Migraine: क्या वाकई माइग्रेन से राहत दिलाता है विटामिन बी? क्यों की जाती है इसका सेवन करने की सिफारिश

Vitamin B For Migraine: बार-बार होने वाला माइग्रेन काफी दर्दनाक हो सकता है. इस वजह से माइग्रेन के इलाज के लिए सप्लीमेंट या प्राकृतिक उपचार बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं. विटामिन बी और मेलाटोनिन जैसे पोषक तत्व माइग्रेन अटैक को रोकने में बहुत प्रभावी माने जाते हैं.

Migraine: क्या वाकई माइग्रेन से राहत दिलाता है विटामिन बी? क्यों की जाती है इसका सेवन करने की सिफारिश

Vitamin B For Migraine: माइग्रेन के लक्षण काफी परेशान करना वाले हो सकते हैं.

Migraine And Vitamin B: माइग्रेन एक ऐसी न्यूरोलॉजिकल कंडीशन है, जिसमें सिर के एक या दोनों तरफ तेज दर्द होता है. ये दर्द कई घंटों या कई दिनों तक बना रह सकता है. बार-बार होने वाले माइग्रेन एपिसोड (Migraine Episodes) ओवरऑल हेल्थ के लिए खतरनाक होते हैं. माइग्रेन के लक्षण काफी परेशान करना वाले हो सकते हैं. यही कारण है कि माइग्रेन के इलाज (Migraine Treatment) में सप्लीमेंट्स या नेचुरल थेरेपी काफी पॉपुलर है. विटामिन बी (Vitamin B) माइग्रेन में रामबाण माना जाता है. यह माइग्रेन के अटैक को रोकने में काफी मददगार हो सकता है. आइए जानते हैं माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाने में विटामिन बी कैसे हमारी मदद करता है.

बेदाग त्वचा और घने काले मजबूत बाल देंगे ये छोटे-छोटे बीज, यहां जानें अलसी के बीज खाने के फायदे

माइग्रेन के लक्षण (Symptoms Of Migraine)

माइग्रेन की समस्या होने पर सिर में एक या दोनों तरफ असहनीय दर्द होता है. यह घबराहट, उल्टी, शोर प्रति सेंसिटिविटी जैसे लक्षणों के साथ हो सकता है. माइग्रेन का दर्द होने पर रोशनी और आवाज से भी चिढ़ मचती है. इससे कई तरह की और समस्याएं हो सकती हैं.

माइग्रेन में विटामिन बी कैसे मददगार है? | How Are B Vitamins Helpful In Migraine?

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स माइग्रेन के दर्द में काफी राहत पहुंचा सकता है. विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की बात करें तो इसमें विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी12 शामिल है. इसके अलावा राइबोफ्लेविन और नियासिन भी इसमें शामिल है. शरीर में जब भी विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी होती है, माइग्रेन के लक्षण दिखाई देने लगते हैं. अगर आप भी माइग्रेन के दर्द से परेशान हैं तो आपको अपने खानपान में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स को शामिल करना चाहिए. आप डाइट में फिश, अंडे, दूध जैसे फूड्स को शामिल कर सकते हैं. चाहें तो विटामिन बी सप्लीमेंट भी ले सकते हैं.

सिगरेट और तंबाकू के नुकसान को कम करने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये 6 फूड्स!

माइग्रेन में रामबाण है विटामिन B2?

विटामिन बी2 शरीर में कई मेटाबॉलिक प्रक्रियाओं को संचालित करने में मदद करता है. माना जाता है कि विटामिन बी2 पानी में घुलनशील होने के चलते माइग्रेन को बढ़ने से रोकता है और सेल्स को एनर्जी देने का काम करता है. कई बार दिमाग की नसें सुस्त हो जाती है ऐसे में बी विटामिन एनर्जी देता और दर्द से आराम मिल सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.