सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं ये 3 Weight Loss Drinks, लेकिन सिर्फ इन्हीं के भरोसे रहे तो आपके साथ हो सकता है धोखा

Weight Loss Tips: अगर आप हमेशा मानते हैं कि ये तीन ड्रिंक्स वजन घटाने में मदद करते हैं, तो आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि सिर्फ इन ड्रिंक्स के भरोसे रहने से आपका वजन कम नहीं होता है.

सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं ये 3 Weight Loss Drinks, लेकिन सिर्फ इन्हीं के भरोसे रहे तो आपके साथ हो सकता है धोखा

Weight Loss Tips: वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है.

खास बातें

  • Weight Loss: वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है.
  • होममेड ड्रिंक का सेवन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद कर सकता है.
  • धीमा चयापचय आपके वजन घटाने की यात्रा में बाधा डाल सकता है.

Weight Loss Drinks: वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है. सही खाने से लेकर, कैलोरी गिनने, व्यायाम करने तक, हेल्दी और स्थायी वजन घटाने के लिए कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, लेकिन क्या होगा अगर हम आपको बता दें कि इसके आसान तरीके भी हैं. जैसे एक गिलास होममेड ड्रिंक का सेवन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद कर सकता है. जब मेटाबॉलिज्म और भूख पर ध्यान नहीं दिया जाता है, तो इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और इस प्रकार अनवांटेड वजन बढ़ सकता है. एक हेल्दी वेट हेल्दी खाने की आदतों, सोने के पैटर्न और हेल्दी लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है. अक्सर यह कहा जाता है कि धीमा चयापचय आपके वजन घटाने की यात्रा में बाधा डाल सकता है. अगर आपको लगता है कि यह आपकी भी समस्या है, तो यहां पांच सरल ड्रिंक हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकते हैं.

वेट लॉस के लिए पॉपुलर हैं ये ड्रिंक्स | These Drinks Are Popular For Weight Loss

1. सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर को इसके वजन घटाने के गुणों के लिए जाना जाता है. यह आपके हृदय स्वास्थ्य और डायबिटीज के जोखिम की देखभाल करने सहित कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है. लेकिन क्या सिर्फ सेब के सिरके का सेवन वजन कम कर सकता है. विश्वास है? एप्पल साइडर विनेगर से लोगों को लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है, लेकिन अकेले सेब के सिरका से किसी व्यक्ति के बॉडी मास इंडेक्स को बदलने की संभावना नहीं है. इसका सेवन कभी-कभी थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है, क्योंकि इससे एसिडिटी हो सकती है, आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है और मौखिक स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है.

2. ग्रीन टी

कई लोग ग्रीन टी को वजन कम करने की उम्मीद में पीते हैं. यह सही होगा अगर यह सच है. सुबह एक गिलास ग्रीन टी पीने से आपको कुछ नहीं होता है. अगर आप वास्तव में अपने शरीर के फैट को बर्न करने वाली कैलोरी की संख्या बढ़ाना चाहते हैं, तो ग्रीन टी पिएं. यह सच है कि ग्रीन टी आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा सकती है, इसलिए आप अधिक कैलोरी बर्न करते हैं लेकिन इसके प्रभाव से वजन में थोड़ा बदलाव होने की संभावना है, लेकिन इसके साथ ही कंडिशन वही है कि सिर्फ ग्रीन टी आपको पतला नहीं बना सकती है. 

3. शहद, नींबू, अदरक का पानी

एक गर्म कप शहद, नींबू और अदरक के पानी की चुस्की लेना स्वादिष्ट और सुखदायक दोनों है. ज्यादातर लोगों का मानना है कि सुबह खाली पेट शहद नींबू पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है, लेकिन ये चीजें आपकी चर्बी नहीं पिघलाएंगी. शहद, नींबू, अदरक का पानी और कुछ नहीं बल्कि नींबू और शहद का पानी है जिसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. दो अवयवों से विटामिन सी इसे आपकी प्रतिरक्षा के लिए अच्छा है और सुबह सबसे पहले पानी का सेवन करने से आपके शरीर को हाइड्रेशन के साथ पॉजिटिव नोट पर दिन की शुरुआत करने में मदद मिलती है.

वजन कम करने के लिए आपको अपनी कैलोरी के सेवन को कम करना होगा. इसके साथ ही एक्सरसाइज और हेल्दी खाने की आदत डालनी चाहिए. कोई भी एक चीज ऐसा करने में आपकी मदद नहीं कर सकती है.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.