विज्ञापन
Story ProgressBack

आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना

बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनजाने में रोजाना की गई कुछ गलतियां आपकी बढ़ीत उम्र के लक्षणों को बढ़ा सकती हैं.

Read Time: 3 mins
आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना
डिहाइड्रेशन से स्किन ड्राई हो जाती है.

Skin Care: उम्र बढ़ने के असर सबसे पहले आपकी स्किन पर नजर आता है जो एक नेचुरल प्रोसेस है जिसको रोका नहीं जा सकता है. उम्र बढ़ने के साथ स्किन में कोलेजन और इलास्टिन फाइबर का धीरे-धीरे टूटना, सेल टर्नओवर में कमी और नमी कम होने लगती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी कुछ डेली हैबिट्स इस प्रोसेस को तेज कर सकती हैं. ये आदतें ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, सूजन और संरचनात्मक प्रोटीन के टूटने को बढ़ाकर त्वचा की उम्र बढ़ने में योगदान देती हैं. इस आर्टिकल में, हम उन डेली हैबिट्स की लिस्ट की बात कर रहे हैं जो स्किन की उम्र बढ़ने के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं.

डेली हैबिट्स जो स्किन पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों को बढ़ाने में तेजी ला सकती हैं:

पेट में जमा चर्बी को तेजी से कम करने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज, महीनेभर में दिखने लगेगा असर

1. स्मोकिंग

स्मोकिंग करने से स्किन में ब्लड का सर्कुलेशन कम हो जाता है, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, और कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचता है, जिससे झुर्रियाँ और रंगत फीकी पड़ जाती है. 

2. ज्यादा धूप में रहना

UV रेज कोलेजन और इलास्टिन को तोड़ देती हैं, जिससे झुर्रियाँ, सनस्पॉट और स्किन कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है. कम से कम SPF 30 वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएँ, छाया में रहें और ऐसे कपड़े पहनें जो आपको धूप से बचाने में मदद कर सकें.

3. नींद की कमी

खराब नींद से कोर्टिसोल का लेवल बढ़ सकता है, जो कोलेजन को तोड़ता है, और हार्मोन का प्रोडक्शन कम होता है, जिससे स्किन की रिपेयर और नवीनीकरण प्रभावित होता है. इसलिए हर रात 7-9 घंटे की अच्छी नींद लें.

4. खराब डाइट

शुगर और प्रोसेस्ड फूड आइटम्स से भरपूर डाइट सूजन और ग्लाइकेशन का कारण बन सकता है, जिससे कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुँच सकता है. इसलिए अपनी डाइट में फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर बैलेंस डाइट लें. इसलिए ज्यादा शुगर और प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें.

5. डिहाइड्रेशन

डिहाइड्रेशन की वजह से स्किन ड्राई और फ्लेकी हो जाती है और फाइन लाइन्स और झुर्रियां बढ़ जाती हैं. रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पिएं. ड्राई वातावरण में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें. हाइलूरोनिक एसिड और ग्लिसरीन जैसे तत्वों वाले हाइड्रेटिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही नमी को बनाएं रखने के लिए मॉइस्चराइज़र लगाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डिमेंशिया के मामलों के लिए भविष्य में सबसे बड़ा जोखिम फैक्टर क्या है, अध्ययन में हुआ इसका खुलासा
आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Next Article
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;