विज्ञापन

हेल्दी हार्ट का राज है ये मीठा और नीले कलर का छोटा फल, दिल की बीमारियों से बचाने में है मददगार

Blueberries For Heart Health: ब्लूबेरी में को हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. नियमित रूप से ब्लूबेरी का सेवन करने से हार्ट हेल्थ को काफी बढ़ावा मिल सकता है. जानिए कैसे...

हेल्दी हार्ट का राज है ये मीठा और नीले कलर का छोटा फल, दिल की बीमारियों से बचाने में है मददगार
Effects of Blueberries For Heart: ब्लूबेरी हार्ट हेल्दी डाइट का एक शक्तिशाली हिस्सा है.

Blueberries Benefits For Heart: ब्लूबेरी छोटे, पोषक तत्वों से भरपूर बेरीज हैं जो अपने चमकीले नीले रंग और मीठे-खट्टे स्वाद के लिए जाने जाते हैं. एंटीऑक्सीडेंट खासौतर से एंथोसायनिन, विटामिन, फाइबर और अन्य लाभकारी यौगिकों की हाई सामग्री के कारण वे असाधारण रूप से स्वस्थ हैं. नियमित रूप से ब्लूबेरी का सेवन करने से हार्ट हेल्थ को काफी बढ़ावा मिल सकता है. ब्लूबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद करते हैं, ये हार्ट डिजीज को बढ़ावा देने वाले कारक हैं. वे एंडोथेलियल फ़ंक्शन में भी सुधार करते हैं, ब्लड प्रेशर कम करते हैं, एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं और हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को सपोर्ट करते हैं. ये सभी प्रभाव हार्ट रिलेटेड डिजीज के रिस्क के जोखिम को कम करने में योगदान करते हैं, जिससे ब्लूबेरी हार्ट हेल्दी डाइट का एक शक्तिशाली हिस्सा बन जाता है. यहां हम उन तरीकों की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिनसे ब्लूबेरी आपकी हार्ट हेल्थ को बढ़ावा दे सकती है.

ब्लूबेरी के हार्ट हेल्थ पर पड़ने वाला प्रभाव | Effects of Blueberries On Heart Health

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, खासतौर से हाई एंथोसायनिन होते हैं, जो उन्हें उनका नीला रंग देते हैं. एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो हार्ट हेल्थ के लिए मुख्य मेन कारक हैं. वे ब्लड वेसल्स की परत की रक्षा करते हैं, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का सख्त होना) का जोखिम कम होता है.

2. ब्लड प्रेशर को कम करता है

ब्लूबेरी के नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर कम होता है. हाई ब्लड प्रेशर हार्ट डिजीज के लिए एक बड़ा जोखिम कारक है. ब्लूबेरी एंडोथेलियल फ़ंक्शन को बेहतर बना सकती है, जिससे ब्लड वेसल्स का बेहतर फैलाव होता है और ब्लड प्रेशर कम होता है.

यह भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान गुड़ खाने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए Periods में गुड़ का सेवन करने का सही तरीका

3. एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करता है

ब्लूबेरी एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकती है. एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के हाई लेवल से धमनियों में प्लाक का निर्माण हो सकता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ब्लूबेरी के एंटीऑक्सीडेंट एलडीएल ऑक्सीकरण को कम करने में मदद करते हैं, जिससे प्लाक का निर्माण रुक जाता है.

4. ब्लड वेसल्स के कार्य में सुधार करता है

ब्लूबेरी ब्लड वेसल्स के कार्य को बढ़ाता है. बेहतर एंडोथेलियल फ़ंक्शन बेहतर ब्लड फ्लो सुनिश्चित करता है और थक्का बनने के जोखिम को कम करता है. यह हेल्दी ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में मदद करता है और हार्ट रिलेटेड संबंधी घटनाओं के जोखिम को कम करता है.

5. सूजनरोधी गुण

ब्लूबेरी में शक्तिशाली सूजनरोधी प्रभाव होते हैं. हार्ट डिजीज के विकास में पुरानी सूजन एक बड़ा कारक है. ब्लूबेरी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक हार्ट सिस्टम में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हार्ट से संबंधित समस्याओं का जोखिम कम होता है.

यह भी पढ़ें: अलसी के बीज खाने से कोलेस्ट्रॉल कैसे कंट्रोल होता है? जानिए 3 कारण और फ्लैक्सीड्स खाने का सही तरीका

6. हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को सपोर्ट करता है

ब्लूबेरी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. डायबिटीज को रोकने के लिए हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखना जरूरी है, जो हार्ट डिजीज के लिए एक जोखिम कारक है. ब्लूबेरी में मौजूद फाइबर और पॉलीफेनॉल इंसुलिन सेंसिटिविटी और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं.

7. फाइबर से भरपूर

ब्लूबेरी डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह वजन को मैनेज करने में भी सहायता करता है, जो हार्ट के जोखिम को कम करने के लिए जरूरी है.

8. हार्ट डिजीज के जोखिम को कम कर सकता है

ब्लूबेरी का रेगुलर सेवन हार्ट डिजीज के कम जोखिम से जुड़ा है. एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, बेहतर ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल के प्रभाव हार्ट डिजीज के जोखिम में कमी लाने में योगदान करते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
हेल्दी हार्ट का राज है ये मीठा और नीले कलर का छोटा फल, दिल की बीमारियों से बचाने में है मददगार
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com