विज्ञापन
Story ProgressBack

पेट दर्द और फूला हुआ पेट अक्सर करता है परेशान, तो जानिए पेट की गैस निकालने के लिए क्या करें

Stomach Gas Home Remedies: पेट की गैस की समस्या असहज करने वाली हो सकती है, लेकिन इसे कुछ सरल और प्राकृतिक उपायों से ठीक किया जा सकता है. नीचे बताए गए घरेलू नुस्खे को अपनाकर आप पेट की गैस से राहत पा सकते हैं.

Read Time: 4 mins
पेट दर्द और फूला हुआ पेट अक्सर करता है परेशान, तो जानिए पेट की गैस निकालने के लिए क्या करें
पुदीने की पत्तियों को चबाएं या पुदीने की चाय पीएं. यह गैस और बदहजमी दोनों से राहत देता है.

Pet Ki Gas Ke Liye Gharelu Upay: पेट में गैस बनना एक सामान्य समस्या है जिसे कभी-कभी हम सभी महसूस करते हैं. यह स्थिति न केवल असहज होती है, बल्कि दर्द और बेचैनी भी पैदा कर सकती है. पेट में गैस के कारण अनेक हो सकते हैं जैसे कि गलत खान-पान, जल्दी-जल्दी खाना, हानिकारक बैक्टीरिया और कुछ अनहाइजीनिक चीजों का सेवन. पेट में गैस आमतौर पर खराब खान-पान, लाइफस्टाइल और पाचन तंत्र में गड़बड़ी के कारण होती है. यहां कुछ प्रभावी उपाय दिए गए हैं जो पेट की गैस से राहत पाने में मदद कर सकते हैं.

पेट की गैस को निकालने के कुछ आसान घरेलू उपाय | Some Easy Home Remedies To Remove Stomach Gas

1. अजवाइन और काला नमक: एक चम्मच अजवाइन में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर खाएं. इसके बाद एक गिलास गर्म पानी पीएं. यह गैस को तुरंत राहत देगा.

2. हींग: हींग को पानी में घोलकर पेस्ट बना लें और इसे नाभि के चारों ओर लगाएं. इसके अलावा, हींग को पानी में मिलाकर पीने से भी लाभ मिलता है.

यह भी पढ़ें: भारत ने वजन घटाने और डायबिटीज की दवा को दी मंजूरी, जानिए कैसे काम करती है दवा और इसके नुकसान

3. सौंफ: खाने के बाद सौंफ चबाने से पाचन क्रिया में सुधार होता है और गैस की समस्या कम होती है. सौंफ की चाय भी फायदेमंद होती है.

4. अदरक: अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर उसे पानी में उबाल लें और इस पानी को दिन में दो-तीन बार पीएं. अदरक का रस और नींबू का रस मिलाकर पीने से भी गैस से राहत मिलती है.

5. पुदीना: पुदीने की पत्तियों को चबाएं या पुदीने की चाय पीएं. यह गैस और बदहजमी दोनों से राहत देता है.

6. नींबू और बेकिंग सोडा: एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ें और उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं. इसे धीरे-धीरे पीने से गैस की समस्या दूर होती है.

यह भी पढ़ें: बच्चों के भटकते मन को पढ़ाई में लगाना हो रहा है मुश्किल, तो रोज कराएं उनसे ये 5 योगासन, बढ़ेगी उनकी एकाग्रता

पेट की गैस से बचाव के कुछ अन्य उपाय:

1. धीरे-धीरे खाना खाएं: जल्दी-जल्दी खाना खाने से हवा पेट में चली जाती है जिससे गैस की समस्या होती है. खाना धीरे-धीरे और अच्छी तरह से चबाकर खाएं.

2. फाइबर से भरपूर डाइट: फाइबर से भरपूर डाइट जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज का सेवन करें. इससे पाचन तंत्र हेल्दी रहता है.

3. पानी का सेवन बढ़ाएं: दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं. यह पाचन को सुधारता है और गैस की समस्या को कम करता है.

4. व्यायाम: नियमित व्यायाम करने से पाचन तंत्र सक्रिय रहता है और गैस की समस्या कम होती है. योग और पैदल चलने से भी पेट की गैस निकालने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया किन चीजों को खाकर आता है चेहरे पर नेचुरल ग्लो, आपको भी कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क

5. गैस पैदा करने वाले फूड्स से बचें: ज्यादा तली-भुनी चीजें, मसालेदार भोजन और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से बचें. कुछ खास सब्जियां जैसे गोभी, मूली और बीन्स भी गैस बढ़ा सकती हैं, इन्हें संतुलित मात्रा में ही खाएं.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारत ने वजन घटाने और डायबिटीज की दवा को दी मंजूरी, जानिए कैसे काम करती है दवा और इसके नुकसान
पेट दर्द और फूला हुआ पेट अक्सर करता है परेशान, तो जानिए पेट की गैस निकालने के लिए क्या करें
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
Next Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;