Weight Loss Tips: वजन को करना है कम तो आज ही शुरू करें ये 5 काम, कुछ ही महीनों में असर आएगा नजर 

Weight Loss Tips: लाख कोशिशों के बाद भी वजन नहीं घट रहा है और आपका कमर अभी तक कमरा बना हुआ है तो सुबह-सुबह ये काम करना शुरू कर दें. कुछ ही महीनों में बदल जाएगी आपकी काया और आप नजर आएंगी बिलकुल फिट. 

Weight Loss Tips: वजन को करना है कम तो आज ही शुरू करें ये 5 काम, कुछ ही महीनों में असर आएगा नजर 

Weight Loss Tips: वजन को करना है कम तो आज ही शुरू करें ये 5 काम, कुछ ही महीनों में असर आएगा नजर 

नई दिल्ली:

Weight Loss Tips: स्लिम और फिट (slim and fit) रहना हर कोई चाहता है, चाहे वह 20 साल की कॉलेज गोइंग गर्ल हो या फिर 40 साल की गृहणी. कुछ लोग अपनी फिटनेस (fitness) के लिए कुछ भी नहीं करते वहीं काफी लोग अपनी फिटनेस और वजन को संतुलित (weight balanced) बनाए रखने के लिए स्ट्रिक्ट डाइटिंग के साथ योग और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं. इसके बावजूद भी वे अपने बढ़ते वजन (weight gain) को रोक नहीं पाते और वजन बढ़ने की समस्या से जुझते नजर आते हैं. अगर आप भी लाख कोशिशों के बावजूद अपने बढ़ते वजन को कम नहीं कर पा रहे हैं तो आज से ही अपनी डेली रूटिन में ये बदलाव लाएं. रोज सुबह-सुबह उठ कर ये पांच काम करें, फिर देखें कैसे तेजी से गलने लगेगी आपकी चर्बी और आप कुछ ही दिन में फिट दिखने लगेंगे. 

सुबह-सुबह करें ये पांच काम ( 5 Morning Tips For Weight Loss)

1.गुनगुना पानी 

सुबह उठने के बाद सबसे पहले हल्का गर्म पानी पिएं. गर्म पानी आपके शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है. इससे न सिर्फ आपकी चर्बी गलने लगती है बल्कि आपका पेट भी साफ रहता है और चेहरे पर निखार भी आता है. 

2. जल्दी उठें और थोड़ी दौड़ लगाएं

देर रात में सोना और सुबह 12 बजे तक बिस्तर पर पड़े रहने को हेल्दी लाइफस्टाइल नहीं कहा जा सकता है. अगर हेल्दी और फिट रहना है तो रात में 10 बजे से पहले सोएं और सुबह 5 से 6 बजे तक उठ जाएं. देरी तक सोने से सुबह का ब्रेकफास्ट नहीं करने से भी वजन में बढ़ोतरी होती है. सुबह टाइम पर उठ कर आप कुछ समय खुद पर खर्च कर सकते हैं. सुबह उठकर योग या एक्सरसाइज करें, अगर ये करने में आलस आता है तो पार्क जाएं और वॉक करें. पहले से थोड़ा टहलें. फिर हर हफ्ते वॉकिंग डिस्टेंशन को बढ़ाते रहें.

Heart Health: कार्डियोलॉजिस्ट से जानिए हार्ट फेल होने के 4 स्टेज और इलाज के बारे में जानें सब कुछ

3.सुबह-सुबह की धूप

बड़े-बुजुर्ग ही नहीं हेल्थ एक्सपर्ट भी कहते हैं कि सुबह की धूप जरूर लेनी चाहिए. सुबह की धूप लेने से शरीर में विटामिन डी, सेरोटोनिन और टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है, जिससे शरीर में पाचन की क्रिया तेज होती है. इसके परिणामस्वरूप कैलोरी अधिक बर्न होती है.

4.ब्रेकफास्ट जरूर करें

डिनर टाइम और सुबह के खाने में बहुत बड़ा गैप होता है, जिसका असर वजन पर पड़ता है. वैसे ही हेल्दी रहने के लिए सुबह का ब्रेकफास्ट बेहद जरूरी है. बेक्रफास्ट में सीजनल फ्रूट्स के साथ आप स्प्राउट और जूस को शामिल कर सकते हैं. 

हाई और लो कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाते हैं Cardiac Arrest का रिस्क, इन 7 टिप्स को फॉलो कर काबू में रखें Cholesterol

5.चाय को कहें बाय 

वजन को तेजी से कम करना है तो सबसे पहले चाय-कॉफी को बाय कहें और अपनी डाइट में ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी को शामिल करें. ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी को आप ऑफिसर में काम करने के दौरान भी ले सकते हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.