Omicron लड़ने के लिए Immunity ऐसे करें मजबूत, ताकत देंगे ये 7 सुपरफूड

डॉक्टर्स की सलाह है कि लोग अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग करने पर जोर दें. आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको कोरोना के इस नए वेरिएंट, ओमिक्रोन से लड़ने की ताकत देंगे यानी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेंगे.

Omicron लड़ने के लिए Immunity ऐसे करें मजबूत, ताकत देंगे ये 7 सुपरफूड

Omicron Variant Of Coronavirus: कोविड-19 के ओमिक्रोन वेरिएंट से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करें.

Omicron Variant Of Coronavirus: रूप बदलते कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा अब और भी ज्यादा बढ़ गया है, ये पहले से अधिक संक्रामक रूप में सामने आ रहा है. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) के केस देश ही नहीं पूरी दुनिया में बहुत ही तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में कोरोना के मामले एक बार फिर उछाल ले रहे हैं. हमारे सामने फिर से लॉकडाउन जैसे हालात हैं, कई राज्यों में आंशिक लॉकडाउन लागू हो गया है. सरकार और सरकारी ईकाइयां लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल फॉलो करने और अधिक सतर्कता बरतने की सलाह दे रही हैं. वहीं डॉक्टर्स की सलाह है कि लोग अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग (Stong Immunity) करने पर जोर दें. आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स (Superfoods)  के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको कोरोना के इस नए वेरिएंट, ओमिक्रोन (Omicron Variant Of Coronavirus) से लड़ने की ताकत देंगे यानी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेंगे.

इन 7 सुपरफूड्स से बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी | Fight Omicron with these simple tips to boost immunity

1. आंवला: हरा आंवला विटामिन सी के सबसे बेहतरीन स्रोतों में से एक है. ये एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है. इस मौसम में आंवला आसानी से मिल जाता है, आप इसका मुरब्बा, अचार, चटनी या जूस कुछ भी बना कर खाएं, ये बेहद फायदेमंद साबित होता है. 

2. अदरक: कोरोना वायरस सबसे पहले हमारे गले पर हमला करता है और फिर ये फेफड़ों तक पहुंचता है. गले को इंफेक्शन से बचाने के लिए अदरक को काफी कारगर माना जाता है. अदरक में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. अदरक शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम करता है.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

3. बाजरा: पुराने समय से ही सर्दियों के मौसम में हमारे देश में मोटे अनाज खाने का प्रचलन रहा है. बाजरे की रोटी खाने से हमारे शरीर को गर्मी मिलती है. बाजरे में विटामिन बी भी भरपूर पाया जाता है जो हमारे मसल्स को मजबूत बनाता है. बाजरे में न्यूट्रिएंट्स, विटामिन, मिनरल और फाइबर भी भरपूर होते हैं.

4. खजूर: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खजूर को एक सुपर फूड माना गया है. खजूर में विटामिन्स के साथ ही मिनरल और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं. इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ ही खजूर हड्डियों को मजबूत करता है और दांतों को स्ट्रांग बनाता है. 

All About Periods : क्यों होते हैं पीरियड्स, कैसे करते हैं लड़कियों को प्रभावित, कितनी ब्लीड़‍िंग होती है ज्यादा, यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

5. घी: घी सर्दियों के मौसम में न ही सिर्फ हमारे शरीर को गर्म रखता है बल्कि इम्यूनिटी बूस्ट करने का भी काम करता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास के लिए इसे सुपर फूड माना गया है. 

6. शकरकंद:  शकरकंद में मिलने वाला विटामिन-सी इम्यूनिटी को मजबूत करता है. माना जाता है कि एक शकरकंद बीटा कैरोटीन की दिनभर की भरपाई के लिए काफी होता है. शकरकंद में विटामिन ए और पोटेशियम भी होते हैं जो हमारी बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं.

क्या है Black Fungus? एक्सपर्ट से जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

7. गुड़: गुड़ शरीर में फास्फोरस और आयरन की जरूरत को पूरा करने में मददगार होता है. शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो तो भी गुड़ खाने से इसमें इजाफा होता है.  गुड़ कोरोना वायरस से लड़ने के लिए हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.