रामफल का सेवन करने से मिलते हैं ये 4 गजब के फायदे, जैम और जेली में किया जाता है इस्तेमाल

Ramphal Benefits: रामफल का आनंद कई तरीकों से लिया जा सकता है. फल को ताजा खाया जा सकता है, पकाया जा सकता है या जैम और जेली में इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें.

रामफल का सेवन करने से मिलते हैं ये 4 गजब के फायदे, जैम और जेली में किया जाता है इस्तेमाल

Ramphal Benefits: इसका उपयोग अक्सर जैम, जेली और अन्य मीठे व्यंजनों में किया जाता है.

Ramphal Health Benefits: रामफल जिसे वेस्ट इंडियन चेरी या एनोना मुरीकाटा के नाम से भी जाना जाता है. ये कैरेबियन और मध्य अमेरिका में पाया जाता है. फल का स्वाद अनोखा होता है और इसका उपयोग अक्सर जैम, जेली और अन्य मीठे व्यंजनों में किया जाता है, लेकिन इसका खाना बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता है. रामफल के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए रोज पीना शुरू करें ये टेस्टी ड्रिंक्स, नहीं लेनी पड़ेंगी गोलियां

रामफल के सेवन से स्वास्थ्य लाभ

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

रामफल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं क्योंकि वे हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर में दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

2. इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है

रामफल का एक अन्य लाभ हेल्दी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देना है. ये फल विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने में मदद करने के लिए जाना जाता है.

तेजी से वजन बढ़ाने के 12 आसान स्टेप्स, पतले शरीर पर जल्दी चढ़ जाएगा मांस, हड्डियों की जगह दिखने लगेंगी मसल्स

3. कैंसर रोधी गुण

ऐसा माना जाता है कि रामफल में कैंसर रोधी गुण भी होते हैं. अध्ययनों में पाया गया है कि फल में पाए जाने वाले यौगिक जैसे एनोनासिन और एनोकैटालिन, कैंसर सेल्स ग्रोथ और प्रसार को रोकने की क्षमता रखते हैं.

4. जरूरी पोषक तत्व

अपने स्वास्थ्य लाभों के अलावा रामफल फाइबर, विटामिन ए और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत है. फाइबर हेल्दी पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)