Dark Circles Problem: इन 4 कारणों से पड़ जाते हैं आंखों के नीचे काले घेरे, जानें पाएं इनसे छुटकारा

How To Get Rid Of Dark Circle: हम जो खाते हैं उसी से हमारे शरीर को विटामिन समेत अन्य पोषक तत्व मिलते हैं, कभी-कभी यह पर्याप्त नहीं होता है. कुछ लोगों को कुछ विटामिनों की अधिक आवश्यकता हो सकती है. पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने से लक्षणों और स्थितियों को कम किया जा सकता है.

Dark Circles Problem: इन 4 कारणों से पड़ जाते हैं आंखों के नीचे काले घेरे, जानें पाएं इनसे छुटकारा

पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने से डार्क सर्कल (Dark Circle) को कम किया जा सकता है.

Reasons Of Dark Circle: आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स किसी को भी अच्छे नहीं लगते, ये चेहरे की सुंदरता खराब करते है और इनकी वजह से व्यक्ति उम्र से अधिक नजर आने लगता है. हालांकि डार्क सर्कल्स (Dark Circle) दरअसल इस बात का संकेत होते हैं कि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी है और आपको अलर्ट हो जाने की जरूरत है. अनिद्रा, गलत खानपान या किसी एलर्जी के कारण भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ सकते हैं. हम जो खाते हैं उसी से हमारे शरीर को विटामिन समेत अन्य पोषक तत्व मिलते हैं, कभी-कभी यह पर्याप्त नहीं होता है. कुछ लोगों को कुछ विटामिनों की अधिक आवश्यकता हो सकती है. पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने से लक्षणों और स्थितियों को कम किया जा सकता है.

एलर्जी से शरीर पर लाल चकत्ते निकल आए हैं, तो इन 5 क्विक और इफेक्टिव घरेलू नुस्खों से पाएं जल्द राहत

डार्क सर्कल्स होने का कारण (Causes Of Dark Circle)

  • यदि आपकी आंखों के नीचे काले घेरे या बैग हैं, तो इसका कारण एलर्जी, भोजन की सहनशीलता, डिहाइड्रेशन या फिर आयरन की कमी हो सकती है.
  • नींद की कमी और थकान के कारण आंखों के आस- पास की स्किन ढीली हो जाती है और इनके नीचे के ब्लड सेल्स डार्क सर्कल्स उभार देते हैं.
  • कई बार धूप में बहुत देर तक रहने से त्वचा ज्यादा मेलानिन का उत्पादन करने लगती है. मेलानिन स्किन को डार्क करता है, जिसका आंखों के नीचे भी असर पड़ता है.
  • पोषक तत्वों के अभाव में आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स आने लगते हैं. पानी की कमी से न सिर्फ़ आंखों के आस- पास काले घेरे बन जाते हैं बल्कि आंखों की स्किन बेजान सी दिखने लगती है.

ऐसे होगा निवारण:

  • चूंकि डार्क सर्कल्स होने की एक प्रमुख वजह शरीर में आयरन की कमी होना है, अपने आहार में आयरन रिच फूड शामिल कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. पालक, दूध, पनीर, मछली, अंडे, मीट जैसे फूड्स को अपने आहार में शामिल करें.
  • दिन में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें. नींद पूरी होने से आपकी स्किन भी फ्रेश नजर आती है.
  • पर्याप्त पानी पिएं. दिन में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं. इससे शरीर हाइड्रेट रहेगा और डिहाइड्रेशन की वजह से काले घेरे नहीं आएंगे.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com