Best Foods For Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये हैं 7 रामबाण उपाय, गाउट के मरीजों के लिए भी शानदार!

How To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करना कितना ज्यादा जरूरी है इस बात का अंदाजा आप किसी गाउट रोगी (Gout Patient) की हालत को देखकर लगा सकता है. आपको बता दें कि शरीर में यूरिक एसिड लेवल (Uric Acid Level) बढ़ने पर गठिया रोग हो सकता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए फूड्स (Foods To Control Uric Acid) का सेवन किया जाता है.

Best Foods For Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये हैं 7 रामबाण उपाय, गाउट के मरीजों के लिए भी शानदार!

How To Reduce Uric Acid: ये 7 फूड्स यूरिक एसिड को घटाने में कारगर माने जाते हैं, डाइट में करें शामिल

खास बातें

  • यूरिक एसिड को कंट्रोल करना काफी ज्यादा जरूरी है.
  • यहां ऐसी 7 चीजों के बारे में बताया गया जो गाउट में फायदेमंद हैं.
  • ये 7 कारगर चीजें यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में हैं लाभकारी.

Food For Uric Acid Patients: यूरिक एसिड को कंट्रोल करना कितना ज्यादा जरूरी है इस बात का अंदाजा आप किसी गाउट रोगी (Gout Patient) की हालत को देखकर लगा सकता है. यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल? (How To Control Uric Acid) इस तरह के सवाल कई बार पूछे जाते हैं. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए फूड्स (Foods To Control Uric Acid) का सेवन किया जाता है. आपको बता दें कि शरीर में यूरिक एसिड लेवल (Uric Acid Level) बढ़ने पर गठिया रोग हो सकता है. गठिया यानि अर्थराइटिस (Arthritis) में जोड़ों में दर्द, जोड़ों में सूजन, जोड़ों में अकड़न (Stiff Joints) की समस्या हो जाती है. हाई यूरिक एसिड रोगी कई बार बिस्तर पकड़ लेते हैं. शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर किडनी इसको फिल्टर नहीं कर पाती है, जिससे यह जोड़ों और हड्डियों के बीच जमा हो जाता है.

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Control Uric Acid) कई हैं, लेकिन अगर आप डाइट में कुछ चीजों को शामिल करते हैं, तो नेचुरल तरीके से यूरिक एसिड को घटा (Naturally Reduce Uric Acid) सकते हैं. ऐसा इसलिए शरीर में किसी भी चीज का बढ़ना या फिर घटना मुख्यरूप से खान पान पर भी निर्भर करता है. गठिया में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Arthritis) इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है.

गाउट की समस्या (Gout Problem) यूरिक एसिड को बढ़ने पर ही होती है, जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ा हुआ होता है वे अक्सर सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Uric Acid) ऐसे में हम यहां कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कमाल हो सकते हैं...

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये 7 चीजें हैं कमाल | These 7 Things Are Amazing To Control Uric Acid

1. जैतून क तेल

किसी भी स्वास्थ्य समस्या से लड़ने के लिए खाना बनाने वाले तेल की जांच करना जरूरी है. जैतून का तेल यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो अपने हर खाने में जौतून का तेल मिला सकते हैं. जैतून के तेल में विटामिन ई होता है. ये विटामिन यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कारगर माना जाता है.

rcc1frkFood For Uric Acid Patients: यूरिक एसिड को घटाने में मददगार है ऑलिव ऑयल

2. नींबू का रस

हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए नींबू का रस काफी लाभकारी माना जाता है. यूरिक एसिड में गर्म पानी और नींबू का रस का कॉम्बिनेशन लाभदायक माना जाता है. इसके लिए बस करना ये है कि सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाएं. रोजाना इसे पीएं इससे आपके यूरिक एसिड की समस्या से निजात दिला सकता है. इससे गठिया को दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है.

3. खूब पानी पिएं

पानी का भरपूर मात्रा में सेवन कर हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. अगर किसी को भी समस्या है तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि वो पानी सबसे ज्यादा पिएं. पानी यूरिक एसिड को पतला करता है और किडनी को उत्तेजित करता है. इससे यूरिक एसिड यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है. आप पानी पीने के लिए अलार्म की मदद ले सकते हैं.

4. सेब का सिरका

गठिया के मरीजों में यूरिक एसिड को घटाने के लिए सेब का सिरका काफी लाभकारी माना जाता है. यूरिक एसिड से पीड़ित व्यक्ति को अपनी डाइट में सेब का सिरका जरूर शामिल करना चाहिए. यब यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कारगर साबित हो सकता है. ये शरीर में क्षारीय एसिड के संतुलन को बनाए रखता है. इसके लिए एक गिलास पानी में 3 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं.

uric acid

How To Control Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड को घटाने में सेब का सिरका है कमाल   

5. फाइबर

डाइट में ज्यादा फाइबर को शामिल कर यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. यूरिक एसिड बढ़े होने पर आहार में खास तौर पर उन चीजों को शामिल करें जिसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा आप डाइट में आलू, मटर, मशरूम, हरी पत्ते दार सब्जियों के अलावा मसूर की दाल, बींस, ओट्स, ब्राउन राइस, सूखे मेवे और जौ भी शामिल कर सकते हैं.

6. नारियल पानी

यह पेय पदार्थ यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में काफी लाभकारी माना जाता है. इसके अलावा नारियल पानी और एलोवेरा जूस में आंवले का रस मिलाकर पीने से भी यूरिक एसिड नॉर्मल कर सकता है. आप रोजाना नारियल पानी का सेवन कर यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. इससे आपका शरीर भी हाइड्रेट रहता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती है.

7. अजवाइन

यह न सिर्फ पेट की समस्याओं को दूर कर सकता है बल्कि गठिया और हाई यूरिक एसिड के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. अजवायन यूरिक एसिड को कम करने का कारगर उपाय माना जाता है. अगर आप रोजाना अजवायन का सेवन करते हैं तो आपको काफी लाभ मिल सकता है. सुबह अजवाइन के पानी का सेवन कर आप हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.