Weight Loss Combination: बहुत जल्दी और आसानी से वजन कम करने में मददगार हैं ये 7 फूड कॉम्बिनेशन

Weight Loss Foods: वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए आप कुछ अलग डाइट कॉम्बनेशन बनाने की कोशिश कर सकते हैं. कौन से फूड कॉम्बिनेशन आपकी वजन घटाने की यात्रा को तेज करने में मदद कर सकते हैं?

Weight Loss Combination: बहुत जल्दी और आसानी से वजन कम करने में मददगार हैं ये 7 फूड कॉम्बिनेशन

Weight Loss: वजन घटाने में तेजी लाने के लिए ग्रीन टी और नींबू एक बेहतरीन कॉम्बो है.

खास बातें

  • इंटरमिटेंट फास्टिंग को छोड़कर भूखा रहना वजन घटाने में मदद नहीं करता है.
  • नियमित व्यायाम, हेल्दी डाइट को अपनाने से पॉजिटिव रिजल्ट प्राप्त होंगे.
  • डाइट कॉम्बिनेशन आपकी वजन घटाने की यात्रा को तेज कर सकते हैं.

Food Combinations For Weight Loss: यह एक मिथ है कि क्रैश डाइट फॉलो करने या अपने शरीर को जरूरी विटामिन और पोषक तत्वों से वंचित करते हुए खुद को भूखा रखने से फैट को जादुई रूप से पिघलाया जा सकता है और आपका वजन कम हो सकता है. इंटरमिटेंट फास्टिंग को छोड़कर भूखा रहना वजन घटाने में मदद नहीं करता है. नियमित व्यायाम, हेल्दी डाइट को अपनाने से पॉजिटिव रिजल्ट प्राप्त होंगे. वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए आप कुछ अलग डाइट कॉम्बनेशन (Diet Combination) बनाने की कोशिश कर सकते हैं. यह जानने के लिए पढ़ें कि कौन से डाइट कॉम्बिनेशन आपकी वजन घटाने की यात्रा को तेज करने में मदद कर सकते हैं.

तेजी से वजन कम करने में मददगार फूड्स | Foods That Help You Lose Weight Fast

1) सेब और पीनट बटर

जब वजन कम करने में मदद करने वाले फूड पेयरिंग की बात आती है, तो सेब और पीनट बटर एक बारहमासी पसंदीदा हैं. पीनट बटर में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड दोनों मौजूद होते हैं, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराकर वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. फाइबर से भरपूर सेब पर अपना पसंदीदा पीनट बटर फैलाएं, एक ऐसा पोषक तत्व जो आंतों की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है.

इन 7 वजहों से होते हैं मुंह में छाले और Oral Thrush की समस्या, जानें कितना भारी पड़ सकता है इग्रोर करना

2) एवोकाडो और पत्तेदार साग

भले ही एक हरा या साइड सलाद लो कैलोरी वाला हो और पोषक तत्वों से भरपूर हो, फिर भी आप इसे खाने के बाद भूख महसूस कर सकते हैं. इसे फुल बनाने के लिए टॉपिंग के रूप में एवोकाडो डालें. यह देखते हुए कि इसमें एक प्रकार का हेल्दी फैट होता है यानी मोनोअनसैचुरेटेड जो भूख को दूर करता है, यह शायद अधिक पेट भरने वाला है. एक अतिरिक्त लाभ के रूप में एवोकाडो शरीर में सब्जियों के एंटीऑक्सिडेंट के अवशोषण में सहायता करता है जो रोग से लड़ते हैं.

3) अंडे और शिमला मिर्च

इस शक्तिशाली फैट-फ्राइंग जोड़ी के लिए आप जल्दी से अपने पेट की चर्बी को घटा सकते हैं. कोलाइन, एक पदार्थ जो मेटाबॉलिज्म को गति देता है, अंडे में पाया जाता है, जबकि मिर्च विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है. पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करने से कोर्टिसोल के खिलाफ लड़ाई में सहायता मिल सकती है, एक हार्मोन जो पेट वसा के निर्माण को बढ़ावा देता है.

ये है पैरों के तलवों में दर्द और जलन होने का मुख्य कारण, इन टेस्ट को कराकर लगाएं पता

4) केला और वॉलनट बटर

प्रत्येक भोजन के साथ एक कार्ब और एक प्रोटीन खाएं. हेल्दी जटिल कार्ब्स और लीन प्रोटीन स्रोत केवल पोस्ट-वर्कआउट मसल रिजनरेशन की तुलना में अधिक कारणों से एक साथ काम करते हैं. इसके अलावा, यह आपको लंबे समय तक फुल रखता है. प्रोटीन और अच्छे वसा दोनों शरीर के पाचन को रोकते हैं, ब्लड शुगर के स्पाइक्स को रोकते हैं. केले आपको कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं, जबकि पीनट बटर आपको प्रोटीन और फैट प्रदान करता है.

त्वचा का पीलापन या कोहनियों और घुटनों का काल पड़ना हैं Vitamin B12 की कमी के संकेत, जानें बचने के लिए क्या खाएं

5) ग्रीन टी और नींबू

चाय एक चमत्कारी पेय है जो आपको वजन कम करने और पेट की चर्बी कम करने में मदद करने में मदद कर सकता है. फैट बर्न करने वाला एंटीऑक्सीडेंट ईसीजीसी ग्रीन टी में प्रचुर मात्रा में होता है. इसके अलावा इसमें बहुत सारे कैटेचिन होते हैं, एक अन्य एंटीऑक्सीडेंट जो आपके लीवर को फैट को एनर्जी में बदलने में मदद करता है और फैट कोशिकाओं से फैट की रिहाई को प्रोत्साहित कर सकता है. ग्रीन टी, जिसमें पेक्टिन और पॉलीफेनोल्स होते हैं जो फुलर महसूस करने और वजन कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं.

6) डार्क चॉकलेट और नट्स

आप चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं और फिर भी हेल्दी वेट बनाए रख सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब वह डार्क चॉकलेट हो. डार्क चॉकलेट भूख को कंट्रोल करने में सहायता करती है और इसमें एमयूएफए होते हैं, जो फायदेमंद फैट होते हैं जो फैट बर्न में सहायता करते हैं. अपने हाई विटामिन और पोषक तत्व सामग्री और मेटाबॉलिज्म को तेज करने की क्षमता के कारण, बादाम वजन घटाने में काफी वृद्धि कर सकते हैं. आप बादाम को मूंगफली, अखरोट और अन्य हेल्दी नट्स के लिए बदल सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए? कैसे मापते हैं Cholesterol, जानें नसों में जमा इस मोम को कंट्रोल करने के तरीके

7) कॉफी और नारियल का तेल

कीटो डाइटर्स द्वारा लोकप्रिय कॉफी और कॉफी में नारियल तेल. नारियल के तेल में पर्याप्त मात्रा में ट्राइग्लिसराइड्स (MCTs) होते हैं, जो एनर्जी लेवल को बढ़ाते हैं और धीमी गति से मेटाबॉलिज्म शुरू करते हैं, नारियल का तेल न केवल भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है बल्कि फैट बर्न में भी सहायता करता है. दूसरी ओर, कैफीन आपके मेटाबॉलिज्म को गति देता है और अधिक तेज़ी से बर्न करने में सहायता करता है.

ये फूड कॉम्बिनेशन आपको तेजी से वजन कम करने में मदद करेंगे और आपको जरूरी पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.