विटामिन ए की कमी से भी जा सकती है आंखों की रोशनी, जानिए और क्या दिक्कतें हो सकती हैं

Vitamin A Deficiency: विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, रतौंधी विटामिन ए की कमी के पहले लक्षणों में से एक है. जब इलाज नहीं किया जाता है, तो विटामिन ए की कमी कॉर्निया को बहुत ड्राई बनाकर अंधापन का कारण बन सकती है, जिससे रेटिना और कॉर्निया को नुकसान पहुंचता है.

विटामिन ए की कमी से भी जा सकती है आंखों की रोशनी, जानिए और क्या दिक्कतें हो सकती हैं

विटामिन ए की कमी से कई गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं.

Weak Eyesight Cause: विटामिन ए आपके शरीर की कई प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए जरूरी है. यह एक फैट में घुलनशील यौगिक है जो शाकाहारी और मांसाहारी दोनों चीजों में मौजूद होता है. अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन ए कुछ कैंसर को रोकने, हेल्दी इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. विटामिन ए मुंहासे को रोकने और उसका इलाज करने में भी मदद कर सकता है. विटामिन ए आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है. इसकी कमी आपकी आंखों को कई तरीकों से प्रभावित कर सकती है. यहां जानते हैं कि शरीर में विटामिन ए की कमी आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे हानिकारक हो सकती है.

विटामिन ए की कमी आंखों को कैसे प्रभावित करती है?

विटामिन ए की कमी से कई जटिलताएं हो सकती हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, रतौंधी विटामिन ए की कमी के पहले लक्षणों में से एक है. जब इलाज नहीं किया जाता है, तो विटामिन ए की कमी कॉर्निया को बहुत ड्राई बनाकर अंधापन का कारण बन सकती है, जिससे रेटिना और कॉर्निया को नुकसान पहुंचता है.

विटामिन ए की कमी से जुड़ी अन्य आंखों की समस्याओं में कंजंक्टिवल जेरोसिस, बिटोट स्पॉट, कॉर्नियल जेरोसिस, कॉर्नियल स्कारिंग और बहुत कुछ शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: हंसते हुए दिखता है दांतों का पीलापन, तो इस फल के छिलके को 2 मिनट रगड़ें, हफ्तेभर में चमक जाएंगे पुराने पीले दांतavd

मामूली मामलों में किसी को ड्राई आई, आंसू न बनने का अनुभव हो सकता है. डब्ल्यूएचओ ने इस बात पर भी प्रकाश डाला है कि विटामिन ए की कमी वाले अनुमानित 250,000 - 500,000 बच्चे हर साल अंधे हो जाते हैं.

विटामिन ए की कमी के दुष्प्रभाव सिर्फ आपकी आंखों तक ही सीमित नहीं हैं. ये कई और स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. इनमें से कुछ में शामिल हैं:

  • ड्राई और सूजन वाली कंडिशन
  • पुरुषों और महिलाओं दोनों में बांझपन और गर्भधारण करने में परेशानी
  • बच्चों की ग्रोथ में देरी होना
  • बच्चों में बार-बार छाती और गले में संक्रमण होना
  • घावों का धीरे-धीरे ठीक होना
  • बार-बार मुंहासे और दाने निकलना
  • गंभीर कमी गर्भावस्था और स्तनपान पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है.
  • बच्चों में हड्डियों की ग्रोथ को धीमा करने में योगदान दे सकता है.

विटामिन ए के फूड सोर्सेज (Food Sources of Vitamin A)

कई फूड्स प्राकृतिक रूप से विटामिन ए से भरपूर होते हैं. इनमें से कुछ में गाजर, ब्रोकोली, साल्मन, पालक, शकरकंद, आम, तरबूज, पपीता, खुबानी, अमरूद, टमाटर, दूध और अंडे शामिल हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)