विज्ञापन
Story ProgressBack

जब कभी पेट साफ न हो, तो तुरंत खरीद लाएं ये चीजें, एक दिन सेवन करने से ही निकल जाएगी सारी गंदगी, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

Pet Ki Gandagi Kaise Saaf Kare: हम यहां फाइबर से भरपूर फूड्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप कब्ज को ठीक करने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
जब कभी पेट साफ न हो, तो तुरंत खरीद लाएं ये चीजें, एक दिन सेवन करने से ही निकल जाएगी सारी गंदगी, कब्ज से मिलेगा छुटकारा
Pet Saaf Kaise Kare: पेट साफ करने के लिए घरेलू उपाय काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

How To Clean Stomach Naturally: कब्ज का मतलब पेट साफ होने में कठिनाई से है. कई कारक कब्ज को बढ़ा सकते हैं, जिनमें लो फाइबर वाली डाइट, डिहाइड्रेशन, फिजिकल एक्टिविटी की कमी और कुछ मेडिकल कंडिशन शामिल हैं. कब्ज से राहत और रोकथाम के लिए फाइबर से भरपूर खाना आमतौर पर रिकमेंडेड और प्रभावी तरीका है. फाइबर मल में बल्क एड करता है, इसे नरम करता है और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है. डायटरी फाइबर दो प्रकार के होते हैं: घुलनशील और अघुलनशील. दोनों ही पाचन को हेल्दी बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. यहां हमने फाइबर से भरपूर फूड्स की एक लिस्ट शेयर की है जिन्हें आप कब्ज को ठीक करने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स | Fiber Rich Foods To Get Rid of Constipation

1. आलूबुखारा

आलूबुखारे में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं, साथ ही इसमें सोर्बिटोल नामक नेचुरल शुगर अल्कोहल होता है, जिसका हल्का रेचक प्रभाव होता है. रोजाना एक मुट्ठी आलूबुखारा खाएं या आलूबुखारा का जूस पिएं.

2. सेब

सेब में घुलनशील फाइबर (पेक्टिन) और अघुलनशील फाइबर हाई मात्रा में होते हैं, जो दोनों ही आंत्र रेगुलेशन में योगदान करते हैं. ज्यादातर फाइबर सामग्री के लिए छिलके सहित साबुत सेब खाएं.

3. नाशपाती

नाशपाती घुलनशील फाइबर से भरपूर होती है और इसमें सोर्बिटोल होता है, जो हल्का रेचक प्रभाव प्रदान करता है. छिलके सहित ताजा, पके नाशपाती खाएं.

यह भी पढ़ें: बालों को जड़ से मजबूत करेगा ये लाल तेल, नहीं टूटेगा एक भी बाल, बालों के झड़ने पर लगेगी तुरंत लगाम

4. जामुन

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन फाइबर से भरे होते हैं, खासकर से अघुलनशील फाइबर, जो मल में बल्क एड करती है. अपनी डाइट में ताजा या फ्रीज किए हुए कई प्रकार के जामुन शामिल करें.

5. सेम और फलियां

बीन्स और फलियां घुलनशील और अघुलनशील फाइबर के बेहतरीन स्रोत हैं, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देते हैं. सूप, सलाद या मेन रेसिपी में दाल, छोले, काली फलियां और अन्य फलियां शामिल करें.

6. साबुत अनाज

ओट्स, क्विनोआ और ब्राउन राइस जैसे साबुत अनाज अघुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत प्रदान करते हैं, जो मल को नरम करने और पाचन में सहायता करते हैं. अनाज, ब्रेड और साइड डिश में प्रोसेस्ड अनाज के बजाय साबुत अनाज चुनें.

यह भी पढ़ें: पेट निकलने से दिखने लगा है मोटापा, तो सुबह करें सिर्फ ये काम, 15 दिनों में अंदर होने लगेगा मोटा पेट

7. पत्तेदार साग

पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार सब्जियां अघुलनशील फाइबर से भरपूर होती हैं और ऑलओवर हेल्थ के लिए जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करती हैं. सलाद, स्मूदी में कई प्रकार की हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

8. नट्स और बीज

नट्स और बीज घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों के अच्छे स्रोत हैं, जो आंत्र रेगुलेरिटी को बढ़ावा देते हैं. दही पर बीज छिड़कें, स्नैक्स में नट्स शामिल करें या ड्रिंक्स में चिया बीज मिलाएं.

9. शकरकंद

शकरकंद में दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं और डायजेशन हेल्थ को बनाए रखने के लिए फायदेमंद होते हैं. फाइबर से भरपूर साइड डिश के लिए शकरकंद को छिलके समेत भून लें या बेक कर लें.

10. अंजीर

अंजीर में घुलनशील फाइबर और नेचुरल शुगर ज्यादा होती है, जो बाउल फंक्शन में सुधार करने में योगदान देती है. ताजे या ड्राई अंजीर को नाश्ते के रूप में खाएं या अनाज और सलाद में शामिल करें.

Home Remedies and Foods To Cure Constipation Instantly | कब्‍ज से राहत कैसे पाएं

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
जब कभी पेट साफ न हो, तो तुरंत खरीद लाएं ये चीजें, एक दिन सेवन करने से ही निकल जाएगी सारी गंदगी, कब्ज से मिलेगा छुटकारा
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;