को अच्छी तरह सोए नहीं होते हैं, अगर संभव हो, तो आपको उन कार्य कार्यों से बचना चाहिए जिनमें इच्छाशक्ति की जरूरत होती है. इसके बजाय, ऐसे काम करें जो सरल हों और जिनमें बहुत ज्यादा सोचने या ध्यान देने की जरूरत न हो. अगर अगर आप उन कार्यों से बच नहीं सकते हैं जिनमें इच्छाशक्ति की जरूरत होती है, तो उन्हें दिन की शुरुआत में शेड्यूल करें, क्योंकि उस समय आपके पास ज्यादा मानसिक ऊर्जा होने की संभावना होती है.

2. अपनी मानसिकता पर ध्यान दें


अनुसंधान से पता चलता है कि जिस तरह से लोग इच्छाशक्ति के बारे में सोचते हैं, वह इसे इसके अनुरूप करने की उनकी क्षमता को आकार देता है. एक सिद्धांत बताता है कि इच्छाशक्ति पर जोर देने से हमारी मानसिक ऊर्जा कम हो जाती है, जिससे हम कम इच्छुक होते हैं और आगे की इच्छा शक्ति का प्रयोग करने में सक्षम होते हैं. लेकिन जो लोग दृढ़ता से मानते हैं कि इच्छाशक्ति सीमित मानसिक संसाधनों पर निर्भर करती है, वे उन लोगों की तुलना में ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं जो मानते हैं कि इच्छाशक्ति असीमित संसाधनों पर निर्भर करती है जिन्हें आसानी से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है.

शोध के अनुसार, जो कर्मचारी मानते हैं कि इच्छाशक्ति असीमित संसाधनों पर निर्भर करती है, वे उन दिनों काम पर बेहतर प्रदर्शन करते हैं जब उन्हें नींद की कमी होती है. इसलिए, भले ही शोधकर्ता अभी भी इच्छाशक्ति की सीमाओं को समझने के लिए काम कर रहे हैं, आप अपनी इस राय पर दोबारा विचार करने का प्रयास कर सकते हैं कि इच्छाशक्ति को कितनी दृढ़ता से लागू करने से आपकी मानसिक ऊर्जा कम हो जाती है.

ka2nmrrg

सोने से पहले स्मार्टफोन का उपयोग करने से परहेज करना चाहिए.  

3. खुद को नहीं बदल पा रहे तो हालातों को बदलें

अगर आप डाइट पर हैं, तो पहली बार में सुपरमार्केट में चॉकलेट नहीं खरीदना ज्यादा आसान है, बजाय इसके कि हर बार जब आप रसोई की अलमारी खोलें तो इसे खाने से बचने की कोशिश करें. शोध से पता चला है कि जो लोग इच्छाशक्ति का प्रयोग करने में बहुत अच्छे होते हैं वे वास्तव में उन परिस्थितियों से बचने की कोशिश करते हैं जिनके लिए इसकी जरूरत होती है.

एक प्रयोग में, जब कई विकर्षणों की तुलना में कम विकर्षणों वाले कमरे में एक काम करने का विकल्प दिया गया, तो जो लोग इच्छाशक्ति का प्रयोग करने में बेहतर थे, उनके द्वारा कम विक्षेप वाले कमरे को चुनने की संभावना ज्यादा थी. इसलिए विशेष रूप से उन दिनों में जब आपकी रात की नींद खराब होती है, ऐसी रणनीतियां जो इच्छाशक्ति को पूरी तरह से समाप्त करने की जरूरत से बचती हैं, आपको ज्यादा उत्पादक बनने और अपने कार्यों को पूरा करने में मदद कर सकती हैं.

4. वीडियो देखें

सकारात्मक भावनाएं हमारी मानसिक ऊर्जा को बहाल करने में मदद कर सकती हैं क्योंकि वे नकारात्मक भावनाओं के हानिकारक प्रभावों का प्रतिकार करती हैं.

हाल के एक अध्ययन में, मेरे सहयोगियों और मैंने पाया कि दिन के दौरान एक मज़ेदार वीडियो देखने से काम की माँगों के हानिकारक मानसिक प्रभाव कम हो सकते हैं, जिसके लिए इच्छाशक्ति की जरूरत होती है, और इस तरह कर्मचारियों की प्रभावशीलता में वृद्धि होती है. इसलिए ऐसे दिनों में जब आप अच्छी तरह से नहीं सोए थे, जब आपको लगता है कि आपकी मानसिक ऊर्जा कम है, तो आपको एक मज़ेदार वीडियो देखकर खुद को संक्षिप्त रूप से विचलित करने में मदद मिल सकती है. लेकिन सावधान रहें कि कहीं इसमें अलझ न जाएं.

(एसोसिएट प्रोफेसर, संगठनात्मक व्यवहार, ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन)

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)