Feet Sensation Causes: ये है पैरों के तलवों में दर्द और जलन होने का मुख्य कारण, इन टेस्ट को कराकर लगाएं पता

Reason Of Feet Burning: पैरों में जलन का दर्द रुक-रुक कर या लगातार हो सकता है और हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है. आप अपने पैरों में गर्म चुभन, झुनझुनी या सुन्न महसूस कर सकते हैं. यहां इसके कारणों के बारे में जानें.

Feet Sensation Causes: ये है पैरों के तलवों में दर्द और जलन होने का मुख्य कारण, इन टेस्ट को कराकर लगाएं पता

Reason Of Feet Burning: पैरों में जलन का दर्द रुक-रुक कर या लगातार हो सकता है.

खास बातें

  • बी विटामिन की कमी या एचआईवी संक्रमण से भी पैरों में दर्द हो सकता है.
  • पैरों में जलन का सबसे आम कारण डायबिटीज हो सकता है.
  • शराब की लत नर्व डैमेज को प्रेरित कर सकती है.

Sensation In The Soles Of Feet: थकान या स्किन इंफेक्शन की वजह से पैरों में अस्थायी रूप से जलन या सूजन हो सकती है. पैरों में जलन अक्सर नर्व डैमेज का संकेत होते हैं. नर्व डैमेज के कई अलग-अलग कारण हैं, जिनमें डायबिटीज, कुछ विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आना, कुछ बी विटामिन की कमी या एचआईवी संक्रमण शामिल हैं. यह स्थिति पैरों के तलवों के साथ-साथ पैरों के ऊपरी हिस्से, टखनों और लोअर लेग को प्रभावित करती है. पैरों में जलन का सबसे आम कारण डायबिटीज हो सकता है. हालांकि, यह जलन कई अन्य स्थितियों का भी एक लक्षण है. पैरों में जलन का दर्द रुक-रुक कर या लगातार हो सकता है और हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है. आप अपने पैरों में गर्म चुभन, झुनझुनी या सुन्न महसूस कर सकते हैं. दर्द आमतौर पर रात में अधिक होता है. यहां तलवों और पैरों में जलन के कुछ आम कारणों के बारे में बताया गया है.

पैरों के तलवों में जलन के कारण | Causes Of Burning Sensation In The Soles Of Feet 

शराब का दुरुपयोग: शराब की लत नर्व डैमेज को प्रेरित कर सकती है, जिसकी वजह से पैरों में जलन होती है.

किडनी की बीमारी: जब किडनी खराब हो जाती है, तो शरीर से कचरे को ठीक से फिल्टर नहीं किया जाता है, जिसक पेरिफेरल न्यूरोपैथी होती है, जिससे पैरों में जलन होती है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए? कैसे मापते हैं Cholesterol, जानें नसों में जमा इस मोम को कंट्रोल करने के तरीके

एथलीट फुट: यह एक फंगल संक्रमण है जो पहले पैर की उंगलियों के बीच चकत्ते के रूप में प्रकट होता है. रैश के कारण पैरों में जलन हो सकती है.

हाइपोथायरायडिज्म: इस स्थिति में थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है और पैरों में जलन के रूप में प्रकट हो सकती है.

बेरिएट्रिक सर्जरी के बाद: बेरिएट्रिक सर्जरी के कुछ हफ्ते बाद कुछ लोगों को अपने पैरों में जलन का अनुभव होता है. यह गैस्ट्रिक बाईपास के बाद विटामिन बी के खराब अवशोषण के कारण हो सकता है.

होगा बादाम नट्स का राजा, लेकिन ये सुपरनट भी किसी चमत्कार से कम नहीं, जानें पिस्ता के 7 गजब फायदे

क्रोनिक रीजनल पेन सिंड्रोम या सीआरपीएस: सीआरपीएस एक दर्दनाक स्थिति है जो चोट, स्ट्रोक या दिल के दौरे के बाद विकसित होती है, जबकि इसका कारण स्पष्ट नहीं है.

तर्सल टनल सिंड्रोम: इसकी वजह से भी पैरों में बहुत तेज सनसनी और जलन हो सकती है.

पैरों में जलन के अन्य कारण (Other Causes Of Burning Feet)

  • डायबिटीज के कारण नर्व डैमेज
  • एचआईवी/एड्स
  • कीमोथेरपी
  • विटामिन की कमी और एनीमिया
  • चारकॉट मैरी टूथ रोग

पैरों की जलन के लिए डायग्नोस्टिक टेस्ट | Diagnostic Tests for Burning Feet

न्यूरोपैथी के कारण जलते हुए पैरों का निदान करने के लिए आमतौर पर एक्स्ट्रा टेस्ट की जरूरत नहीं होती है. हालांकि, कुछ मामलों में अंतर्निहित कारण स्पष्ट नहीं होते हैं और डायग्रोस्टिक टेस्ट की जरूरत होती है. टेस्ट में शामिल हो सकते हैं:
विद्युतपेशीलेखन
तंत्रिका चालन परीक्षण
तंत्रिका बायोप्सी

शरीर दे रहा है ये इशारे तो समझ जाएं बहुत जल्द डैमेज होने वाली किडनियां, ऐसे पहचानें लक्षण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.