कमजोर शरीर की वजह से चिड़ाते हैं लोग, दिखती हैं सिर्फ हड्डियों, तो आज से ही दूध के साथ लें ये 2 चीजें, जल्दी चढ़ने लगेगा मांस

Weight Gain Home Remedies: वजन बढ़ाने के लिए डाइट में कुछ चीजों को शामिल करने की सलाह हर बार दी जाती है, लेकिन आप हेल्दी डाइट लेने के बाद भी वजन नहीं बढ़ा पा रहे हैं तो आपको अपने दूध के गिलास में कुछ चीजों को मिलाकर सेवन करने की जरूरत है.

कमजोर शरीर की वजह से चिड़ाते हैं लोग, दिखती हैं सिर्फ हड्डियों, तो आज से ही दूध के साथ लें ये 2 चीजें, जल्दी चढ़ने लगेगा मांस

How To Get Weight Gain Naturally: हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने के लिए दूध और अश्वगंधा नेचुरल तरीका है.

Patla Sharir Mota Kaise Kare: शारीरिक कमजोरी कई कारणों से हो सकती है. दुबला पतला शरीर हमें बहुत बार हमें शर्मिंदगी भी महसूस करवा सकता है. जिस तरीके से लोग वजन बढ़ने से परेशान रहते हैं और चाहते हैं कि एक फिट और सपाट बॉडी बनाएं उसी तरह कमजोर शरीर वाले भी हेल्दी और फिट बॉडी (Fit Body) के लिए कई जतन करते हैं. वजन बढ़ाने के उपाय के तौर पर दुबले पतले लोग (Skinny People) खूब खाना खाते हैं और फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ता है तो ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए क्या करें? बहुत से लोग वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स (Supplements For Weight Gain) और दवाइयां भी लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हेल्दी वेट गेन के लिए नेचुरल तरीके भी मौजूद हैं जिन्हें आजमाया जा सकता है.

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय हैं जो बिना साइडइफेक्ट्स के आसानी से मसल्स ग्रोथ और वेट गेन कर सकते हैं. आपको वजन बढ़ाने के लिए डाइट (Diet To Gain Weight) में बस एक चीज को शामिल करना है. आपने वजन बढ़ाने के लिए दूध के बारे में सुना होगा, लेकिन खाली दूध ऐसा नहीं कर सकता है. आपको अपने दूध के गिसास में 2 ऐसी चीजों को मिलाने की जरूरत है जो तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

पतले लोगों के लिए वजन बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Gain Weight For Thin People

दूध अपने आप में एक पौष्टिक आहार और डॉक्टर सभी को डेली दूध पीने की सलाह देते हैं, लेकिन अगर आप दूध की पावर को और भी बढ़ाना चाहते हैं कि इसमें कुछ चीजों को मिलाने की सिफारिश भी की जाती है.खासकर उन लोगों के लिए जो अपना वजन बढ़ाने को लेकर संघर्ष कर रहे हैं. दूध के साथ अश्वगंधा पाउडर (Ashwagandha Powder) का सेवन करने से आपका वजन बढ़ने में मदद मिलती है. दूध में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका सेवन वेट गेन के लिए बेहद फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: अमरूद को मानते हैं सर्दियों का सबसे पावरफुल फ्रूट, जानिए इस विंटर सुपरफ्रूट को खाने के गजब फायदे

दूसरा तरीका - आप दूध में शतावरी पाउडर (Asparagus Powder) को मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं. शतावरी (Shatavari) एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है. अगर आप इस जड़ी बूटी को दूध के साथ मिलाएंगे तो इससे आपका वजन बढ़ाना आसान हो जाएगा. इस मिश्रण का सेवन करते समय आपको हाई प्रोटीन डाइट लेने की भी जरूरत है. आप दूध, दही, छाछ और सोयाबीन ले सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए ये कुछ ट्रिक हैं, लेकिन आपको हमेशा याद रखने की जरूरत है कि वेट गेन के लिए आपको हेल्दी डाइट को फॉलो करने की जरूरत है और साथ ही साथ डेली एक्सरसाइज भी करनी चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)