5 लक्षण जो बताते हैं कि आप कर रहे हैं ज्यादा नमक का सेवन

ज्यादा नमक खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है जो आपकी हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको शरीर कुछ ऐसे लक्षणों को बताने जा रहे हैं. जिनसे आप ये पता कर सकते हैं कि कहीं आप तो ज्यादा नमक तो नहीं खा रहे है.

5 लक्षण जो बताते हैं कि आप कर रहे हैं ज्यादा नमक का सेवन

ज्यादा नमक खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है

अक्सर कई लोग अपने खाने में ज्यादा नमक का यूज करते हैं. कम नमक वाला फीका खाना उन्हें अच्छा नहीं लगता है, इसलिए बार-बार खाने में ऊपर से नमक डालने की आदत हो जाती है, लेकिन अगर आप ऐसा कर रहे तो सावधान हो जाइये. क्योंकि ऐसा करने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है जो आपकी हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको शरीर कुछ ऐसे लक्षणों को बताने जा रहे हैं. जिनसे आप ये पता कर सकते हैं कि कहीं आप तो ज्यादा नमक तो नहीं खा रहे है.

ज्यादा नमक खाने से शरीर में दिखने वाले लक्षण | Symptoms Seen In The Body Due To Eating Too Much Salt

1. ज्यादा प्यास लगना

अगर आपको बहुत प्यास लगती है या आप दिन में बहुत पानी पीते हैं फिर भी आपकी प्यास नहीं बुझती, तो  हो सकता है आप ज्यादा नमक का खा रहे हैं. नमक ज्यादा खाने से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है. यानी कि ज्यादा नमक के कारण शरीर आपकी कोशिकाओं से ज्यादा पानी खींचने लगता है जिससे बहुत प्यास लगने लगती है.

2. ठीक से नींद नहीं आना

अगर रात को आपकी नींद बार-बार खुल जाती है और आप अच्छे से अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं. इसके अलावा सुबह उठने के बाद भी बॉडी को रिलैक्स नहीं मिलता है. ये सभी शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने के लक्षण हैं.

3. ब्लड प्रेशर का बढ़ना

आपने ये तो सुना ही होगा कि जिन्हें ब्लड प्रेशर की परेशानी है उन्हें नमक कम खाना चाहिए. इससे ये तो पता चल जाता है कि ज्यादा नमक खाने से आप ब्लड प्रेशर के मरीज बन सकते है. वैसे ब्लड प्रेशर बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर ज्यादा नमक खाने से भी ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है.  

4. सूजन और पेट की समस्या

क्या आपको वे वजह हाथ पैरों में सूजन आ जाती है, तो हो सकता है आप नमक ज्यादा खा रहे हैं. कई बार एक रात में ज्यादा खाया नमक आपके शरीर में सूजन का कारण बन जाता है, जिसे इडिमा (edema) कहा जाता है. इसके अलावा ज्यादा नमक खाने से पेट में छालों की समस्या हो जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है