विज्ञापन

जल्दी उठना चाहते हैं लेकिन होती हैं ये दिक्कतें, आजमा कर देखें ये टिप्स, खिली खिली होगी गुड मॉर्निंग

सुबह जल्दी उठने लग जाएं तो बहुत सी मुश्किलें आसान हो सकती है और लाइफ थोड़ी ईजी भी लग सकती है. चलिए जानते हैं कौन सी आदतें सुबह जल्दी उठने में मददगार हो सकती हैं.

जल्दी उठना चाहते हैं लेकिन होती हैं ये दिक्कतें, आजमा कर देखें ये टिप्स, खिली खिली होगी गुड मॉर्निंग
सुबह जल्दी उठने के टिप्स.

Health Tips: सुबह जल्दी उठने की ख्वाहिश हर किसी की होती है. व्यक्ति कितना भी आलसी क्यों न हो, ये जरूर चाहता है कि वो सुबह जल्दी उठ कर अपनी सेहत पर ध्यान दे सके. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें सुबह जल्दी उठना या तो पसंद नहीं होता या चाह कर भी उठ नहीं पाता. देर से जागने का नुकसान ये होता है कि पूरा का पूरा शेड्यूल ही बिगड़ जाता है. बहुत से कामकाज इस वजह से प्रभावित होते हैं. जिसका खामियाजा पूरे दिन टेंशन में रह कर और रात में देर तक काम करते हुए चुकाना पड़ता है. लेकिन इस आदत को अगर बदल लें और सुबह जल्दी उठने लग जाएं तो बहुत सी मुश्किलें आसान हो सकती है और लाइफ थोड़ी ईजी भी लग सकती है. चलिए जानते हैं कौन सी आदतें सुबह जल्दी उठने में मददगार हो सकती हैं.

सुबह जल्दी उठने की आसान टिप्स | Tip To Wake Up Early

फिक्स टाइम बनाएं

हमेशा सोने और सोकर उठने का एक फिक्स टाइम होना चाहिए. फिक्स टाइम पर सोना और उठना दोनों ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. जल्दी सोने का फायदा ये है कि आप एक दिन में कम से कम सात से आठ घंटे की नींद पूरी कर सकते हैं. जिससे अगले दिन सुबह काम करने की पर्याप्त एनर्जी आप में रहेगी.

स्क्रीन से रहें दूर

बहुत से लोगों की अब आदत बन चुकी है कि वो सोने से पहले टीवी देखते हैं या फिर मोबाइल फोन देखने लगते हैं. ये सब नींद को डिस्ट्रेक्ट करता है. इसलिए रात में सोने से करीब दो घंटे पहले से ही मोबाइल और टीवी से दूरी बना लें. बेहतर ये होगा कि इनकी जगह किताबें पढ़ें.

खाना जल्दी खाएं

देर से खाना खाने का असर भी नींद पर पड़ता है. आप जितनी जल्दी खाना खाएंगे. आपका मेटाबॉलिज्म उतना बेहतर होगा. इसलिए नींद के समय से कम से कम दो घंटा पहले ही खाना खा लें.

मोबाइल को तकिए के पास रखकर सोने के हैं ये नुकसान, एक बार जान जाएंगे तो नहीं करेंगे गलती

दोबारा न सोएं

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो उठते हैं और फिर दोबारा सो जाते हैं. दूसरी बार की नींद बहुत नुकसानदायक होती है. इसलिए दोबारा न सोएं. सबसे अच्छा तरीका है कि अलार्म क्लॉक या मोबाइल को दूर रखें. अलार्म बंद करने के लिए उठना मजबूरी होगा और नींद खुल जाएगी.

कंफर्टेबल कपड़े पहनें

सोते समय कभी भी बहुत तंग या अनकंफर्टेबल फैब्रिक वाले कपड़े नहीं पहने. ऐसा करने से नींद में खलल पड़ सकता है. कपड़े हमेशा आरामदायक पहनें जो रात में सुकून की नींद दे सकें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को वर्कआउट नहीं करना चाहिए? जानिए इस बात में कितनी है सच्चाई
जल्दी उठना चाहते हैं लेकिन होती हैं ये दिक्कतें, आजमा कर देखें ये टिप्स, खिली खिली होगी गुड मॉर्निंग
घर में नन्हे-मुन्ने हों तो सावधान, संभलकर रहें पैरैंट्स, माता-पिता से बच्चे सीख लेते हैं ये आदतें
Next Article
घर में नन्हे-मुन्ने हों तो सावधान, संभलकर रहें पैरैंट्स, माता-पिता से बच्चे सीख लेते हैं ये आदतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com