विज्ञापन

मोबाइल को तकिए के पास रखकर सोने के हैं ये नुकसान, एक बार जान जाएंगे तो नहीं करेंगे गलती

चाहे आपको देर रात तक फोन चलाने की आदत हो या फिर आप अलार्म लगाने के लिए ऐसा करते हों, तो भी आपके लिए यह हर तरह से खतरनाक साबित हो सकता है. मोबाइल से निकलने वाली ब्लू रेज और खतरनाक रेडिएशन आपके लिए साइलेंट किलर का काम करते हैं.

मोबाइल को तकिए के पास रखकर सोने के हैं ये नुकसान, एक बार जान जाएंगे तो नहीं करेंगे गलती
मोबाइल सिर के पास रखकर सोने से होते हैं ये नुकसान.

Mobile Radiation Side Effect: आजकल के समय में मोबाइल फोन हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है. हम अपने मोबाइल फोन को हर समय अपने साथ रखते हैं, यहां तक कि सोने के समय भी हम अपने मोबाइल फोन को तकिए के पास रखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोबाइल को तकिए के पास रखकर सोने से आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ सकता है? अगर आपको भी अपना फोन सिरहाने रखकर सोने की आदत है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. चाहे आपको देर रात तक फोन चलाने की आदत हो या फिर आप अलार्म लगाने के लिए ऐसा करते हों, तो भी आपके लिए यह हर तरह से खतरनाक साबित हो सकता है. मोबाइल से निकलने वाली ब्लू रेज और खतरनाक रेडिएशन आपके लिए साइलेंट किलर का काम करते हैं. यह आपको एहसास भी नहीं होने देते कि आपके लिए यह कितने खतरनाक हैं. इसके कई साइड इफेक्ट भी हैं. समय रहते इससे बचने के उपाय ढूंढने चाहिए. इस खबर में आइए जानते हैं किन बातों ध्यान रखना जरूरी है, कौन से उपाय कारगर साबित हो सकते हैं.

मोबाइल पास में रखकर सोने के नुकसान (Disadvantages of sleeping with your mobile phone nearby)

नींद पूरी न होना

हमारे फोन से ब्लू लाइट निकलते हैं, वह हमारे मेलाटोनिन हार्मोन को प्रभावित करते हैं, जो हमारे नींद को नियंत्रित करते हैं. इससे हमें नींद आने जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं और नींद की क्वालिटी में गिरावट आने लगती है.

माइग्रेन और सिर दर्द

फोन से निकलने वाले रेडिएशन से माइग्रेन और सिर दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं. यह समस्या खासकर तब शुरू होती है जब आप अपने मोबाइल को अपने सिरहाने रखकर सोते हैं.

क्या वाकई मिनटों में हट सकता है चश्मा? क्या है Pres Vu, जिसे DCGI ने दी हरी झंडी, जानें पूरा सच

कानों में चुभन या जलन

हमारे मोबाइल से निकलने वाली ब्लू रेडिएशन हमारे कानों को गंभीर रूप से प्रभावित करती हैं और इससे कानों में जलन और चुभन जैसी समस्या पैदा हो सकती है.

स्क्रीन की समस्याएं

मोबाइल स्क्रीन पर बैक्टीरिया बहुत जल्दी पनपने लगते हैं. जब आप अपने फोन को अपने चेहरे के के पास या सिरहाने रखकर सोते हैं तो यह बैक्टीरिया आपकी स्किन में पहुंचकर आपको नुकसान पहुंचाते हैं, इससे आपको कील मुंहासे जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है.

नींद में खलल: मोबाइल की नोटिफिकेशन और अलार्म नींद में खलल डाल सकते हैं.
चिंता और तनाव: मोबाइल पर सोशल मीडिया और मैसेज देखने से चिंता और तनाव बढ़ सकता है.
सिरदर्द और आंखों की समस्या: मोबाइल के स्क्रीन की रोशनी से सिरदर्द और आंखों की समस्या हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Chia Seed Water Benefits: रातभर पानी में भिगोएं ये काले बीज और सुबह खाएं, ये 5 बीमारियां पास भी नही आएंगी
मोबाइल को तकिए के पास रखकर सोने के हैं ये नुकसान, एक बार जान जाएंगे तो नहीं करेंगे गलती
ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को वर्कआउट नहीं करना चाहिए? जानिए इस बात में कितनी है सच्चाई
Next Article
ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को वर्कआउट नहीं करना चाहिए? जानिए इस बात में कितनी है सच्चाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com