विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 19, 2023

आजकल सुस्त और थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो जान लीजिए 5 कारण क्यों एनर्जी हो रही है डाउन

Tiredness Causes: क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है? अगर नहीं तो हम आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्यों गर्मियों में हम अपने शरीर में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं.

Read Time: 4 mins
आजकल सुस्त और थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो जान लीजिए 5 कारण क्यों एनर्जी हो रही है डाउन
Tiredness Causes: गर्मी का मौसम आते ही कई लोग सुस्त और थका हुआ महसूस कर सकते हैं.

Tiredness: गर्मियां कई तरह के बदलाव लेकर आती हैं. न सिर्फ प्रकृति में बल्कि अपने शरीर में भी हम कई तरह के बदलाव देखते हैं. कुछ लोगों को गर्मियां पसंद होती हैं तो कुछ को गर्मी बिल्कुल सहन नहीं होती. गर्मी का मौसम आते ही कई लोग सुस्त और थका हुआ महसूस करने लगते हैं. क्या आप भी ऐसा महसूस करते हैं? क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है? अगर नहीं तो हम आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्यों गर्मियों में हम अपने शरीर में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं.

गर्मियों में इन कारणों से सुस्त महसूस करते हैं आप | Causes of feel lethargic in summer

1. डिहाइड्रेशन

गर्मी के दिनों में तापमान बढ़ने के कारण हमें बहुत ज्यादा पसीना आता है, जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. यहां तक कि हल्के डिहाइड्रेशन के कारण थकान, चक्कर आना और कमजोरी की समस्या हो सकती है. पूरे दिन खूब पानी पीएं और अपनी बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरें. डाइट में हाइड्रेटिंग फलों और सब्जियों को शामिल करें.

2. गर्मी से थकावट

बहुत ज्यादा हाई टेंपरेचर में रहने से एनर्जी लेवल कम हो सकता है, जिससे कमजोरी और थकान हो सकती है. हीट थकावट तब होती है जब शरीर अपने तापमान को कंट्रोल करने के लिए स्ट्रगल करता है. अक्सर लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में रहने और कम मात्रा में लिक्विड पीने से थकावट हो सकती है. गर्मी की थकावट से निपटने के लिए छांव में रहें, हल्के और जालीदार कपड़े पहनें.

लटकता जा रहा है पेट और बिगड़ गया है कमर का साइज, तो डेली करें ये असरदार एक्सरसाइज, 10 दिनों में पेट हो जाएगा आधा

3. खराब नींद

गर्मियां हमारे स्लीप पैटर्न को खराब कर सकती हैं. खराब क्वालिटी वाली नींद आपको कमजोर, थका हुआ और एकाग्रता की कमी महसूस करा सकती है. अपने बेडरूम को ठंडा रखें, डेली स्लीप पैटर्न बनाए रखें और सोने से पहले रिलेक्सेशन टेक्नीक्स को फॉलो करें. अपनी बॉडी को रिचार्ज करने और बेहतर एनर्जी लेवल को बनाए रखने के लिए अच्छी नींद लेनी जरूरी है.

0lf9f4eo

3. मौसमी एलर्जी

एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए गर्मी एक चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है. ये इस मौसम में अक्सर थकान और कमजोरी होती है. अगर आपको एलर्जी है, तो हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लें.

4. पोषण की कमी

बैलेंस डाइट बनाए रखना भी जरूरी है. प्रोसेस्ड फूड्स, शुगरी ड्रिंक्स और बहुत ज्यादा शराब का सेवन पोषक तत्वों की कमी का कारण बन सकता है. ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव और एनर्जी की कमी हो सकती है. अपने शरीर को एनर्जी के साथ फ्यूल देने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स जैसे ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन का विकल्प चुनें.

जोड़ों में यूरिक एसिड जमने से सोना हो रहा है मुश्किल, तो 15 दिनों तक रोज करें इन 5 चीजों का सेवन, फिल्टर होकर शरीर से निकल जाएगा Uric Acid

5. विटामिन डी की कमी

विटामिन डी जिसे अक्सर "सनशाइन विटामिन" कहा जाता है. सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर हमारा शरीर से सिंथेसिस होता है. बहुत ज्यादा गर्मी और धूप से बचाव के तरीके हमारे सूरज के संपर्क को सीमित कर सकते हैं, जिससे विटामिन डी की कमी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
आजकल सुस्त और थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो जान लीजिए 5 कारण क्यों एनर्जी हो रही है डाउन
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;