आपकी ये 7 आदतें गट हेल्थ को पहुंचाती हैं नुकसान, पेट की समस्याओं से बचने के लिए आज ही छोड़ें

यहां उन आदतों की लिस्ट दी गई है जो आप अनजाने में कर सकते हैं और जो आपके पेट में परेशानी पैदा कर सकती हैं और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं.

आपकी ये 7 आदतें गट हेल्थ को पहुंचाती हैं नुकसान, पेट की समस्याओं से बचने के लिए आज ही छोड़ें

Gut Health: प्रोबायोटिक्स को डाइट में शामिल करने से हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ावा मिल सकता है

खास बातें

  • आपका पेट स्वास्थ्य कई तरह से आपके समग्र स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है.
  • हेल्दी डाइट और जीवनशैली हेल्दी आंत को सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है.
  • पर्याप्त पानी नहीं पीने से आंत का स्वास्थ्य खराब हो सकता है.

आंत मानव शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. आपका पेट यह सुनिश्चित करने का प्रभारी है कि शरीर द्वारा विभिन्न पोषक तत्वों को अवशोषित किया जाता है जो आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. आंत पोषक तत्वों को अवशोषित करता है जो शरीर के विभिन्न कार्यों के लिए जिम्मेदार होते हैं - ऊर्जा के उत्पादन से लेकर मानसिक स्वास्थ्य और हार्मोन संतुलन तक. आंत लाखों अच्छे बैक्टीरिया का घर है जो पाचन में सहायता करता है और मजबूत इम्यूनिटी के लिए जिम्मेदार होता है. हालांकि, अच्छे स्वास्थ्य के लिए इसके महत्व के बावजूद, एक तेज-तर्रार लाइफस्टाइल के कारण, जो अक्सर आपको अस्वास्थ्यकर खाने-पीने की आदतों के साथ-साथ नींद की कमी के साथ छोड़ देता है, आंत से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं तेजी से प्रचलित हैं.

7 सामान्य आदतें जो आपके आंत के सामान्य कामकाज को प्रभावित कर सकती हैं

1) आपकी डाइट में प्रीबायोटिक्स की कमी

केला, सेब, लहसुन और प्याज जैसे प्राकृतिक प्रीबायोटिक भोजन आपके पेट के लिए जरूरी हैं. बेहतर आंत स्वास्थ्य के लिए प्रीबायोटिक्स की भूमिका के बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं. प्रीबायोटिक्स आंत में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाते हैं और समग्र आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

6e2pflfGut Health: हेल्दी आंत के लिए अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स दोनों को शामिल करना महत्वपूर्ण है

2) अधिक मात्रा में चीनी का सेवन

अगर आपकी डाइट में केवल प्रोसेस्ड फूड्स शामिल हैं, तो यह आपके पेट के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. ऐसे फूड प्रोडक्ट खाने से जिनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है, आपकी आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचा सकते हैं. असंतुलन के कारण अत्यधिक चीनी की लालसा हो सकती है जो शरीर में सूजन पैदा कर सकती है.

3) नींद की कमी

एक अनियमित नींद चक्र से लगातार थकान, जलन और साथ ही एसिडिटी जैसी गंभीर समस्याएं होती हैं. हेल्दी स्लीपिंग साइकिल को बनाए नहीं रखने से तनाव बढ़ता है जो आपके पेट के लिए हानिकारक है.

4) डिहाइड्रेशन

पानी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. नियमित अंतराल पर अच्छी मात्रा में पानी पीने से पाचन में सहायता मिलती है, त्वचा में सुधार होता है और मल त्याग भी नियंत्रित होता है. दिन भर में खूब पानी पिएं.

5) व्यायाम की कमी

फिट और हेल्दी बॉडी के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है. नियमित रूप से व्यायाम करना न केवल वजन कम करने के लिए अच्छा है बल्कि हृदय स्वास्थ्य और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है. किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि - खेल खेलने से लेकर नियमित व्यायाम या योग तक - शरीर में गति का कारण बनती है, जो आंत के लिए भी अच्छा है.

munbt53gGut Health: नियमित व्यायाम पाचन और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

6) कम फाइबर का सेवन

कम फाइबर वाली डाइट पेट से संबंधित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है, जैसे दस्त और कब्ज. फाइबर अच्छे पाचन के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने के लिए महत्वपूर्ण है. सब्जियां, फल और साबुत अनाज फाइबर के समृद्ध स्रोत हैं और आपके नियमित आहार का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए.

7) अत्यधिक शराब का सेवन

नियमित रूप से बहुत अधिक शराब पीने से आंत के बैक्टीरिया में असंतुलन हो जाता है. इस स्थिति को डिस्बिओसिस के रूप में जाना जाता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने आंत और हेल्दी बैक्टीरिया को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, मध्यम और कभी-कभी पीना बेहतर होता है.

अगर इन 7 आदतों में से कोई भी आप पर लागू होती है, तो इसे बदलने में कभी देर नहीं करें. हेल्दी और फिट जीवन जीने के लिए आज से ही शुरुआत करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.