विज्ञापन

रात में रोटी की जगह क्या खाएं कि वजन कम हो जाएं, Weight Loss के लिए डिनर में करें ये चेंज

Weight Loss Tips: आज के समय में छोटी उम्र से लेकर बड़ी उम्र के ज्यादातर लोगों में मोटापे की समस्या आम हो गई है. इससे बचने के लिए आपको रात के भोजन (Dinner) में अपनी थाली से रोटी को अलविदा कहना पड़ेगा.

रात में रोटी की जगह क्या खाएं कि वजन कम हो जाएं, Weight Loss के लिए डिनर में करें ये चेंज
रात में रोटी की जगह खाएं ये चीजें और देखें अपने वजन पर असर.

Weight Loss Tips : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में फिट रहना सबसे बड़ी चुनौती बन गई है. फिर चाहे बात शारीरिक फिटनेस की हो या मानसिक. इन सब में हमारा खान-पान और लाइफस्टाइल (Lifestyle) का मुख्य रोल है. अगर दोनों ही गड़बड़ हैं तो हमारा स्वस्थ रहना नामुमकिन है. फास्ट फूड और जंक फूड ने छोटी सी उम्र से ही मोटापे (Obesity) जैसी गंभीर समस्या का शिकार बना दिया है. जो हर बीमारी की जड़ माना जाता है. हालांकि ऐसा नहीं है कि हम इसे कंट्रोल नहीं कर सकते या मोटापे की समस्या से उबर नहीं सकते बेशक हम इसे कंट्रोल (Weight Control) कर सकते हैं.

उसके लिए डिनर में रोटी (Alternative of Roti/Chapati) की जगह आप अपनी थाली में कुछ खास चीजों को शामिल करें. ऐसा करने से आपको वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है.

वजन कम करने के आसान उपाय (Simple Tips To Weight Loss)

1. अंडा सलाद

अगर आप मोटापे से पीड़ित हैं और अपनी हेल्थ का विशेष ध्यान रखते हैं तो रोटी की जगह डिनर में अंडा और सलाद ले सकते हैं. अंडा और सलाद में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपके लिए काफ़ी फ़ायदेमंद हैं.

2. मूंग दाल का चीला

वजन कम करने के लिए आप अपनी डाइट में मूंग दाल के चीले का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलेगा और वजन कम करने में ये काफी सहायक होगा.

3. सीमित मात्रा में खाएं दाल चावल

वजन को बढ़ने से रोकने के लिए आप अपने डिनर में सीमित मात्रा में दाल चावल का सेवन कर सकते हैं. दाल में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है और चावल में कार्बोहाइड्रेट जो आपको पर्याप्त पोषण देता है और वजन भी नहीं बढ़ने देता.

Also Read: क्या आप भी सलाद को गलत तरीके से खाते हैं? न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया Salad खाने का सही तरीका

4. खाएं सूप और उबली सब्जियां

डिनर में आप अपनी डाइट में सूप और उबली सब्जियों का सेवन कर ओवरवेट होने से बच सकते हैं. अगर आपको भूख लगे तो आप रोटी की जगह सूप और उबली सब्जियां खाएं.

5. रोटी की जगह खाएं दलिया

वजन को कंट्रोल में रखने के लिए डिनर में आप रोटी की जगह नमकीन या फिर दूध वाले दलिया का सेवन कर सकते हैं. दलिया में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है जो आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में भी सहायक है.

6. वैजी ओट्स या पनीर

डिनर में रोटी की जगह पनीर या पनीर से बनी चीज़ों का सेवन कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. इसके अलावा आप बैजी ओट्स को भी अपने रात के खाने में शामिल करके वजन बढ़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
रात में रोटी की जगह क्या खाएं कि वजन कम हो जाएं, Weight Loss के लिए डिनर में करें ये चेंज
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com