Sesame Seeds: विंटर सुपरफूड हैं तिल, छोटे-छोटे दाने देते हैं सेहत को कई चत्मकारी फायदे, बढ़ता है एनर्जी लेवल

Sardiyon Me Til Khane Ke Fayde: तिल का सेवन आपको सर्दियों में गर्म रखता है और भरपूर एनर्जी देता है, इसके कई और फायदे भी होते हैं.

Sesame Seeds: विंटर सुपरफूड हैं तिल, छोटे-छोटे दाने देते हैं सेहत को कई चत्मकारी फायदे, बढ़ता है एनर्जी लेवल

Sesame Seeds Benefits and Side Effects | तिल खाने के फायदे और नुकसान.

खास बातें

  • तिल का आयुर्वेद में भी एक विशेष स्थान है
  • तिल (sesame seeds) एक फूड है.
  • जानते हैं तिल खाने के फायदे और नुकसानों के बारे में

Benefits Of Til: सर्दियों (Winters) में ऐसे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत होती है, जो आपको गर्म रखे और एनर्जी दे. तिल (sesame seeds) ऐसा ही एक फूड है. तिल जिंक, कॉपर, कैल्शियम, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन और डायटरी फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो इसे पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड (Winter Superfood) बनाता है. सर्दियों में इसे आपके आहार में जरूर शामिल करना चाहिए. तिल का आयुर्वेद में भी एक विशेष स्थान है, क्योंकि यह लीवर, हड्डी और स्किन सहित आपके ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा होता है. लेकिन हर वह चीज जो आपको फायदा पहुंचाती है अपने साथ कुछ नुकसान भी लेकर आती है. तो चलिए जानते हैं तिल खाने के फायदे और नुकसानों के बारे में (Til Khane Ke Fayde aur Nuksan). 

सर्दियों में तिल खाने के फायदे (Benefits of Eating Sesame Seeds)

पाचन में सहायक

तिल के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे बेहतर पाचन और मल त्याग को सुचारू बनाने और कब्ज की समस्या से निपटने में मदद मिलती है. कब्ज एक आम पाचन समस्या है जो सर्दी के मौसम में बढ़ जाती है. इसलिए, अगर आपको कब्ज है, तो तिल में मौजूद फाइबर और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड आपकी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बच्चा बार-बार बीमार होता है, नहीं बढ़ रहा वजन, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स

तिल के बीज प्लांट बेस्ट प्रोटीन का बहुत ही अच्छा सोर्स होते हैं. 30 ग्राम तिल से आपको लगभग पांच ग्राम प्रोटीन मिलता है. प्रोटीन मसल बिल्डिंग से लेकर हार्मोन को संतुलित करने तक के लिए जरूरी होते हैं. शाकाहारियों के लिए प्रोटीन इनटेक का ये बेस्ट ऑप्शन है.

सर्दी के फ्लू को रखे दूर

सर्दी का मौसम शुरू होते ही फ्लू के मामले भी बढ़ जाते हैं. तिल जिंक, कॉपर, आयरन और अन्य विटामिनों से भरपूर होता है, यह आपको संक्रमण और वायरस को दूर रखने के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा बनाने में मदद कर सकता है, जिससे सर्दी, खांसी और बुखार का खतरा कम हो जाता है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर तिल आपको ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी की वजह से तिल आपकी सेहत के साथ ही बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं.

यह भी पढ़ें: रोजाना खाएं भूरे रंग का ये मौसमी फल, दुबले पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, तेजी से बढ़ेगा वजन, और भी हैं फायदे

एनर्जी बढ़ाए

तिल में ओमेगा -3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो आपको एनर्जी देता है. तिल सर्दियों के मौसम में भी आपकी एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और आपको गर्म रखता है.

तिल खाने के नुकसान | Side Effects of Sesame Seeds

वो कहते हैं न अति किसी भी चीज की बुरी होती है. ठीक ऐसे ही तिल भी अगर बहुत ज्यादा मात्रा में खाए जाएं तो कई तरह के नुकसान दे सकते हैं. इससे कुछ लोगों में एलर्जिक रिऐक्शन ट्रिगर हो सकता है. इसके अलावा तिल ब्लड प्रेशर को लो करने में मददगार होता है, ऐसे में जिन लोगों का बीपी पहले से ही लो रहता है उनके लिए यह नुकसानदायक साबित हो सकता है. ज्यादा मात्रा में तिल खाने से डायरिया होने का खतरा होता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)