गर्मी के मौसम में आपकी डाइट में जरूर होने चाहिए ओमेगा-3 से भरपूर ये 5 फूड्स, मिलते हैं कमाल के फायदे

Omega-3 Rich Foods: ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आपको अपनी समर डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

गर्मी के मौसम में आपकी डाइट में जरूर होने चाहिए ओमेगा-3 से भरपूर ये 5 फूड्स, मिलते हैं कमाल के फायदे

आजकल बहुत से लोग ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी से जूझते हैं.

Foods For Omega-3: ओमेगा-3 फैटी एसिड जरूरी पोषक तत्व हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जिसमें हार्ट हेल्थ और ब्रेन फंक्शन को बेहतर करना और सूजन को कम करना शामिल है. आजकल बहुत से लोग इस जरूरी न्यूट्रिएंट की कमी से जूझते हैं. हम ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर आप इस समर सीजन खुद को भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड की खुराक दे सकते हैं.

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स | Foods Rich in Omega-3 Fatty Acids

1. साल्मन

सैल्मन ओमेगा-3 फैटी एसिड खासतौर से ईपीए और डीएचए के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. ये फैटी एसिड हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं, सूजन को कम करते हैं और मूड में सुधार कर सकते हैं. आप ग्रील्ड या बेक्ड साल्मन का सेवन कर सकते हैं.

2. अलसी के बीज

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड खासतौर से एएलए (अल्फ़ा-लिनोलेनिक एसिड) का एक प्लांट बेस्ड स्रोत हैं. इनमें फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और लिगनेन भी होते हैं, जिनमें हार्मोन-बैलेंस गुण होते हैं. पोषण बढ़ाने के लिए पिसे हुए अलसी के बीज को दही, दलिया या स्मूदी के ऊपर छिड़का जा सकता है.

विटामिन ए की कमी से भी जा सकती है आंखों की रोशनी, जानिए और क्या दिक्कतें हो सकती हैं

3. चिया बीज

चिया बीज एएलए ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. वे हार्ट हेल्थ और पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. गर्मियों के पौष्टिक स्नैक्स के लिए घर पर बने पॉप्सिकल्स, स्मूदी या फलों के सलाद में चिया बीज मिलाएं.

4. अखरोट

अखरोट प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के साथ एएलए ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर नट हैं. वे हार्ट हेल्थ और ब्रेन फंक्शन में सहायता करते हैं, और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. सलाद या दही पैराफिट के लिए कुरकुरे टॉपिंग के रूप में अखरोट का आनंद लें.

यह भी पढ़ें: हंसते हुए दिखता है दांतों का पीलापन, तो इस फल के छिलके को 2 मिनट रगड़ें, हफ्तेभर में चमक जाएंगे पुराने पीले दांत 

5. पालक

पालक एक पत्तेदार हरी सब्जी है जो एएलए ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. यह हार्ट हेल्थ, आंखों और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकता है. पौष्टिकता बढ़ाने के लिए पालक को सलाद, स्मूदी या ऑमलेट में शामिल करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)