विज्ञापन

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए मशरूम का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है ये बुरा असर

Mushroom Side Effects: दुनियाभर में कई लोगों की फेवरेट फूड की लिस्ट में मशरूम भी शामिल होता है. लोग इसे बहुत ही चाव से खाते हैं. कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होने के बाद भी कुछ लोगों के लिए इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए कुछ लोगों को इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है. 

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए मशरूम का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है ये बुरा असर
कुछ लोगों के लिए मशरूम का सेवन हानिकारक हो सकता है.

Mushroom Side Effects: दुनियाभर में कई लोगों की फेवरेट फूड की लिस्ट में मशरूम भी शामिल होता है. लोग इसे बहुत ही चाव से खाते हैं. फिर वो चाहे मेन कोर्स में इसकी ग्रेवी हो या फिर इससे बने स्टार्टज और भी कई डिश में मशरूम को शामिल किया जाता है. ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, विटामिन डी, पोटैशियम, निकोटिन फोले, आयरन और मैग्नीशियम. ये सभी सेहत के लिए फायदेमंद होते है. बता दें कि ये एक फंगस होता है. इतने सारे पोषक तत्वों से भरपूर होने के बाद भी कुछ लोगों के लिए इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए कुछ लोगों को इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है. 

मशरूम का सेवन इन लोगों को पहुंचा सकता है नुकसान ( Mushroom Side Effects)

बिना चश्मे के देखने में होती है परेशानी तो आज से ही शुरू कर दें ये योगासन, तेज होगी नजर

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

एलर्जी 

कुछ लोगों को मशरूम का सेवन करने से एलर्जी हो सकती है, जिससे स्किन पर रैशेज, खुजली, और सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपको पहले से ही कोई फूड एलर्जी है तो इसका सेवन करने से पहले सावधानी बरतें.

किडनी की समस्या 

कुछ प्रकार के मशरूम, जैसे कि पोर्टोबेलो और शिटाके, प्यूरीन की मात्रा में अधिक होते हैं, जो यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा सकते हैं. यह किडनी स्टोन या गाउट से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है.

फूड पॉइजनिंग

बता दें कि कई मशरूम जंगली भी होते है. इस तरह के मशरूम का सेवन फूड पॉइजनिंग की वजह बन सकता है.

आंतों की समस्याएं

जिन लोगों को आंतों की समस्याएं हैं, जैसे इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS), उन्हें मशरूम खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह आंतों में गैस, ब्लोटिंग को बढ़ा सकता है.

लिवर की समस्या 

कुछ मशरूम में टॉक्सिन्स हो सकते हैं जो लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में लिवर की समस्या वाले लोगों को मशरूम के सेवन करने से बचना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हनी सिंह ने बताया अपने बाइपोलर डिसऑर्डर का डरावना सच, बोले दुश्मन को भी न हो ये बीमारी, क्या है Bipolar Disorder, नशा कैसे करता है ट्रिगर
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए मशरूम का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है ये बुरा असर
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Next Article
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com