विज्ञापन
Story ProgressBack

पानी में मिलाकर पी लीजिये ये चीज, तुरंत गायब होगी गैस, फूला हुआ पेट हो जाएगा फुस्स, बुजुर्गों का आजमाया हुआ है ये नुस्खा

Gas Home Remedies: पेट में गैस कई कारणों से बन जाती है, जो कई बार पेट दर्द और सिरदर्द का भी कारण बनती है. यहां एक ऐसा आजमाया हुआ कारगर घरेलू नुस्खा है जिसकी मदद से गैस और एसिडिटी की परेशानी को दूर किया जा सकता है.

Read Time: 3 mins
पानी में मिलाकर पी लीजिये ये चीज, तुरंत गायब होगी गैस, फूला हुआ पेट हो जाएगा फुस्स, बुजुर्गों का आजमाया हुआ है ये नुस्खा
Home Remedies For Acidity: कई बार सौंफ का पानी पीने से पेट की गैस खत्म हो जाती है.

Gas Problem Home Remedies: पेट की गैस समस्या काफी नॉर्मल है. ये अक्सर हमारे खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण हो जाती है. बहुत से लोग बार-बार पेट की गैस और एसिडिटी से परेशान रहते हैं. समस्या है जो किसी भी उम्र में हो सकती है. यह समस्या अक्सर खाने के बाद या खाने के दौरान बढ़ जाती है और इससे डिसकम्फर्ट होता है. बच्चों से लेकर बड़े एडल्ट्स तक इस समस्या से परेशान होते हैं. हर बार लोग गैस की गोली या एसिडिटी की दवा खोजते हैं, लेकिन क्या जानते हैं कि इस समस्या को घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है. यहां पेट की गैस से निजात दिलाने वाला एक कारगर घरेलू उपाए के बारे में बता रहे हैं जिसकी आप हेल्प ले सकते हैं.

गैस से तुरंत आराम दिलाने वाला कारगर घरेलू उपाय | Effective Home Remedy To Get Instant Relief From Gas

सौंफ पाचन में सुधार करने के लिए एक प्रसिद्ध और प्रभावी उपाय है. सौंफ के बीजों में पेट को सुखा करने और गैस को कम करने के गुण होते हैं. इसलिए, इसका उपयोग आमतौर पर पेट की समस्याओं जैसे कि गैस, एसिडिटी और पेट दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है.

यह भी पढ़ें: सुबह पानी में ये 2 चीजें मिलाकर पी लीजिए, बिना देर किए भागेंगे टॉयलेट, साफ हो जाएगा पेट, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

सौंफ का पानी एक प्रभावी और सुरक्षित उपाय है जो पेट की गैस समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है. इसे बनाने के लिए आपको एक बड़े बर्तन में गरम पानी लेना है. फिर उसमें सौंफ के बीज डालें और इसे 15-20 मिनट तक ढककर रखें. जब पानी ठंडा हो जाए, तो इसे छानकर पीएं. आप इसमें स्वाद के लिए मिश्री भी डाल सकते हैं. इसे कई बार पीने से पेट की गैस समस्याएं कम हो जाती हैं. यह न केवल पेट की समस्याओं को दूर करता है, बल्कि फिजिकल हेल्थ को भी बढ़ावा देता है. सौंफ के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, फाइबर और मिनरल्स होते हैं जो गट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं और गैस की समस्याओं को दूर करते हैं.

इसलिए, सौंफ का पानी को पेट की गैस समस्याओं को ठीक करने के लिए एक प्रभावी और प्राकृतिक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन ध्यान दें कि अगर आपकी समस्या गंभीर है या लंबे समय तक बनी रहती है, तो डॉक्टर से सलाह लेना सबसे बेहतर है.

How can I remove tan from my face quickly | Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बार-बार और हर दूसरे इंसान से हो जाता है प्यार? बदलना चाहते हैं अपनी ये आदत, ट्राई करें कुछ आसान टिप्स
पानी में मिलाकर पी लीजिये ये चीज, तुरंत गायब होगी गैस, फूला हुआ पेट हो जाएगा फुस्स, बुजुर्गों का आजमाया हुआ है ये नुस्खा
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Next Article
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;