विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 03, 2021

Stress Side Effects On Body: तनाव कैसे पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान, जानें स्ट्रेस के साइड इफेक्ट्स

तेजी से बदल रही लाइफस्टाइल में आज हर दूसरा व्यक्ति तनाव से गुजर रहा है. स्ट्रेस या तनाव का कारण चाहे जो भी हो लेकिन अगर इसका सही समय पर इलाज न किया जाए तो ये कई और बीमारियों को जन्म दे सकता है. शरीर पर तनाव के कई गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

Stress Side Effects On Body: तनाव कैसे पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान, जानें स्ट्रेस के साइड इफेक्ट्स
तेजी से बदल रही लाइफस्टाइल में आज हर दूसरा व्यक्ति तनाव से गुजर रहा है.

Effects Of Stress On The Body: तेजी से बदल रही लाइफस्टाइल में आज हर दूसरा व्यक्ति तनाव से गुजर रहा है. किसी को जॉब का स्ट्रेस है तो किसी को बीमारियों के तनाव ने घेर रखा है. कोई आर्थिक तंगी के कारण अवसाद से गुजर रहा है तो कोई पारिवारिक लड़ाई झगड़े के चलते मेंटल स्ट्रेस से पीड़ित हो रहा है. स्ट्रेस या तनाव का कारण चाहे जो भी हो लेकिन अगर इसका सही समय पर इलाज न किया जाए तो ये कई और बीमारियों को जन्म दे सकता है. शरीर पर तनाव के कई गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं. तो अगर आप छोटी छोटी सी बातों पर भी तनाव लेते हैं तो जान लें कि आखिर स्ट्रेस के साइड इफेक्ट्स क्या हैं.

तनाव से सेहत को होने वाले  नुकसान |  Health Damage Due To Stress

tsqp0hc8

Photo Credit: iStock

हो सकती है पेट से जुड़ी बीमारियां

ज्यादा स्ट्रेस लेने से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. तनाव ग्रस्त रहने से गैस की समस्या हो सकती है. दरअसल जो लोग ज्यादा तनाव लेते हैं उन्हें भूख नहीं लगती और खाने की इच्छा कम हो जाती है. ऐसे में लंबे समय तक खाली पेट रहने की वजह से पेट में गैस, जलन जैसी परेशानी शुरू हो जाती है. इसके अलावा स्ट्रेस के कारण उल्टी, पेट दर्द, और ऐंठन की दिक्कत का भी सामना करना पड़ता है.

n5k08gj8

Photo Credit: iStock

बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

तनाव से अगर आप हद से ज्यादा ग्रसित हो गए हैं तो इसका दिल पर बहुत नकारात्मक असर पड़ सकता है. आपका ये स्ट्रेस हार्ड डिसीज को न्योता देता है. ज्यादा तनाव लेने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. यही नहीं हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है.

74fo0n6

वीक हो सकती है इम्युनिटी

स्ट्रेस लेने के वैसे तो कई सारे साइड इफेक्ट्स हैं लेकिन उनमें से एक बड़ा साइड इफेक्ट आपकी इम्यूनिटी कम होना है. जब आप ज्यादा तनाव लेते हैं तो आप की इम्युनिटी वीक हो जाती है और शरीर तमाम तरह के इंफेक्शन और वायरस से लड़ने के लिए कमजोर हो जाता है.

डिप्रेशन का रूप ले सकता है स्ट्रेस

लंबे समय तक तनाव ग्रसित रहने पर लोगों की मानसिक स्थिति बिगड़ने लगती है. अगर आप सही समय पर अपने स्ट्रेस का इलाज नहीं करवाते तो ये आगे चलकर गंभीर डिप्रेशन की समस्या बन सकती है. अगर एक बार आप डिप्रेशन का शिकार हो गए तो ये जिंदगी और सेहत दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

8uepeg1g

Photo Credit: iStock

लग जाती है नशे की लत

लोग जब ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं तो धीरे-धीरे नशे के आदि हो जाते हैं. तनाव के चलते धीरे-धीरे व्यक्ति शराब और सिगरेट का सेवन शुरू कर देता है. ये नशा शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होता है. नशे से लीवर और फेफड़ों से जुड़ी समस्या हो सकती है.

Prostate Cancer: एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपका बच्चा भी करता है सुबह उठने में नखरे, तो आज से ही आजमाएं ये ट्रिक, खुद उठने लगेगा अपने आप
Stress Side Effects On Body: तनाव कैसे पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान, जानें स्ट्रेस के साइड इफेक्ट्स
इंसानों के व्यवहार ने घातक बैक्टीरिया को महामारी बनाया- रिसर्च
Next Article
इंसानों के व्यवहार ने घातक बैक्टीरिया को महामारी बनाया- रिसर्च
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;