ऐसे कन्‍ज्‍यूम कर लिया तो Magic कर सकती है हल्‍दी, एंटी-कैंसर, इम्यूनिटी बूस्‍टर होने के साथ ही देगी निरोगी काया...

हल्दी (Turmeric), जो करकुमा पौधे की जड़ से निलकती है. इसमें कर्क्यूमिन यौगिक होता है जो अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है, साथ ही ये इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद करता है.

ऐसे कन्‍ज्‍यूम कर लिया तो Magic कर सकती है हल्‍दी, एंटी-कैंसर, इम्यूनिटी बूस्‍टर होने के साथ ही देगी निरोगी काया...

Importance of adding turmeric to your diet: किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए शरीर का इम्यूम सिस्टम (Immune System) मजबूत होना जरूरी होता है. हमारे यहां कई ऐसे मसाले हैं जो नेचुरली इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं. हल्दी उनमें सबसे ऊपर है. हल्दी (Turmeric), जो करकुमा पौधे की जड़ से निलकती है. इसमें कर्क्यूमिन यौगिक होता है जो अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों (Anti Inflammatory) के लिए जाना जाता है, साथ ही ये इम्यूनिटी (Immunity) को भी मजबूत बनाने में मदद करता है. आइए जानते हैं कि हल्दी का इस्तेमाल (How to use Turmeric) किस तरह कर आप अपनी इम्यूनिटी मजबूत (Immunity Booster) कर सकते हैं.

जीभ पर बन गए हैं दांतों के निशान, हो सकती है ये कमी या बीमारी, जानें Scalloped Tongue के कारण, लक्षण और इलाज

इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए डाइट में इस तरह शामिल करें हल्दी (Ways to Make Turmeric Part of Your Daily Diet)

1. हल्दी वाली चाय

हल्दी वाली चाय इम्यूनिटी बढ़ाने, सर्दी जुकाम से बचाने और पाचन के लिए भी बेहतरीन होती है. इसे तैयार करने के लिए बस एक सॉस पैन में थोड़ा पानी और हल्दी डालकर उबाल लें. इसे कम में डालकर इसे गर्मागर्म पीएं. इसमें थोड़ा ताजा नींबू का रस और थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं.

2. सब्जी और दाल में डालें हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन की मौजूदगी के कारण यह एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है, इसलिए इसे दाल या सब्जी में जरूर ऐड करें. इसके अलावा दूसरे रेसिपीज में भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Relationship Tips: 6 साइकोलॉजिकल ट्रिक्स जो उनको आपका फैन बना देंगी, रिश्‍ता होगा मजबूत

3. हल्दी दूध

घावों को ठीक करने के लिए दूध में हल्दी मिलाना एक प्राचीन आयुर्वेदिक अभ्यास रहा है. इसका सेवन ज्यादातर सोने से पहले किया जाता है. दो बूंद घी या नारियल तेल में आधा चम्मच हल्दी का पेस्ट डालकर गर्म करें, इसमें दूध मिलाएं. मिठास के लिए आप दालचीनी पाउडर और शहद भी मिला सकते हैं. अगर आपको नट्स और सीड्स पसंद हैं, इन्हें भी आप दूध में शामिल कर सकते हैं.

प्रेगनेंसी में स्ट्रेस हो सकता है खतरनाक! जानिए गर्भ में पल रहे बच्चे पर इसका पड़ता है क्या असर...

4. स्मूदी में मिलाएं हल्दी


आप स्मूदी में भी हल्दी को मिला सकते हैं. आम, पीच और नारियल पानी स्मूदी, स्ट्रॉबेरी-केल-ऑरेंज-बादाम मिल्क स्मूदी या अनानास-नारियल-चिया बीज स्मूदी में ऐड कर आप एक हेल्दी स्मूदी तैयार कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)